Spread the love

नई दिल्ली (PIB) केंद्रीय मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय का कार्यभार संभाला।

इस अवसर पर मीडिया से बातचीत करते हुए श्री चौहान ने कहा कि उन्हें यह बताते हुए प्रसन्नता का अनुभव हो रहा है कि प्रधानमंत्री द्वारा कल लिया गया प्रथम निर्णय किसानों के हित में था।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है और सरकार किसानों के कल्याण के लिए हर संभव कदम उठाएगी।

श्री शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा कि एनडीए सरकार पिछले दस वर्षों से किसानों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और उनका मंत्रालय लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए निरंतर काम करता रहेगा।

कार्यभार संभालने के बाद मंत्री महोदय ने मंत्रालय के विभिन्न कार्यालयों का दौरा किया और सफाई कर्मचारियों सहित विभिन्न स्तरों के कर्मचारियों से बातचीत की।

उन्होंने किसानों के कल्याण के लिए सरकार के विजन को पूरा करने के लिए उन्हें एक टीम के रूप में काम करने और एक-दूसरे के साथ सहयोग पूर्वक काम करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने मंत्रालय में कृषि एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र का भी दौरा किया और फसल उत्पादन एवं सूखे की स्थिति से निपटने को लेकर तैयारी सहित देश के भीतर कृषि परिदृश्य की समीक्षा करने के लिए सुविधाओं का अवलोकन किया।

इसके बाद उन्होंने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और मंत्रालय के कामकाज में पारदर्शिता की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने किसानों के कल्याण और ग्रामीण विकास के लिए सरकार का घोषणापत्र भी सौंपा और सभी से इसे पूरा करने की दिशा में काम करने का आह्वान किया।

श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एक दूरदर्शी नेता हैं और उन्होंने अधिकारियों से घोषणापत्र में निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए रोडमैप पर काम करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि अन्नदाता के जीवन में सुधार लाना मंत्रालय का मिशन होना चाहिए। श्री रामनाथ ठाकुर और श्री भागीरथ चौधरी ने भी कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सचिव श्री मनोज आहूजा, कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग के सचिव श्री हिमांशु पाठक और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने माननीय मंत्रियों का स्वागत किया।

पदभार ग्रहण करने के अवसर पर विदिशा के पूर्व सांसद रमाकांत भार्गव सीहोर जिले के आष्टा विधायक गोपाल सिंह इंजीनियर , देवास जिले के कन्नौद खातेगांव के विधायक आशीष शर्मा, सीहोर जिला भाजपा अध्यक्ष रवि मालवीय सहित बड़ी संख्या में वरिष्ठ जन भी उपस्थित थे

You missed

error: Content is protected !!