Spread the love

सीहोर। जिले में आज से जल संचयन अभियान प्रारंभ हो गया है। जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने बताया कि भोपाल संभागायुक्त श्री कविन्द्र कियावत के निर्देश पर जिले की 126 जल संरचनाओं के गहरीकरण और जीर्णोंद्धार का काम किया जाएगा। जल संचयन अभियान को सफल बनाने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य अनुसार अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होने बताया कि जिले में जल संरक्षण के 2310 कार्य पूर्व से प्रगतिरत हैं।

श्री सिंह ने कहा हैं कि जिले के समग्र विकास के लिये जल संरक्षण अत्याधिक महत्वपूर्ण है। जल संरक्षण जरूरत भी है और कर्तत्व भी। इसी पृष्ठभूमि में मनरेगा योजना से जल संरचनाओं के निर्माण व पुरानी जल संरचनाओं के जीर्णोद्धार की कार्रवाई की जाएगी । उन्होंने जनपद पंचायत के सभी मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि जीर्णोद्धार, नवीन जल संरचनाओं व अनुपयोगी,बंद खदानों को जल संचयन रचना में परिवर्तित किये जाने योग्य सभी चिन्हाकिंत कर प्रारंभ किया जाए। इससे जल संरक्षण के प्रति एक सार्थक संदेश समाज में प्रसारित होगा।


126 जल संरचनाओं का गहरीकरण एवं जीर्णोद्धार कार्य प्रारंभ जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने जल संचयन के कामो की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि सीहोर जनपद में 23, नसरुल्लागंज जनपद में 21, बुदनी जनपद में 16, इछावर जनपद में 36 एवं आष्टा जनपद में 30 कार्य, इस प्रकार कुल126 जल संरचनाओं के गहरीकण और जीर्णोंद्धार का काम किया जाएगा। 2310 जल संरक्षण के कार्य पूर्व से प्रगतिरत है।


जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह ने बताया कि इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायतों में पूर्व से ही लगभग 2310 जल संरक्षण,संवर्धन के कार्य यथा चेक डेम, फार्म पॉन्ड, पाल निर्माण,पोखर, सोक पिट, तालाब, कंटूर ट्रेंच आदि के कार्य प्रगतिरत है। जिसमे जनपद सीहोर 449, नसरुल्लागंज जनपद 252, इछावर जनपद- 333, बुदनी जनपद 270 एवं आष्टा जनपद में 398 कार्य शामिल है। जल संचयन अभियान को सफल बनाने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्धारित लक्ष्य अनुसार अभियान को सफल बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!