Spread the love

आष्टा। भूमाफियाओं के खिलाफ मुख्यमंत्री द्वारा सख्त कार्यवाही के दिए गये निर्देशो का नीचे तक अमल नजर आया। मिली हरी झंडी के बाद संभाग से लेकर तहसील तक सीएम के निर्देशों के पालन में भूमाफियाओं,अवैध कालोनियों,कालोनाइजरों के खिलाफ प्रशासन सख्त हुआ है।

भोपाल कमिश्नर श्री कवीन्द्र कियावत के अनुसार सीहोर जिले में कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने 250 से अधिक अवैध कालोनियों को चिन्हित की है,जिसमे आष्टा अनुविभाग की 43 कालोनियां शामिल है।
इन अवैध कालोनियों में बिना डायवर्शन एवं टी & सीपी की स्वीकृति के बिना धड़ल्ले से कृषि भूमि में कालोनिया काटकर प्लाट बेचे गये है।


इन अवैध कालोनियों में रोड,बिजली,पानी,सड़क,सफाई आदि जैसी कोई भी मूलभूत सुविधाएं तक उपलब्ध नही होने से ऐसी अवैध कालोनीयो में प्लाट लेने वाले अब परेशान है,कॉलोनाइजर सुनने को तैयार नही है।


जिन कालोनाइजरों ने ये कालोनीया काटी उनके पास जब पीड़ित जाते है तो वे मुकर जाते है,जो लोग इन कालोनियों में अब मकान बनाना चाहते है,जब वे बैंकों में हाउस ऋण के लिये जाते है तो इनको वहा से भी निराशा मिलती है,क्योकि बैंक अवैध कालोनियों में ऋण नही देते है,जब ऐसे हजारों लाखों पीड़ितों का दर्द शासन तक पहुचा तब, अब प्रशासन हरकर में आया है।

अवैध कालोनाइजरों के खिलाफ कार्यवाही के सख्त निर्देशों के बाद आखिरकार अनुविभागीय अधिकारी आष्टा द्वारा अभी तक 43 अवैध कालोनियों के मोटा मुनाफा डकारने वाले कालोनाइजरों को नोटिश जारी किये है।
आष्टा,जावर एवं काजीखेड़ी में 43 अवैध कालोनियों के कॉलोनाइजरो को नोटिस जारी किए गए थे,तथा इन सभी की नियत तिथि तक एसडीएम के समक्ष जवाब पेश करने को कहा गया था। सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार नियत तिथि तक मात्र 8 से 10 लोगो ने जवाब पेश किया है।


वही नोटिस जारी होने के बाद क्षेत्र में अवैध कालोनिया काटकर नागरिकों को परेशानी में डालने वाले इन कालोनाइजरों में हड़कंप मचा हुआ है।
प्रशासन की कार्यवाही से ऐसी अविकसित कालोनियों में प्लाट लेने वाले पीड़ित ओर परेशान नागरिको में एक आशा की किरण जागी है।
पर उन्हें शंका भी है कि कही ये शुरू हुई कार्यवाही हमेशा की तरह ठंडे बस्ते में ना चली जाए।


अनुविभागीय अधिकारी श्री विजय कुमार मंडलोई ने इस प्रतिनिधि को बताया की 43 को नोटिश जारी किये थे,करीब 10 के जवाब आये है,आये जवाब का सभी स्तर पर परीक्षण जांच कराई जायेगी, जिन लोगो ने नोटिश का जवाब पेश नही किया है,उन पर नियमानुसार ठोस कार्यवाही की जायेगी।
वही सूत्र बताते हैं की जल्द ही कुछ पर एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है,सीहोर एसडीएम ने कुछ अवैध कालोनियों के कालोनाइजरों पर कानूनी कार्यवाही की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!