Spread the love

सीहोर। नगर के रुक्मणी गार्डन में सोमवार को मूर्धन्य पत्रकार स्व. श्री अंबादत्त भारतीय की अष्टम पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सभी वक्ताओं ने स्व. श्री भारतीय के  कृतित्व और व्यक्तित्व को शिद्दत से याद किया।  समारोह को दो सत्र में आयोजित किया गया। पहले सत्र के मुख्य अतिथि सीहोर के भाजपा विधायक श्री सुदेश राय थे। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमारे परिवार से भारतीयजी के आत्मीय संबंध थे।

उनकी स्मृति को बनाये रखने के लिए मैं हमेशा तत्पर रहूंगा। उन्होंने नगर के विकास में सहयोग देने के लिए पत्रकारों का आव्हान भी किया। साथ ही पत्रकार गृह निर्माण समिति और अंबादत्त भारतीय पत्रकारिता एवं शोध संस्थान को भी हर प्रकार से सहयोग देने का आश्वासन दिया।
दूसरे सत्र में मध्यप्रदेश के पूर्व संसदीय सचिव श्री अजीत सिंह ने कहा कि भारतीय जी से उनके पारिवारिक रिश्ते थे। मेरी बड़ी बहन ने उन्हें राखी बांधी थी। मैने  भी उनसे काफी कुछ सीखा है। वह पत्रकारिता की चलती फिरती यूनिवर्सिटी थे।


विशेष अतिथि और मुख्य वक्ता भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार श्री विनोद तिवारी ने कहा की आज की पत्रजारिता और 1980 के दशक की पत्रकारिता में बहुत अंतर आ गया है। हमे आज भी विकासात्मक पत्रकारिता की जरुरत है जो श्री भारतीयजी ने की थी। उन्होंने कोरोना । महामारी और पत्रकारों की भूमिका को भी रेखांकित किया। साथ ही कहा कि पत्रकार को हर विषय का ज्ञान होना चाहिये तभी वह बेहतर ढंग से लिख सकेगा।  


विशेष अतिथि और भोपाल के वरिष्ठ पत्रकार श्री राघवेंद्र सिंह ने कहा कि आज भी लोग अखबारों में छपी खबरों पर बहुत भरोसा करते हैं। हमें इस भरोसे को कायम रखना होगा। कोरोना ने हमारे कई अच्छे पत्रकार साथियों को हमसे छीन लिया है। इसके बाद भी समाज के हित में हम जोखिम उठा रहे हैं। भारतीय जी ने भी अपनी जान को जोखिम में डालकर अनेकों बार साम्प्रदायिक दंगों की फोटो सहित रिपोर्टिंग की थी। जिसके चर्चे भोपाल में भी होते थे। अब यह जिम्मेदार युवा पत्रकारों के कंधों पर आ गई है।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. बलवीर तोमर ने कहा कि भारतीय जी का व्यक्तित्व बहुत प्रभावशाली था। वह हर विषय पर अधिकार पूर्वक बोलते थे। इसकी वजह यह थी कि वे लिखने के साथ अध्ययन भी करते थे। यही कारण है कि उनकी खबरों तथ्य और तर्क दोनों होते थे। कार्यक्रम को भोपाल के पत्रकार साथी सत्यजीत सिंह ने भी संबोधित किया।


इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक और अंबादत्त भारतीय पत्रकारिता संग्रहालय एवं शोध संस्थान के अध्यक्ष रघुवर दयाल गोहिया ने स्व. श्री भारतीय के जीवन के बारे में तथा संस्थान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने अतिथियों का स्वागत करते हुए उनका संक्षिप्त परिचय भी दिया।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप चौहान ने किया। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार बलजीत सिंह ठाकुर, पुरुषोत्तम कुईया, राजकुमार गुप्ता, बसंत दासवानी, अनिल सक्सेना, दिनेश नागर, जितेंद्र सिंह, एआर शेख मुंशी, आशीष गुप्ता, अखलेश गुप्ता, महेंद्र सिंह ठाकुर, धर्मेंद्र यादव, पुरुषोत्तम मीणा, जावेद जाफरी, हिमालय गोहिया, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ओम दीप, जयंत शाह, राजेंद्र ठाकुर, आशीष गहलोत, वरिष्ठ भाजपा नेता सीताराम यादव, राजेश राठौर, इंजीनियर बाबा, कमलेश कटारे, सुनील लोवानिया, शैलेन्द्र  पहलवान, आफाक अली बहादुर  जमीर बहादुर, जयमल सिंह राजपाल, अशोक राठौर, नरेंद्र शर्मा भोपाल आदि उपस्थित थे। अंत में सभी का आभार वरिष्ठ पत्रकार शैलेंद्र श्रीवास्तव ने व्यक्त किया।

error: Content is protected !!