Spread the love

सीहोर। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने ‍जिला पंचायत के सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर अनेक विभागों की गतिविधियों, योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी ने समीक्षा के दौरान कहा कि सरकार द्वारा लोगों के कल्याण और विकास के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुंचे, यह सुनिश्चित किया जाए।

योजनाओं का लाभ अंतिम छोर के व्यक्ति तक पहुचे

बैठक में समीक्षा के दौरान प्रभारी डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हर वर्ग के लिए कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिले में इन योजनाओं का बेहतर और सुचारू क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अच्छा काम करने वालों की प्रसंशा की जाएगी और काम नहीं करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में प्रभारी मंत्री डॉ चौधरी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति, वैक्सीनेटेड लोगों की संख्या तथा कोरोना नियंत्रण हेतु किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में अधिक से अधिक पात्र लोगों को कोविड वैक्सीन लगाई जाए जिससे कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षा हो सके। डॉ. चौधरी कहा कि कोविड का खतरा अभी टला नहीं है। अगर लापरवाही हुई तो इसके गंभीर परिणाम आएंगे। उन्होंने कहां कि सावधानी में ही सुरक्षा है। इसलिए लोगों को कोविड उपयुक्त व्यवहार के लिये प्रेरित किया जाय। डॉ. चौधरी ने सीहोर जिले को टीकाकरण में प्रदेश के अग्रणी पांच जिलों में आने पर प्रशंसा की।

खतरा अभी टला नही है,सावधानी में ही है सुरक्षा, टीका जरूर लगवाये


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने बताया कि वर्तमान में जिले में चार कोरोना पॉजिटिव मरीज है। जिले अब तक कुल पांच लाख 34 हजार 345 लोगों को कोविड वैक्सीन लग गई हैं, इनमें 461211 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज तथा 73134 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लग गई है।
“कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी”
प्रभारी मंत्री द्वारा कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव एवं रोकथाम हेतु किए गए इंतजामों की जानकारी लेने पर कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर के नियंत्रण हेतु कार्ययोजना की जानकारी देते हुए अवगत कराया कि जिले में 558 बिस्तरों की उपलब्धता जिसमें 129 बिस्तर ऑक्सीजन युक्त हैं। इसके अलावा बुधनी के 300 बिस्तरों में 100 बिस्तर ऑक्सीजन युक्त हैं। जिले में कुल 450 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हैं, 692 ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं।
“जिले में 20 बच्चों को मिल रहा है मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना का लाभ”

हर खबर पर नजर……


प्रभारी मंत्री डॉ चौधरी द्वारा कोरोना संक्रमण के कारण मृत शासकीय सेवकों की जानकारी लेते हुए, पात्रतानुसार अनुकम्पा नियुक्ति तथा कोरोना योद्धा का लाभ दिलाने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता की कोरोना से मृत्यु हुई है, उन्हें आर्थिक तथा खाद्य सुरक्षा प्रदान करने के लिए यह योजना प्रारंभ की गई है। जिले में कोई भी पात्र बच्चा मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना के लाभ से वंचित न रहे। बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना के तहत 20 बालक एवं बालिकाओं को लाभान्वित किया गया है।


प्रभारी मंत्री डॉ चौधरी द्वारा कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को पर्याप्त मात्रा में समय पर खाद, बीज, सिंचाई के लिए पानी उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा उन्नत और नवीन तकनीकों की जानकारी देने के साथ गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराया जाए। प्रभारी मंत्री द्वारा जिले में मूंग उत्पादन की जानकारी लेने पर अवगत कराया गया कि जिले में मूंग खरीदी के लिए 26 उपार्जन केन्द्र बनाए गए हैं। जिले में मूंग के लिए 26276 किसानों से पंजीयन कराया है जिसमें 8191 किसानों से 148584 क्विंटल मूंग की खरीदी की गई है। इसके अतिरिक्त जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया, डीएपी सहित अन्य खाद उपलब्ध है।


“निःशुल्क खाद्यान्न वितरण”
खाद्य विभाग की समीक्षा के दौरान प्रभारी मंत्री ने अनुभागवार खाद्यान्न आवंटन तथा उठाव की जानकारी ली। उन्होंने प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि कोई भी पात्र व्यक्ति खाद्यान्न वितरण से वंचित न रहे। इसके साथ ही अपात्र व्यक्तियों के नाम पात्रता सूची से हटाना सुनिश्चित करें। एनएफएसए के तहत जिले में 8.8 लाख लोग शामिल हैं। माह जुलाई में एनएफएसए अन्तर्गत प्रचलित स्थाई पात्रता पर्ची एक लाख 84 हजार है। जिले में 2673 अस्थाई पात्रता पर्ची जारी की गई हैं।
बैठक में उपस्थित कई सदस्यों द्वारा राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत करने पर प्रभारी मंत्री डॉ चौधरी ने कलेक्टर श्री ठाकुर को जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!