Spread the love

आष्टा । आज तीसरे वर्ष भी धर्म नगरी आष्टा में परम्परा अनुसार मनाई जाने वाली 5 दिवसीय होली जो इस बार 6 दिवसीय हो गई है मनाई जा रही है। होली महोत्सव को भव्य रूप देने के लिए आज 29 मार्च शुक्रवार को राष्ट्रीय संत कथा वाचक पंडित प्रदीप मिश्रा सीहोर वाले अपने भक्तों के संग महादेव की होली खेलने आष्टा आये।

प्रातः 11बजे सुभाष चौक स्तिथ महादेव मंदिर में पूजन करने के बाद महादेव की होली का भव्य विशाल ऐतिहासिक उपस्तिथि के साथ जुलूस प्रारम्भ हुआ।

हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट के नेतृत्व में शुरू हुआ महादेव की होली का जुलूस इस वर्ष लगातार तीसरे साल भी पूज्य गुरुजी राष्ट्रीय संत पंडित श्री प्रदीप मिश्रा जी का आशीर्वाद आष्टा नगर को मिला। इस वर्ष 29 मार्च शुक्रवार को पंडित प्रदीप मिश्रा आष्टा आयें,

सम्पूर्ण आष्टा विधानसभा क्षेत्र के सभी भक्तों के साथ भव्य महादेव की होली खेली। कालू भट्ट ने बताया कि सकल समाज सहित सभी हिन्दू संगठनों, व्यापारिक संगठनों के सहयोग,उनकी उपस्तिथि में महादेव की होली के लिए युद्ध स्तर पर सभी तैयारीया की गई थी।

महादेव की होली के चल समारोह मे दिल्ली से आए अघोरीयो की टीम, उज्जैन के भस्मरमैया डमरू टीम,अजनास के ढोल, भूतो की टोली,विशाल मशीन से रंग बिरंगी गुलाल की बरसात जो की इंदौर से आई थी

,जिसमें रंग बिरंगी गुलाल की बोरियों से कलर उड़ाया गया । वहीं पूरे जुलूस मार्ग पर जल एवं प्रसाद की व्यवस्था रखी गई थी ।

जुलूस में चलित आर्केस्ट्रा और विभिन्न झांकियां आकर्षण का केंद्र रही । वहीं आसपास के ग्रामीण क्षेत्र जैसे भंवरा, कोठरी, खामखेड़ा,मेहतवाड़ा,दौड़ी, सिद्धिकगंज,

खाचरोद,मैना, जावर,सहित लगभग सभी ग्रामो से भी काफी संख्या में शिव के भक्त माताएं बहने युवा साथी महादेव की होली खेलने,गुरुजी के दर्शन करने आष्टा पहुचे ।

जुलूस प्रातः 11 बजे बाद सुभाष चौक पर महादेव जी की पूजन के बाद शुरू हुआ जो गंज गेट, सिकंदर बाजार, बड़ा बाजार,भवानी चौक, पुराना बस स्टैंड, अस्पताल चौराहा, खत्री मार्केट, बुधवार, श्री राम मंदिर, खंडेलवाल चौराहा,

बाबा रामदेव मंदिर,भाव बाबा का मंदिर से होता हुआ कॉलोनी चौराहे पर पहुचा।यहा महादेव की होली के जुलूस का समापन हुआ।

समापन स्थल कॉलोनी चौराहे पर बड़ा गणपति ग्रुप द्वारा विशाल मशीन लगाकर महादेव की होली के जुलूस में शामिल भक्तों पर रंगीन गुलाल उड़ाई गई और जम कर नारे लगे।

जुलूस में शामिल भक्तों पर कुंटलो गुलाब के फूल जुलूस मार्ग की सड़कों पर उड़ाये । वही आज सैकड़ो बोरी रंग बिरंगी गुलाल की उड़ाई गई पूरे मार्ग पर गुलाल उड़ाई गुलाल फूलों की परत बिछ गई ।

महादेव की होली खेलने को लेकर नगर के युवाओं,सभी मंदिरों की महिला मंडलो संगठनों,नागरिको में आज काफी उत्साह नजर आया

“पुलिस-प्रशासन,बिधुत विभाग,नगर पालिका ने की चाक चौबंद इंतजाम,संवेदनशील क्षेत्रो में रहा सशत्र बल तैनात”

आज आष्टा में मनाई गई महादेव की होली में निकलने वाले विशाल चल समारोह को लेकर विशेष रूप से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे। जुलूस में पुलिस के साथ महिला पुलिस बल भी तैनात रहा ।

सभी विशेष चयनित संवेदनशील पॉइंट पर सशत्र बल तैनात किया गया, इन क्षेत्रों में आस पास के भवनों से भी कड़ी निगाह रखी गई। डोन कैमरे से भी निगाह रखी गई थी।
जिले के वरिष्ठ अधिकारी भी आज आष्टा में रहे। संवेदनशील पॉइंट पर बज्र वाहन,सहित सशत्र बल मुस्तेदी से तैनात रहा।

प्रशासन के सभी अधिकारी पूरे जुलूस मार्ग में पैदल शामिल रहे ओर हर स्तिथि पर निगाह रखे रहे।
आज महादेव की होली खेलने देवास सांसद महेंद्रसिंह सोलंकी विधायक गोपालसिंह इंजीनियर, नपा अध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाडा,पूर्व नपा अध्यक्ष कैलाश परमार भी भक्तों के साथ उपस्तिथ रहे और जम कर होली खेली।

समापन पर पंडित प्रदीप मिश्रा ने महादेव के भक्तों को संबोधित करते हुए हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट की खुल कर अच्छे आयोजन को लेकर प्रशंसा की। विधायक गोपालसिंह इंजीनियर ने कहा ये आयोजन हर वर्ष हो ऐसे प्रयास सतत जारी रहे।

कालू भट्ट ने सभी सहयोगियों,प्रशासन के सभी विभागों के अधिकारियों का सहयोग के प्रति आभार व्यक्त किया।

error: Content is protected !!