Spread the love

सीहोर/आष्टा । भोपाल सम्भाग के सीहोर जिले के दूरस्थ इलाको में 29 नवम्बर से पहले 19 नए संस्थागत प्रसव सेंटर प्रारम्भ हो जाये के चेतावनी युक्त सख्त निर्देश के बाद आष्टा में राजस्व ओर स्वास्थ अमला सक्रिय हुआ,कल एसडीएम एवं बीएमओ ग्रामीण इलाकों में पहुचे ओर आष्टा अनुविभाग में 29 नवम्बर के पहले सिद्दीकगंज व कोठरी सब हेल्थ सेंटर के क्षेत्र में आने वाले दूरस्थ ग्राम श्यामपुरा,पगारिया हॉट, बोरखेड़ा में नये प्रसव केंद्र खोलने का प्रस्ताव के साथ तैयारियां शुरू कर दी है।
स्मरण रहे सम्भागायुक्त श्री कवींद्र कियावत ने 2 दिन पूर्व सीहोर कलेक्ट्रेट में समीक्षा करते हुए स्पष्ट रूप से कहा था कि केंद्र शुरू नहीं करने और मुख्यालय पर उपस्थित नहीं रहने वाले अमले को टर्मिनेट किया जाएगा ।

दो दिन पूर्व हुई बैठक का चित्र


इस बैठक में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता सहित जिला पंचायत, राजस्व, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास के अधिकारी उपस्थित थे ।
श्री कियावत ने पिछली बैठक में नए केंद्र बनाने के लिए 15 दिन में सेंटर के चयन के निदेश दिए थे । उन्होंने जिला स्तरीय बैठक के अलावा सभी तहसील में उपस्थित सम्बंधित अमले से भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की थी।

उन्होंने जिला अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये थे कि जिले की टीम चिन्हित प्रसव केंद्रों का भ्रमण कर प्रारंभ किए जाने वाले केंद्रों की पर्याप्त व्यवस्था, सामग्री, उपकरण, बिल्डिंग की स्थिति, स्टाफ की व्यवस्था, आईईसी सामग्री का प्रदर्शन आदि सुनिश्चित करे,उन्होंने कहा कि 29 नवंबर तक हर स्थिति में चिन्हित 19 उप स्वास्थ्य केंद्रों को प्रसव केंद्रों एल-1 के रूप में उन्नयन करना है ।

ग्रामो में पहुचे एसडीएम-बीएमओ


अब जल्द ही उक्त 3 नये प्रसव केंद्रों के शुरू होने पर इन दूरस्थ इलाको में प्रसूताओं को प्रसव हेतु कोठरी,सिद्दीकगंज, आष्टा नही आना पढ़ेगा, कोई विकट स्तिथि होगी तो ही अब वे आष्टा आयेंगे
अब सबसे बड़ी समस्या महिला चिकित्सक, स्टॉफ आदि की आयेगी, क्योकि पहले से ही महिला चिकित्सको की कमी,स्टॉफ की कमी से आष्टा अनुविभाग जूझ रहा है। संभाग आयुक्त श्री कियावत को इस विकट समस्या के हल करने के लिए भी उच्च स्तर पर ठोस प्रयास करने की बड़ी आवश्यकता है।
“स्टाफ को दिया जायेगा 14 दिन का प्रशिक्षण”
जिला चिकित्सालय सीहोर, इछावर, आष्टा व नसरुल्लागंज में 4 केंद्रों के माध्यम से चिन्हित एवं चयनित प्रसव केंद्रों की एएनएम, सीएचओ की एसबीए ट्रेनिंग होगी । इसके लिए प्रशिक्षण केंद्रों में पदस्थ स्त्री रोग विशेषज्ञ, महिला मेडिकल ऑफिसर, वहां प्रसव करा रही स्टाफ नर्स उन्हें प्रशिक्षित करेंगी।
प्रशिक्षण 14 दिवस का होगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!