Spread the love

आष्टा। कल शाम को अचानक चल रहे नवतपा में मौसम बदला, देखते ही देखते पूरे आष्टा अनुविभाग के कई ग्रामो ने इस तेज हवा,आंधी,बारिश ने भारी नुकसान कर दिया,सबसे अधिक नुकसान बिधुत विभाग को हुआ।

उक्त अचानक आये कहर ने कई ग्रामो,सड़को,खेतो पर खड़े बिधुत पोल तोड़ दिये, छोटे बड़े 100 से अधिक पेड़ टूट कर कोई जमीन पर तो कोई बिधुत लाइनों पर गिर कर भारी नुकसान पहुचा दिया।

आष्टा अनुविभाग के जावर,मेहतवाड़ा,कोठरी,सिद्दीकगंज, खाचरौद,भंवरा बागेर,मैना, आष्टा नगर में कल शाम से हवा आंधी बारिश के कहर से आष्टा नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रो में जो बिजली गुल हुई वो कही रात 12 बजे तक चालू हुई,कही तो अभी तक ग्रामो में बिजली बंद है।

ये बन्द बिजली भी बड़ी समस्या का कारण बनी हुई है। आष्टा नगर सहित कई ग्रामो में देर रात में बिजली चालू हो गई लेकिन 24 घण्टे बाद भी कई ग्रामो में बिजली बंद है,जहा सुधार कार्य जारी है।

रात्रि में उक्त कहर के बाद बिधुत विभाग के डीई राजीव रंजन,एई दिनेश कुमार कटारे अन्य सभी एई, जेई समस्त स्टाफ कल रहा से ही बिगड़ी उक्त व्यवस्था को सुधारने,चुस्त दुरुस्त करने में 24 घण्टे से जुटे हुए है।

पूरे क्षेत्र में सैकड़ो पेड़ तेज हवा आंधी में जमीदोंज हो गये है। कल के कहर को लेकर डीई राजीव रंजन एवं एई दिनेश कुमार कटारे ने ग्रामीण एवं नगर की स्तिथि को लेकर इस प्रतिनिधि को जानकारी देते हुए बताया

डीई राजीव रंजन ने बताया की कल शाम,रात में जो एक तरह से तूफान आया था उसने बिधुत विभाग को काफी नुकसान हुआ है,आये इस कहर में अभी तक जो जानकारी मिली है उस हिसाब से आष्टा संभाग में करीब 90 से 100 बिजली के खम्बो पर पेड़ गिरने व अन्य कारणों से पोल टूट गये है।

तार टूटे है,इसके कारण कई ग्रामो कि बिजली बंद रही,घटना के बाद हमारा पूरा अमला मैदान में उतरा और लगातार सुधार कार्य सुरु किया जो जारी है। कई ग्रामो में बिधुत सप्लाय शुरू हो गई है,वही करीब 10 ग्राम अभी भी ऐसे है जहाँ सतत कार्य जारी है।

आष्टा टाउन के एई दिनेश कुमार कटारे ने बताता हवा आंधी से टाकीज के पास,लंगापुर,132 सब स्टेशन,पानी की टंकी के पास बड़े फाल्ट होने से पूरे नगर का बिधुत प्रदाय करीब 4 से 5 घंटे बन्द रहा। सभी कर्मियों ने बरसते पानी मे कार्य कर रात्रि में 10 से 11 बजे तक नगर का बिधुत सप्लाय शुरू किया। आज प्रातः भी कई छोटे फाल्ट सुधारे गये।


तेज हवा आंधी बारिश से ग्रामीण व नगरीय क्षेत्र में कुछ मकान छतिग्रस्त हुए है,वही नगर में करीब 4 से 5 पेड़ गिरे है,बड़ा बाजार का वर्षो पुराना पीपल के पेड़ की भी एक बड़ी शाखा फट गई है,जिसे छटवाना अति आवश्यक हो गया है।

कही ये हिलगी शाखा किसी बड़ी घटना दुर्घटना का कारण ना बन जाये,प्रशासन इस ओर भी ध्यान दे। तहसीलदार रघुवीरसिंह मरावी ने बताया कल तेज हवा आंधी से 4 से 5 मकानों को नुकसान की खबर आई है,पटवारी को निर्देश दे दिये है,नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!