Spread the love

सीहोर। संभाग आयुक्त भोपाल श्री कवींद्र कियावत ने शनिवार को एक्शन मोड में आकर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए किये जा रहे नवाचार, प्रयास और जमीनी हक़ीक़त को जानने पूरे सीहोर जिले के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों का जायज़ा लिया। निरीक्षण के दौरान सर्वप्रथम श्री कियावत ने ग्राम नारायणपुर, शाहगंज, डुंगरिया, जैत, बायां और बांसपुरा गांव के ग्रामीणों से जन जागरूकता को लेकर चर्चा की।


श्री कियावत ने वहां उपस्थित आशा आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, एएनएम कोटवार आदि को निर्देशित किया कि जन जागरूकता के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए। लोगों को हर संभव मदद के तौर पर सभी व्यवस्थाएं मुहैया कराई जाएं। घर-घर जाकर सर्दी, खांसी, बुखार के लक्षण दिखाई देने पर दवाइयां उपलब्ध कराई जाये और नजदीकी उप स्वास्थ्य केंद्र या स्वास्थ्य केंद्रों पर उन्हें तत्काल कोरोना संक्रमण टेस्ट के लिए भेजकर ऐसे लोगों को चिंहित किया जाएं।


श्री कियावत ने एसडीएएम बुधनी श्री शैलेंद्र हिनोतिया को निर्देशित किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन कराया जाए। इसके साथ ही ग्रामीण जनों को जागरूक करने के लिए जन जागरूकता के लिए आशा-आगनवाड़ी, एएनएम को सशक्त किया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी जरूरी आवश्यक कदम उठाये जाएं। उन्होंने सभी पटवारियों को स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ समन्वय कर 31 ग्राम पंचायतों में घर-घर सर्वे करने के निर्देश दिये।


इसके पश्चात संभागायुक्त श्री कियावत ने सीहोर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय बालक छात्रावास में बनाये गए डेडीकेटेड कोविड केयर सेंटर, बांसापुरा सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों से भर्ती कोविड मरीजों के उपचार के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने उपस्थित चिकित्सकों को निर्देशित किया कि कोविड केयर सेंटर में व्यवस्थाएं इस प्रकार हो कि वहां भर्ती कोविड मरीजों को कोई भी परेशानी नहीं आए और वह शीघ्र ही स्वास्थ्य लाभ अर्जित कर अपने परिवार के बीच जा सके।

उन्होंने कहा कि भर्ती मरीजों को ऐसा माहौल दें जिससे वह अकेलापन महसूस ना करें। मनोरंजन के साधन भी कोविड सेंटर में उपयोग में लाएं जाये। साथ ही धार्मिक ग्रंथ भी मरीजों को पड़ने के लिए उपलब्ध करायें।
निरीक्षण के दौरान श्री कियावत ने भर्ती मरीजों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। श्री कियावत को सीएमएचओ डॉ सुधीर डेहरिया ने बताया कि कोविड सेंटर में वर्तमान में 25 कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती है जिनमे से 11 मरीज को ऑक्सिजन दी जा रही है।

शेष मरीज शीघ्र ही स्वास्थ्य लाभ लेकर डिस्चार्ज किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त मरीजों को सभी संसाधन उपलब्ध कराये गए हैं, उन्हें भोजन, नाश्ता सहित दवाइयाँ नियमित और निःशुल्क दी जा रही है। इस अवसर पर एसडीएम शैलेंद्र हिनोतिया, तहसीलदार श्री अंबर पंथी श्री आशुतोष शर्मा एवं सीएमएचओ श्री सुधीर कुमार डहेरिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे l

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!