Spread the love

आष्टा । चल रहे नेत्र दान पखवाड़े के अंतर्गत आज सिविल अस्पताल आष्टा में नि:शुल्क नेत्र शिविर का आयोजन सदगुरू सेवा समिति आनंदपुर द्वारा आयोजित किया गया। प्रतिवर्ष की तरह इस बार भी 25/08/2024 से 08/09/2024 तक नेत्रदान पखवाड़ा मनाया जा रहा है ।

इसी उपलक्ष्य में आज विशाल नेत्र निःशुल्क नेत्र शिविर आयोजन के साथ शिविर में आये लोगो को मृत्यु पश्चात अपनी आंखों को दान करने हेतु प्रेरित किया । जिसमे 17 लोगो ने मृत्यु पश्चात अपनी आंखों को दान करने पर सहमति दर्ज प्रदान की ।

आज नेत्र शिविर में 287 मरीज की आंखों की जांच की गई । जिसमें 111 मरीजों में मोतियाबिंद पाया गया जिन्हें सदगुरू सेवा समिति आनंदपुर नि:शुल्क ऑपरेशन के लिए भेजा गया ।

साथ ही आज शिविर में 78 मरीजों को चश्मे वितरण किये गये और 190 मरीजो को निःशुल्क दवाईया दी गई । निशुल्क नेत्र शिविर का आयोजन मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर जी.डी. सोनी के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया था ।

मरीजों की आंखों की जांच नेत्र चिकित्सा सहा. डॉ.सुरेश सेन ,अनोखीलाल बामनिया, निकिता जायसवाल के द्वारा की गई।


उक्त नेत्र शिविर में राष्ट्रीय अंधत्व नियंत्रण राज्य के जिला सचिव वरिष्ठ डॉक्टर अतुल उपाध्याय भी उपस्थित रहे ।

श्री उपाध्याय के द्वारा मरीजो की आंखों की जांच करने के साथ साथ विस्तार से उन्हें नेत्र दान पखवाड़े के महत्व और मृत्यु पश्चात अपनी आँखों को दान करने से जिन लोगो के जीवन मे खुशी आती है,को अपने विचारों के माध्यम से अवगत कराया और सभी मरीजो को फल और बिस्कुट वितरित किये।

You missed

error: Content is protected !!