Spread the love

सीहोर। भोपाल संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नोडल अधिकारियों की बैठक आयोजित कर जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए की जा रही कार्यवाहियों, कोरोना कर्फ्यू, संक्रमित मरीजों के उपचार एवं किल किरोना अभियान की समीक्षा की। संभागायुक्त श्री कियावत ने अधिकारियों को कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए अपने दायित्वों का निर्वहन पूरी क्षमता और गंभीरता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह समय चुनौतीपूर्ण है और कोरोना के विरूद्ध यह लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक की कोरोना पूरी तरह समाप्त न हो जाये। बैठक में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक एसएस चौहान ने जिले में कोरोना संक्रमण रोकने लिए किए जा रहे कार्यो से अवगत कराया । बैठक में भोपाल जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक श्री सांई मनोहर ने सभी पुलिस तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों को कोरोना संक्रमण रोकने के लिए समर्पित भाव से समन्वित रूप से कार्य करने के लिए कहा।


संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि एक भी संक्रमित व्यक्ति सर्वे से छूट गया तो वह हमारे सभी प्रयासों को निष्फल कर सकता है। गॉव या वार्ड में संक्रमित या संदिग्ध लक्षणों के व्यक्ति होने पर पूरी गंभीरता, सजगता से काम करना है। कोरोना संक्रमण को, कोरोना कर्फ्यू अवधि में नियंत्रित करना बेहद आवश्यक है। उन्होंने कहा कि किल कोरोना अभियान के तहत गॉवों और नगरों में घर-घर जाकर स्वास्थ्य सर्वे किया जा रहा है। इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए त्रि-स्तरीय व्यवस्था की गई है सर्वे दल, सुपरवाईजर और नोडल अधिकारी। तीनों ही स्तर पर पूरी गंभीरता और लगन से काम करने की जरूरत है।

फाइल चित्र, डोर टू डोर सर्वे


“कोरोना संक्रमण रोकने सर्वे तेजी से किया जाए”
संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि प्रत्येक दल द्वारा हर दिन हर घर का सर्वे किया जाना जरूरी है, जो आज बीमार या संक्रमित नहीं है वह कल हो सकते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि सर्वे दल द्वारा हर दिन हर घर का सर्वे किया जा रहा है। कोरोना संदिग्ध या संक्रमित व्यक्ति की शीघ्र पहचान कर उपचार प्रारंभ करने से कोरोना संक्रमण को प्रारंभिक अवस्था में खत्म किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जितना त्वरित उपचार प्रारंभ होगा, उतना ही जल्द मरीज स्वस्थ होगा और सुरक्षित रहेगा।
“सर्वे के दौरान कोरोना संदिग्ध मिलने पर तुरंत प्रारंभ करें उपचार”

फाइल चित्र, सर्वे के बाद मिले उपचार


संभागायुक्त ने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सर्वे दलों द्वारा सिर्फ सर्दी, खॉसी या बुखार के लक्षणों की केवल जानकारी नहीं ली जाए, बल्कि सिरदर्द, बदन दर्द, एठन सहित अन्य लक्षणों के बारे में भी लोगों से जानकारी ली जाए। सर्वे दल द्वारा संदिग्ध व्यक्ति को तुरंत चिन्हित करते हुए घर में ही आइसोलेट होने और परिवार के अन्य सदस्यों से दूरी बनाने के लिए कहें। साथ ही मेडिकल किट देते हुए परामर्श अनुसार नियमित मेडिसिन लेने और सावधानी बरतने की समझाईश दी जाए। संभागायुक्त ने कहा कि संदिग्ध व्यक्ति के साथ-साथ परिजनों को भी सावधानी बरतने की समझाईश दी जाए। संभागायुक्त ने कहा कि सर्वे दल द्वारा चिन्हित व्यक्ति का नाम, पता और मोबाइल नम्बर अपने सुपरवाइजर तथा ब्लॉक कंट्रोल रूम को अवगत कराया जाए।


“सर्वे दल लोगों को योग और हॉट वाटर थैरेपी की भी दें जानकारी”
संभागायुक्त श्री कियावत ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सर्वे दल द्वारा लोगों को योग, प्राणायाम, कपालभाति, सहित अन्य योगासनों के बारे में भी जानकारी दी जाए। श्वसन तंत्र की मजबूती के लिए यह जरूरी है। इसके साथ ही लोगों को हॉट वाटर थैरिपी की भी जानकारी दी जाए। जिसमें गरम पानी तथा गरम पेय पदार्थ पीना, भाप लेना और गरारे करना शामिल है। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सर्वे दल अपना काम ईमानदारी से करें यह सुनिश्चित किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

फाइल चित्र, भाप रथ


“माइक्रो कंटेनमेंट जोन में रखें विशेष निगरानी”
संभागायुक्त ने कहा कि अनुभाग , ब्लॉक स्तर पर गठित कंट्रोल रूम द्वारा प्रतिदिन चिन्हांकित संदिग्ध लोगों को फोन कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाए। उन्हें मेडिकल किट मिली या नहीं, योग कर रहे हैं या नहीं और हॉट वाटर थैरेपी कर रहे या नहीं। संभागायुक्त ने कहा कि तीन से चार दिन में भी लक्षण खत्म नहीं होने पर तुरंत टेस्ट कराने के लिए कहें। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना संदिग्ध और होम आइसोलेट संक्रमित व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकलें यह भी सुनिश्चित करें।

फाइल चित्र, माइक्रो कन्टेन्टमेंट में रखे निगरानी

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में विशेष निगरानी रखें जिससे कि कोई बाहर नहीं निकल पाए और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।
“बेवजह घूमने वालों को उनकी गलती का एहसास कराएं”
संभागायुक्त श्री कियावत ने जिले के सभी नगरों और ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना कर्फ्यू का पूरी सख्ती से पालन कराने के निर्देश देते हुए कहा कि उल्लंघन करने वाले लोगों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। बाहर निकलने वाले लोगों को खुली जेल में बंद किया जाए, उनसे प्राणायाम कराएं।

फाइल चित्र,बिना कारण घूमने वालो को पकड़ो,खुली जेल में योग कराओ

उन्होंने कहा कि लोगों को उनकी गलती का एहसास कराएं कि कोरोना कर्फ्यू का उल्लंघन कर वह न सिर्फ सामाजिक अपराध कर रहे हैं बल्कि अपनी और अपने परिवार के सदस्यों को भी खतरे में डाल रहे हैं। संभागायुक्त ने ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में प्रतिदिन लाउड़स्पीकर लगे वाहनों के माध्यम से लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने सहित सावधानियां बरतने के लिए जागरूक करने के निर्देश दिए।

उपलब्धता के मान से शत प्रतिशत हो टीकाकरण


“कोविड का टीका कोरोना से बचाव का कारगर उपाय है”
श्री कियावत ने कहा कि टीकों की उपलब्धता के अनुसार प्रतिदिन शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें । लोगों को बताएं कि कोविड का टीका कोरोना से बचाव का कारगर उपाय है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केन्द्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, सीएमएचओ डॉ सुधीर कुमार डेहरिया, एसडीएम श्री रवि वर्मा तथा सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!