Spread the love

“दाऊदी बोहरा समाज के 53 वें धर्मगुरु हिजहोलीनेश डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के जन्म दिवस पर मरीजों को फल वितरित किए”

दाऊदी बोहरा समाज के 53 वें धर्मगुरु हिजहोलीनेश डॉ. सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के जन्म दिवस पर स्थानीय सिविल हॉस्पिटल में बोहरा समाज द्वारा मरीजों को फल वितरित किए गए। आष्टा दाऊदी बोहरा समाज ने अपने धर्मगुरु डॉ सैयदना मुफद्दल सैफुद्दीन के जन्म दिवस पर वोहरा मस्जिद में आमिल साहब मुल्ला मुस्तफा भाई के सानिध्य एवं मार्गदर्शन में

नमाज अदा कर उनके दीर्घायु होने की कामना करते हुए सिविल हॉस्पिटल आष्टा में पहुंचकर बीएमओ डॉ जीडी सोनी से स्वीकृति लेकर मरीजों को फल के पैकेट वितरित किए गए।इस अवसर पर समाज के जनाब मुल्ला मुस्तफा भाई, सैफुद्दीन भाई, कुर्बान हुसैन, हुसैन भाई सचिव, बुरहानुद्दीन, युसूफ अली, जुझार भाई,होजिफा भाई आदि उपस्थित थे।

“विधायक कार्यालय पर मनाया गया रक्षाबंधन का पर्व,बहनों ने बांधी राखी”

रक्षाबंधन पर आज विधायक कार्यालय पर पहुची बहनों ने विधायक जी को रक्षा सूत्र बांध कर रक्षाबंधन का पर्व मनाया। आज विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर की बहन श्रीमती तेजुबाई ग्राम तोरनिया से आष्टा आई एवं अपने भाई विधायक श्री गोपालसिंह इंजीनियर को राखी बांध कर भाई बहन के अमर प्रेम का त्योहार रक्षाबंधन का पर्व मनाया ।

आज शांति सरोवर से बहने ब्रह्माकुमारी कुसुम बहन-नीलिमा जी शान्ति सरोवर से विधायक कार्यालय पधारी एवं विधायक जी की कलाई पर राखी बांध कर रक्षाबंधन का पर्व मनाया।

“ब्लॉक कांग्रेस ने मनाई राजीव गांधी जी की जयंती”

ब्लॉक कांग्रेस एवं नगर कांग्रेस कमेटी द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी जी की जयंती के अवसर पर कम्युनिटी हाल में श्रद्धांजली सभा का अयोजन किया गया सर्व प्रथम राजीव जी के चित्र पर माल्यार्पण किया गया वही एआईसीसी सदस्य हरपाल ठाकुर ने अपने उदबोधन में राजीव गांधी जी को याद करते हुऐ कहा कि राजीव जी ने अपनी दूरदर्शी सोच से देश मे आईटी की स्थापना की जिससे देश आज बहुत तेजी से आगे बड़ रहा है वही हर नागरिक अपनी रोजमर्रा के कार्य भी मोबाईल कंप्यूटर से लेकर आईटी उपकरण से बड़ी आसानी से कर रहे हे राजीव जी ने ही युवाओं को मतदान का अवसर दिया वही जिला पंचायत सदस्य कमल सिंह चोहान ने कहा कि आज देश मे युवा जिस तरह से आगे बड़ रहा हे उसकी शुरूवात राजीव गांधी ने युवाओ को ताक़त दी थीं उसका परिणाम हे पंचायती राज व्यवस्था का सशक्तिकरण कर गांवों में स्थानीय स्वशासन को बढ़ावा दिया वही प्रहलाद सिंह वर्मा ने कहा की आज शिक्षा का व्यपारिकरण हों रहा हे लेकिन राजीव जी ने जो नवोदय विद्यालय खोले उसमे गरीब का बच्चा पड़ कर कई बड़े पदों पर पहुंचकर देश को नई दिशा दे रहे हे ।

उक्त कार्यक्रम का संचालन नगर कांग्रेस अध्यक्ष जाहिद खान गुडडू ने किया वही आभार ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष जितेंद्र शोभाखेड़ी ने किया उक्त कार्यक्रम मे एआईसीसी सदस्य हरपाल ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य कमल सिंह चौहान, प्रहलाद सिंह वर्मा, जितेंद्र शोभाखेड़ी, जाहिद खान गुडडू, कमल सेठ, सन्नवर खान,प्रेम पटारिया, गोरे मिया, एजाज खान,शंकर सक्सेना, रामचरण दवरिया,अर्जुन सिंह अजय, बंशीलाल बांबे, टोनी कोठारी, चेतन भाटी, अजय बपचा, दिलिप मालवीय, मुकेश सोलंकी, भईया मुजफर पटेल, अरबाज खान, आशू बैग,आदि कांग्रेस जन उपास्थित रहें

“गुरुग्राम हकीमाबाद जहाँ सावन में सवा माह तक होता है अखंड रामायण का पाठ”

आष्टा से 7 किलोमीटर की दूरी पर शुजालपुर मार्ग पर स्तिथ गुरुग्राम हकीमाबाद में गुरु महाराज के देवस्थान पर प्रतिवर्ष सावन मास में सवा महीने तक अखंड रामायण का पाठ 24 घंटे किया जाता है । जिसको ग्राम के सभी सभी ग्रामवासी बारी-बारी दो दो व्यक्ति रामायण का पाठ करते हैं । ग्राम वासियों द्वारा बताया गया कि यह प्रथा पिछले 40 वर्षों से भी अधिक समय से हमारे गांव में चली आ रही है, जो आज भी जारी है। इसमें पूरे सवा महीने तक 24 घंटे अखंड रामायण का पाठ होता है।

जिसमें दिन में पाठ करने वाले अलग रहते हैं व रात में पाठ करने वाले अलग रहते हैं । सब बारी-बारी से रामायण पढ़ते हैं । सब ग्रामवासी आज भी मिलजुल कर इस प्रथा को चला रहे हैं । कहते हैं की गुरुग्राम में जिस स्थान पर रामायण का पाठ होता है वहां पर गुरु जी की जिंदा समाधि है । और वह बहुत ही आस्था का केंद्र है तथा प्रत्येक सोमवार को भक्तों का यहाँ तांता लगा रहता है ।

रक्षा बंधन पर बेटी ने अपने पिता पूर्व बीईओ श्री अजबसिंह राजपूत को भेंट किया हैलमेट सभी को दिया संदेश…..

error: Content is protected !!