Spread the love

सीहोर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मूंग खरीदी के लिए पंजीयन का शुभारंभ भोपाल से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से किया। शुभारंभ के पूर्व श्री चौहान ने पांच जिलों के मूंग उत्पादक किसानों से बात की। श्री चौहान ने तीसरी फसल के रूप में गर्मी में मूंग की खेती की लागत और मुनाफे के बारे में जानकारी लेते हुए खेती को लाभकारी धन्धा बनाने के बारे में बात की। किसानों ने सरकार द्वारा पहली बार समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी को किसान हितैषी तथा सराहनीय कदम बताया।


समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी 15 जून से प्रारंभ की जा रही है इसके लिए मूंग उत्पाद किसानों का पंजीयन 08 जून से प्रारंभ हो गया है। सीहोर जिले में 40 हजार 100 हेक्टेयर में मूंग की फसल ली जा रही है। समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी से लगभग 18 हजार किसान लाभांवित होंगे। जिले में मूंग उत्पादक किसानों के पंजीयन के लिए 35 पंजीयन केन्द्र बनाए गए हैं। कलेक्टर कार्यालय के एनआईसी कक्ष में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, उप संचालक कृषि श्री आर.के.जाट तथा जिले से आए किसान उपस्थित थे।


“मुख्यमंत्री ने नसरुल्लागंज के किसान से वीसी के माध्यम से की बात”
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने एनआईसी कक्ष सीहोर में जिले के नसरूल्लागंज के किसान सुनील से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बात की। श्री चौहान ने सुनील से जानकारी ली कि मूंग फसल से कितना लाभ होगा।

सुनील ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि पिछले दो साल से गर्मीं में मूंग की खेती कर रहे हैं। इस साल 25 एकड़ में मूंग की खेती की है। मूंग की खेती से आमदानी बढ़ने से आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है। प्रदेश सरकार द्वारा पहली बार मूंग खरीदी को महत्वपूर्ण कदम बताते हुए कहा कि मूंग का समर्थन मूल्य 7196 रूपये पर खरीदी का लाभ किसानों को मिलेगा। समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा मूंग की खरीदी से खुली मंड़ी में भी इसके रेट में बढ़त्तोरी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!