Spread the love

सीहोर। सीहोर जिला पंचायत सभाकक्ष में आज कोरोनावायरस संक्रमण को लेकर समीक्षा बैठक एवं जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास सारंग की अध्यक्षता में आज संपन्न हुई बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों अन्य जनप्रतिनिधियों से हुई चर्चा,आये सुझावों के बाद प्रभारी मंत्री श्री विश्वास सारंग ने

बैठक के बाद पत्रकारवार्ता कर जिले के पत्रकारों को बताया कि जिला आपदा प्रबंधन समिति की हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं जिसमें एक महत्वपूर्ण निर्णय यह हुआ कि अभी जारी गाइडलाइन के तहत 1 मई एवं 5 मई को जो प्रातः 9:00 से 11:00 बजे तक किराना दुकान 2 घंटे खोलने की छूट दी थी वे अब नहीं खुलेगी। अब सब किराना दुकान कोरोना कर्फ्यू के दौरान बन्द रहेगी। अब किराना दुकानदार ग्राहकों की मांग पर उन तक किराना सामग्री केवल होम डिलीवरी कर पहुचा सकते है। आज हुए इस निर्णय के बाद देर रात कलेक्टर अजय गुप्ता ने नया संशोधित आदेश तो जारी किया लेकिन उसने पूरी तरह का खुलासा नही है। पूरी तरह से खुलासा नही होने के कारण पूरे जिले के किराना व्यापारी आसमजंस में है।

नया संशोधित आदेश

आज जो निर्णय लिया उसका ना ही पूरी तरह से कोई खुलासा किया और ना ही अभी तक कोई स्पष्ट गाइडलाइन जारी की। नया संशोधित आदेश जरूर जारी हो गया है,जिसके तहत कल से 8 मई तक सभी किराना दुकान भी बन्द रहेगी,जो छूट दी थी वो निरस्त कर दी है। इस मुद्दे को लेकर पूरे सीहोर जिले के किराना व्यापारी आसमंजस की स्थिति में है।

कई किराना व्यापारियों से चर्चा में उन्होंने बताया कि आज खबर मिली कि आपदा प्रबंधन का बैठक में 1 मई एवं 5 मई को जो किराना दुकान खोलने की गाइडलाइन जारी की गई थी जिसमें सुबह 9:00 से 11:00 तक व्यापारी अपनी दुकान खोलेंगे उसको आज खत्म कर कर जिला आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि अब किराना दुकान नहीं खुलेगी तथा किराने के व्यापारी होम डिलीवरी जरूर कर सकते हैं जैसा आदेश भी जारी हुआ है, लेकिन वे होम डिलीवरी किनको करेंगे,ग्राहकों के साथ थोक व्यापारी दुकानदारों को भी डिलेवरी कर सकते है क्या। जब होम डिलीवरी के लिए सामान उपभोक्ता तक पहुंचाना होगा तो निश्चित रूप से दुकान तो खोलना ही पड़ेगी।

दुकान खोलने के दौरान क्या प्रशासन उन पर दुकान खोलने के तहत कार्यवाही करेंगे या उन्हें दुकान खोल कर सामान निकालने, तोलने आदि की छूट रहेगी वह कितना सामान कहां दे सकते हैं, क़िनको दे सकते हैं, यह पूरी तरह से खुलासा नहीं होने से किराना व्यापारी पसोपेश में है। जिला कलेक्टर एवं समस्त अनुविभाग के अधिकारियों को चाहिए कि वे इसकी भी तत्काल गाइडलाइन जारी करें तथा जिले के सभी अनुविभाग में इसकी मुनादी भी कराएं ताकि सुबह दुकान ना खुलने की,होम डिलेवरी की स्तिथि साफ हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!