Spread the love

आष्टा। आष्टा नगर की पुरानी सब्जी मंडी क्षेत्र से थाना कन्नौद रोड पर चले जाने के बाद से नगर के नागरिकों की लंबे समय से मांग थी की आष्टा शहर में सिटी थाना या पुलिस चौकी की स्थापना होना चाहिए, ताकि किसी भी प्रकार की घटना दुर्घटना या अन्य स्थिति पर तत्काल पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंच सके।


वर्षो पूर्व उठी सिटी थाने की मांग आज भी मांग बनी हुई है।
लेकिन वर्ष 2002 में आष्टा अनुविभाग के एसडीओपी श्री एन बी श्रीवास्तव, आष्टा थाने में पदस्थ टीआई अनिल शर्मा ने अपने ठोस प्रयासों, नगर के नागरिकों एवं व्यापारी संगठनों के सहयोग से नगर के बड़ा बाजार शहजानी मस्जिद के पास बनी जीर्ण शीर्ण चौकी के भवन का पुनर्निर्माण करा कर उसको नया रूप दिया और चौकी का निर्माण करवाया।

वर्ष 2002 में तत्कालिक एसपी श्री वरुण कपूर ने जन सहयोग से बन कर तैयार हुई इस नव निर्मित पुलिस सहायता केंद्र भवन का लोकार्पण कर यहा थाने से बल तैनात किया एवं आष्टा थाने में जो बीएसएफ का बल रहता था उसे रहने के लिए उक्त भवन में स्थान दिया,जो बल था वो टाइम टू टाइम यहा तैनात रहता था। लेकिन कुछ वर्षों से चली आ रही ये सभी व्यवस्थाए बन्द हो कर उक्त भवन अपनी वीरानी,दुर्दशा पर आंसू बहा रहा है।

इस भवन को इंतजार है की कोई तो मेरी सुध ले,मेरा किसी भी कार्य के लिये उपयोग तो करे ताकि मेरी दशा सुधर सके,मेरी वीरानी खत्म हो सके। वैसे आष्टा थाने से जिनकी जब ड्यूटी लगती है तब वे चौकी के बहार टेबल कुर्सी पर नजर आते है।
नया भवन बनने के बाद इस भवन में पुलिस स्टॉप तथा जो बीएसएफ का बल था उसको स्थाई रूप से पुलिस चौकी में रखा गया था,जो अब नही है।
इस कारण पुलिस चौकी जो वीरान थी वह आवाद हुई और उससे नागरिकों में भी सुरक्षा की भावना आई।


लेकिन विगत कई वर्षों से आष्टा नगर के हृदय स्थल कहे जाने वाले बड़ा बाजार में बनी उक्त पुलिस सहायता केंद्र (चौकी) वीरान पड़ी हुई है और अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रही है।
यू तो आष्टा नगर में 2 थाने है। लेकिन इस पुलिस सहायता केंद्र की ओर किसी का भी कोई ध्यान नहीं होने के कारण आज इसके हाल बेहाल है।


अगर पुलिस विभाग चाहे तो इस पुलिस चौकी को बहुत ही अच्छी तरह से उपयोग कर सकती है। यहां पर पुलिस बल भी जो बीट प्रभारी रहते हैं उनकी तैनाती की जा सकती है। उक्त बना पुलिस सहायता केंद्र का भवन अब केवल मतदान केंद्र के रूप में ही उपयोग में लाया जाता है।


उसके बाद यह भवन पूरा विरान पड़ा रहता है। अगर जिला पुलिस अधीक्षक श्री एस एस चौहान, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक श्री समीर यादव,आष्टा एसडीओपी श्री मोहन सारवान, आष्टा थाना प्रभारी सिद्धार्थ प्रियदर्शन से नगर के नागरिकों ने मांग की है कि इस वीरान पड़े पुलिस सहायता केंद्र के भवन को आवाद किया जाए तथा इस को व्यवस्थित कर सुव्यवस्थित व्यवस्था कर इसमें पुलिस बल भी तैनात किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!