Spread the love

आष्टा। एक और पुलिस प्रशासन क्षेत्र में कानून व्यवस्था चाक-चौबंद रहे, चोरियां थमें, जुआ सट्टा रुके, असामाजिक तत्वों पर लगाम लगे,ऐसी एक नहीं अनेकों बातें अधीनस्थों को वरिष्ठों द्वारा निर्देश के रूप में आदेश दिये जाते है। वही दूसरी ओर कभी थानों में पुलिस बल की कमी को लेकर समीक्षा क्यो नही की जाती है।

अगर की जाती है तो बल की कमी क्यो दूर नही की जाती है.! ये भी एक पहलू है। इन दिनों यू तो लगभग पूरे जिले के थानों में बल की कमी व्याप्त है लेकिन सीहोर जिले के आष्टा अनुविभाग के आष्टा जैसे संवेदनशील थाने में स्टाफ की भारी कमी हो जाने से निर्देशों पर कैसे अमल होगा यह बड़ा विचारणीय प्रश्न है।

बल की कमी से जूझता आष्टा थाना…!

प्राप्त जानकारी के अनुसार सीहोर जिले के आष्टा अनुविभाग के सबसे बड़े आष्टा थाने में पुलिस बल की भारी कमी हो जाने के कारण वर्तमान में आष्टा थाने में जो बल पदस्थ है उनके सामने एक नहीं कई चुनौतियां सामने खड़ी है। बल की कमी के कारण कई परेशानियों का भी सामना पदस्थ अमले को करना पड़ रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आष्टा थाने से पूर्व में जिन पुलिस कर्मियों का आष्टा थाने से स्थानांतरण किए थे लेकिन किन्ही कारणों से उन्हें रिलीव नहीं किया गया था। लेकिन अब उन सभी स्थानांतरित हुए लगभग 15 से अधिक लोगों को रिलीव कर दिए जाने के कारण, वही उनके स्थान पर मात्र 4 लोगों को आष्टा थाने भेजे जाने से भारी पुलिस बल की कमी महसूस की जा रही है। जिस थाने में भारी पुलिस बल की कमी हो उस थाने में किस तरह से कानून व्यवस्था चाक-चौबंद रह सकती है, चोरियों पर लगाम कैसे लगाई जाए, रात्रि गश्त कैसे हो, वीआईपी ड्यूटी कैसे हो, जुआ सट्टा कैसे रूके यह गंभीर विचारणीय प्रश्न है.?

नवागत जिला पुलिस अधीक्षक मयंक अवस्थी जब से सीहोर आये है उन्होंने हर विषय,हर मामलों,अपराधों पर लगाम मामलों के प्रति अति गम्भीरता दिखाई है,उसके जिले में अच्छे परिणाम भी रोजाना ही देखे भी जा रहे है। ऐसे में अगर वे जिले के सभी थानों में बल की कमी की भी एक बार विस्तृत समीक्षा करें तथा जहा अधिक बल हो वह से जहा बल की कमी है उस थाने में अगर बल की कमी को दूर करने की ओर विचार हो तो जिले के जो थाने बल की कमी से जूझ रहे है वो समस्या हल हो सकती है। आष्टा थाने में बल की कमी के मामले को जल्द ही संज्ञान में लेना होगा तथा आष्टा थाने में पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध हो इसकी भी चिंता करना होगी।

You missed

error: Content is protected !!