Spread the love

“प्रधानमंत्री श्री मोदी ने किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त किसानों के खातों में हस्तांतरित की

प्रधानमंत्री किसान सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त को सिंगल क्लिंक के माध्यम से किसानों के खाते में हस्तांतरित किया । प्रधानमंत्री किसान सम्मान सम्मेलन का सीधा प्रसारण जिलेभर में देखा गया।

जिला स्तरीय कार्यक्रम जनपद पंचायत भवन के सभाग्रह में आयोजित किया गया । कार्यक्रम में सहायक कलेक्टर श्री अर्पित गुप्ता, जनपद पंचायत सीईओ श्रीमती नमिता बघेल, नायब तहसीलदार श्री भारत नायक सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे ।

“प्रधानमंत्री द्वारा 29 फरवरी को जिले के 77 करोड़ रूपये से अधिक के 381 विकास कार्यो का किया जाएगा वर्चुअल भूमि पूजन एवं लोकार्पण”

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 29 फरवरी को वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले के 77.20 करोड़ रुपए की लागत के 381 विकास एवं निर्माण कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जायेगा । जिले में आयोजित स्थानीय कार्यक्रमों में सांसद एवं विधायकगण शामिल होंगे ।


कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने बताया कि जिले की बुधनी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 14 करोड़ 7 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विभागों के 126 कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जायेगा ।

इसी प्रकार आष्टा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 14 करोड़ 66 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विभागों के 116 कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जायेगा । इसी प्रकार इछावर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 17 करोड़ 25 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विभागों के 2 कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जायेगा ।

इसी प्रकार सीहोर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 15 करोड़ 5 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विभागों के 99 कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जायेगा । कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि जिले के विदिशा एवं देवास संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 15 करोड़ 6 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विभागों के 38 कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जायेगा ।

सीहोर जिले के विदिशा संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 9 करोड़ एक लाख रुपए की लागत के विभिन्न विभागों के 35 कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जायेगा । देवास संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 6 करोड़ 5 लाख रुपए की लागत के विभिन्न विभागों के 3 कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण किया जायेगा ।

“कषाय का विनाश सरलता से नहीं होता — भूतबलि सागर
मनुष्य पेट नहीं पेटी भरने के लिए मेहनत करता है –मुनि सागर महाराज”

आष्टा छोटा सम्मेद शिखर जी है और यहां का पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर किला सम्मेद शिखर तीर्थ से कम नहीं।मन में श्रद्धा और विश्वास अटल होना चाहिए।जो जिन अर्थात जिनेंद्र भगवान को मानते हैं वह जैन है। अहिंसा और वात्सल्य धर्म होना चाहिए।हम मुनिगण वीतराग के अलावा किसी को नहीं पूजते।वीतरागता बढ़ती ही जाती है,

वीतरागता पर सच्ची श्रद्धा रखें। वीतरागता अंदर और बाहर दोनों जगह होती है। कषाय का विनाश सरलता से नहीं होता है।बंधन आत्मा का नहीं है । उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर मुनि भूतबलि सागर महाराज एवं मुनि सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं।

मुनिश्री ने कहा तन में मन होता है,तन यही रहेगा,मन उड़ जाता है। सुनो सभी की लेकिन करों मन व धर्म की। धर्म के लिए मन कहे उसे अवश्य करें। सूर्य अंधकार का नाश कर देता है। मुनि सागर महाराज ने कहा चंद्र प्रभु भगवान का सानिध्य प्राप्त होने पर अंदर और बाहर का राग दूर हो जाता है।

दिव्य मिथ्यादृष्टि का कल्याण नहीं होता है तो भगवान क्या करेंगे। धर्म क्षेत्र में आने से फायदा ही फायदा होता है। धर्म – ध्यान का अवसर मिला है, धर्म आराधना करके पुण्य अर्जन करें।पाप नाश करने की आवश्यकता है। भव्य जीव लोगों का कल्याण करते हैं,भाव अधिक करें, लेकिन कर्म न बांधें। अनेकांत के सामने एकांत की नहीं चलती,

इसी प्रकार भगवान के सामने किसी की नहीं चलती। आचार्य विद्यासागर महाराज के बारे में सभी जाति के लोग कहते हैं कि उनके सानिध्य में बैठने से सभी कार्य हो जाते थे। पशु भूख लगने पर शिकार करते हैं और मनुष्य पेट के बजाय पेटी भरने के लिए मेहनत करते हैं।शेर और बाघ में अंतर है,शेर शिकार कर पेट भरता है और बाघ पेट भरने के बाद भी भविष्य के लिए शिकार कर वासी मांस खाता है।

“पुजारी ने पुलिस कर्मी पर लगाया मारपीट का आरोप,समाज ने सौपा ज्ञापन”

विश्वकर्मा समाज के राधा कृष्ण मंदिर में पूजन का कार्य करने वाले पुजारी नरोत्तम बैरागी ने एक पुलिस कर्मी जो की सादी वर्दी में थे पर ताहिरी पेट्रोल पम्प के पास रोड क्रास करने के दौरान कही गई बात से नाराज हो कर

उक्त पुलिस कर्मी ने रोड पर मारपीट करने का गम्भीर आरोप लगाते हुए आज अनुविभागी अधिकारी को एक ज्ञापन सोप कर कानूनी कार्यवाही करने की मांग की । इस दौरान हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट,वैष्णव बैरागी समाज के सदस्य उपस्तिथ थे। ज्ञापन तहसीलदार आष्टा को सौपा गया।

error: Content is protected !!