Spread the love

आष्टा। विगत कुछ दिनों से आष्टा नगर में बढ़ते कोरोना संक्रमण के प्रभाव एवं इस प्रभाव से प्रभावित बढ़ते कोरोना वायरस की समस्या जिसमें प्रमुख रुप से इन मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता मांग की तुलना में पूर्ति का प्रतिशत काफी कम होने से मरीज परेशान हो रहे हैं। कई मरीजों को ऑक्सीजन की समस्या के कारण एवं उनकी स्थिति गंभीर होने के कारण आष्टा से सीहोर, भोपाल, देवास, उज्जैन, इंदौर, तक रेफर किया गया है। इनमें से कई मरीज आज अस्पताल में भर्ती है और कई मरीज प्राणवायु की कमी के कारण इस दुनिया से असमय ही कुच कर गए। जब से आष्टा में ऑक्सीजन गैस की यह विकट किल्लत जिसे कभी भी इस एक महीने के पूर्व ना किसी ने देखा था, ना कभी सोचा और ना कभी समझा था।

श्री सज्जन वर्मा

आज पूरा क्षेत्र इस ऑक्सीजन की समस्या को लेकर ही चिंतित है। हर स्तर पर यही मांग उठ रही है कि ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति आष्टा में ही हो और इसके लिए ऑक्सीजन का प्लांट लगाया जाना चाहिए। लेकिन यह अक्सीजन का प्लांट कौन लगाएं, कहां लगाएं, इसको लगाने की जो राशि है वह कहां से आये,उक्त राशि सरकार दे या यहां के जनप्रतिनिधि दे या यहां के समाजसेवी, व्यापारी और दानदाता दे आदि आदि। बिगत 3 दिनों से इसी मुद्दे को लेकर राजनीति के क्षेत्र में, समाजसेवियों के क्षेत्र में, व्यापारियों के क्षेत्र में, लगातार चर्चाओं का दौर जारी था। कुछ संगठनों ने इस समस्या को हल करने के लिए पहल भी शुरू की नागरिकों ने इस में दान की राशि देने की घोषणा भी प्रारंभ हो गई। संकट की घड़ी में हमेशा की तरह स्थानीय मीडिया ने भी इस मुद्दे को पूरी ताकत से उठाया।

श्री महेंद्रसिंह सोलंकी सांसद देवास

जब यह मुद्दा मीडिया में उठा तब राजनीतिज्ञों के कानों में जूं रेंगी और हलचल प्रारंभ हुई। आज इसी मुद्दे को लेकर देवास शाजापुर लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद, कांग्रेस की राजनीति के चाणक्य चतुर नेता सज्जन वर्मा का एक अपील वीडियो सोशल मीडिया में उन लोगो ने वायरल किया जो उनसे इस मुद्दे को लेकर मिले, उनका अपील वीडियो बना कर भी ले आये और उक्त वीडियो जो बना कर लाये उन्होंने उसे सुने,उनकी भाषा को समझे बिना, जारी कर यह बताया की पड़ोसी विधानसभा के विधायक सज्जन वर्मा ने आष्टा में ऑक्सीजन प्लांट के लिए अपनी विधायक निधि से 25 लाख की राशि देने की घोषणा की,वीडियो जारी करने वाले भी पूर्ण घोषणा मान बैठे। जिन लोगो ने वीडियो वायरल किया वे पहले वीडियो में सज्जन वर्मा ने क्या कहा है,25 लाख की अनुशंसा के पूर्व एक तरह से क्या शर्त रखी है जान लेते,समझ लेते। आज हमने श्री सज्जन वर्मा की अपील का उक्त वीडियो बड़ी ही गम्भीरता से सुना उन्होंने अपनी ओर से जारी उक्त अपील वीडियो में जो अनुशंसा की उसके पूर्व क्या लाइन खेची है जरा उसे भी समझ ले। सज्जन सिंह वर्मा ने अपील वीडियो में कहा “मैं आष्टा के व्यापारी बंधुओं से हाथ जोड़कर अनुरोध करता हूं कि आप अपने परिश्रम की कमाई में से कुछ राशि आष्टा में ऑक्सीजन प्लांट डालने के लिए दान करें। 25 लाख रुपया आप लोग इकट्ठा कर ले।


25 लाख रुपया में अपनी विधायक निधि से देने को तैयार हूं, यदि कोई जनप्रतिनिधि वहां (आष्टा) का नहीं देगा तो मैं 25 लाख अपनी विधायक निधि से देने की अनुशंसा करता हूं। मेहरबानी कर के इस अपील को स्वीकार करें व्यापारी बंधु” सज्जन वर्मा की अपील का जो वीडियो वायरल हुआ है उस वीडियो में यह बात अपील के रूप में कही है। जो कहा अब जरा उसको समझे। उन्होंने अपने वीडियो में स्पष्ट रूप से कहा है कि आष्टा के समस्त व्यापारी अपनी परिश्रम कमाई की राशि में से कुछ राशि लगने वाले ऑक्सीजन प्लांट के लिये दान करे। आप लोग 25 लाख इकट्ठा कर ले। मतलब आप लोग 25 लाख इकठ्ठा कर ले तो 25 लाख में अपनी विधायक निधि से देने को तैयार हूं। मतलब यह कि उन्होंने घोषणा नहीं की है उन्होंने स्पष्ट कहा है कि 25 लाख पहले आप इकठ्ठा कर ले,तब में अपनी विधायक निधि से 25 लाख देने को तैयार हूं । सज्जन वर्मा 25 लाख देने को कब तैयार है, जब आष्टा के व्यापारी 25 लाख इकट्ठा कर लेंगे तब। श्री वर्मा का चाणक्य दिमाग यही नही रुका उन्होंने आगे कहा कि यदि कोई जनप्रतिनिधि वहां का अर्थात आष्टा का नही देगा तो में 25 लाख में अपनी विधायक निधि से देने की अनुशंसा करता हु। राजनीति के मंजे खिलाड़ी पूर्व मंत्री सज्जनवर्मा को यह अंदर ही अंदर ज्ञात है कि कोई भी स्थानीय जनप्रतिनिधि यह कैसे स्वीकार करेगा या ऐसा कैसे होने देगा कि उसके क्षेत्र में कोई दूसरा जनप्रतिनिधि इस तरह बड़ी राशि का सहयोग करे।

श्री रघुनाथसिंह मालवीय विधायक आष्टा

अगर स्थानीय जनप्रतिनिधि राशि देने की घोषणा करता है तो उन्हें राशि नही देना पड़ेगी। और हुआ भी यही स्थानीय जनप्रतिनिधियों सांसद-विधायक के बीच तीन दिन से आष्टा में ऑक्सीजन प्लांट लगे को लेकर चर्चाओं का दौर चल रहा था,लेकिन चर्चा निष्कर्ष पर नही पहुची थी। आज जैसे ही इधर सज्जन वर्मा का वीडियो आया उधर से भी खबर आ गई कि ऑक्सीजन प्लांट हेतु सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी ने 10 लाख की राशि सांसद निधि से स्वीकृत की है,पत्र भी जारी कर दिया,विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने भी 10 लाख विधायक निधि से स्वीकृत कर कहा की बाकी शेष राशि की भी वे सरकार से स्वीकृत करा कर लायेंगे।

अब आप पाठक गण बताएं श्री वर्मा ने 25 लाख की अनुशंसा कब करने की बात कही है, जब तक आष्टा के व्यापारी 25 लाख रुपए इकट्ठा ना कर ले,उसके बाद भी वह उक्त राशि तब देंगे जब इस विधानसभा या लोकसभा क्षेत्र का जनप्रतिनिधि या अन्य कोई जनप्रतिनिधि राशि नहीं देंगे तो मैं अपनी राशि दूंगा। यह वीडियो वायरल होने के बाद पूरा सोशल मीडिया इस मुद्दे को लेकर इस तरह से अपनी क्रिया, प्रतिक्रिया दे रहा है। वहां सज्जन लवर्मा जी अपील में क्या शब्दो का जाल बुना है,सब उलझ गये। जैसे ऑक्सीजन प्लांट जनता के लिए ना लग रहा हो, यह प्लांट वोटों की खेती को काटने के लिए लग रहा हो। जो लोग प्राणवायु के मुद्दे को गन्दी राजनीति में घसीट रहे हैं उनसे करबद्ध निवेदन है कि वे प्राण वायु के मुद्दे को गन्दी राजनीति में ना घसीटे। जो भी देना चाहे उससे दान की राशि ले, एकत्रित करें तथा जो अच्छे से अच्छी सेवा कर सके वो दलगत राजनीति से ऊपर उठ कर, भाजपा कांग्रेस से ऊपर उठ कर सेवा करे। ये आस्थाओं का शहर आष्टा है,आष्टा की आस्था पर प्रहार मत करो,आष्टा की आस्था पर ठेस ना पहुंचाओ। क्योकि ये शहर ना भाजपा का है,ना कांग्रेस का है,सबसे पहले ये शहर आस्था,श्रध्दा,भक्ति का शहर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!