Spread the love

आष्टा। जिला पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी ने आज आष्टा थाना परिसर में आष्टा थाना एवं पार्वती थाना क्षेत्र के नगर एवं ग्राम रक्षा समितियों के सदस्यों की बैठक ली बैठक समिति के सदस्यों को संबोधित करते हुए एसपी मयंक अवस्थी ने कहा इस बैठक का प्रमुख उद्देश्य यह है की ग्राम ग्राम नगर में जो रक्षा समितियां बनी है उन्हें सक्रिय किया जाये, सदस्यो के साथ बैठ कर विचार विमर्श किया जाये की किस तरह हम बेहतर पुलिसिंग व्यवस्था को मूर्त रूप दे सकते है।

आजादी के पहले जो पुलिस थी वो अंग्रेजो की पुलिस थी,आजादी के बाद की पुलिस भारतीय पुलिस है,भारतीय पुलिस का उद्देश्य जनता को परेशान करना नही उसका उद्देश्य है जनता की कैसे सेवा की जाये। पुलिस का जनता के प्रति अच्छा व्यवहार हो,जब वो किसी समस्या को लेकर थाने पहुचे तो उसकी समस्या को गम्भीरता से सुने,समय पर रिपोर्ट दर्ज हो,अब हमने थानों में आगंतुक नागरिको के लिए रजिस्टर भी रखे है उसमें उनकी इंट्री की जाये आने का कारण दर्ज हो,में स्वयं या अन्य अधिकारी समय समय पर उसकी जांच,पूछताछ भी करेंगे।

आप सभी को मालूम है थानो में पुलिस बल की कमी है लेकिन पुलिस बल की कमी को हमारे ग्राम रक्षा नगर रक्षा समिति के सदस्यों के सहयोग से उस कमी को पूरी तरह से दूर कर सकते है। हम सब मिलकर अपराधों पर नियंत्रण करने के प्रयास करेंगे। एसपी मयंक अवस्थी ने कहा पुलिस आम नागरिकों की कसौटी पर खरी उतरे यही हम सब का प्रयास है। सभी थानों के क्षेत्र अंतर्गत आनेवाले ग्राम में ग्रामरक्षा समितियों में अच्छे,जागरूक,कार्य करने वाले युवाओं को शामिल किया जाये, इसमें कोई नेतागिरी ना हो।

बैठक में आज एसपी मयंक अवस्थी ने आष्टा क्षेत्र में बाइक चोरी की घटनाओं को लेकर आज बड़ी घोषणा की की यहां बाइक चोरी की घटनाएं अत्यधिक होती है,नागरिक रिपोर्ट लिखाने में रुचि कम रखते है उन्हें ऐसा लगता है कि पुलिस कोई कार्यवाही नही करेगी वो पैसे दे कर बाइक दलालो के माध्यम से ले आते है ये पुलिस के लिये बड़ा प्रश्नचिंह है। एसपी ने नागरिको से अपील की है कि हम इस कलंक को अपराध को खत्म करना चाहते है,पीड़ित दलालो के चक्कर मे ना आये,सीधे थाने पहुचे आपको बिना किसी परेशानी के तत्काल रिपोर्ट लिखी जायेगी, अगर इसमें कोताही बरती ओर मुझे शिकायत आई तो जिम्मेदार पर सख्त कार्यवाही होगी वो छोड़े नही जायेंगे।

रिपोर्ट के बाद नागरिक पुलिस को थोड़ा समय भी दे,धैर्य रखना होगा। बाइक चोरी मामले में जो ये दलालो द्वारा समानांतर न्याय व्यवस्था चला रखी है इसको खत्म करने में नागरिको के सहयोग की पुलिस अपेक्षा रखती है। चोरी की बाइक दिलाने वाले दलालो के नाम जरूर बताये नाम बताने वाले का नाम गुप्त रख कर उसे 10 हजार का ईनाम दिया जायेगा। नागरिकों के सहयोग के बिनाआदर्श पोलिसिंग सम्भव नही है। आपका सहयोग ही हमसे अच्छा कार्य करवा सकता है।

अब दलालो की सूचना देने वालो का सम्मान होगा। जब बाइक चोरी की पीड़ित रिपोर्ट दर्ज नही करते है,तो दलाल एक्टिव हो जाते है। हमारी बाइक,हम से पैसे देकर उसे ले कर आते है पर पुलिस को सूचना नही देते है। रक्षा समितियां घटने वाले,सम्भावित अपराधों,संदिग्धों की पुलिस को सूचना दे अपराध का प्रतिकार करे,डर डर कर ना जिये,आपके डरने से अपराधी हाबी होगा। इसलिये पुलिस का सहयोग करे। अगर आपने बाइक चोरी मामले में पुलिस का सहयोग किया तो में आपको विश्वास दिलाता हूं कि इस बीमारी से पुलिस 3 माह में मुक्ति दिला देंगी।

सभी थाना क्षेत्रों में अवैध शराब का कार्य,जुआ,सट्टा महिला अपराध सख्ती से रुके। जब सभी ग्राम में समिति गठित हो जाये में बैठक लूंगा। हम अच्छा कार्य करने वाली टॉप 5 समितियों को सम्मानित करेंगे। जिला स्तर पर भी सम्मानित करेंगे। जनता का जो व्यक्ति निस्वार्थ भाव से कार्य करना चाहते है उन्हें रक्षा समितियों में जोड़ा जाये । समिति के सभी सदस्यों को डिजिटल कार्ड,ड्रेस दी जायेगी। एसपी मयंक अवस्थी ने कहा समिति में सभी सदस्य ही होंगे कोई नेता नही होगा।

एसपी ने आज बैठक में शासन द्वारा ई-एफआईआर की सुविधा की भी जानकारी दी। इस अवसर पर सदस्यो ने भी प्रश्न कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त किया। इस अवसर पर एडिशनल एसपी समीर यादव,एसडीओपी मोहन सारवान,आष्टा,पार्वती,जावर,सिद्दिकगंज थाना प्रभारी अनिल यादव,मदन इवने,विक्रम आदर्श,के एस ठाकुर सहित सभी अधीनस्थ स्टॉफ, पत्रकार,नगर,ग्राम रक्षा समितियों के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

You missed

error: Content is protected !!