Spread the love

आष्टा । 10 दिन पूर्व ग्राम खजुरिया कासम में एक ब्लैक बक (काले हिरण) के शिकार मामले में फरार मुख्य आरोपी बाकीर उर्फ फैजान निवासी किला आष्टा को आख़िरकार वन अमले ने दबोच ही लिया ।

सीहोर से आष्टा पहुचे एसडीओ वन श्री राजेश शर्मा ने इस पूरे मामले की आज प्रेस वार्ता कर पूरी जानकारी दी । वन अमले ने इस घटना में एक आरोपी रमजान उर्फ पप्पू शाह को कल ही गिरफ्तार कर लिया था।

स्मरण रहे करीब 10 दिन पूर्व ग्राम खजुरिया कासम के जंगल मे दो शिकारियों ने एक ब्लैक बक काले हिरण जिसकी उम्र 4 साल के करीब थी को गोली मार कर उसका शिकार किया था।

ग्रामीणों ने तत्काल इसकी सूचना वन विभाग को दी थी। मोके पर पहुचे वन अमले ने दूसरे दिन मृत हिरण का पीएम कराया था। एवं अज्ञात आरोपियों पर मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू की थी। करीब 10 दिन बाद वन अमले को इस पूरे मामले में पूरी सफलता मिली है।

प्रेसवार्ता के दौरान रेंजर श्री राजेश चौहान भी उपस्तिथ थे। रेंजर राजेश चौहान ने बताया की गिरफ्तार दोनों आरोपियों को आज न्यायालय में पेश किया गया जहां से न्यायालय ने दोनों आरोपियों को सीहोर जेल भेज दिया।

“ये था पूरा मामला”

8 फरवरी को ग्राम खजुरिया कासम में एक बाइक पर सवार होकर आए दो शिकारीयो ने एक मासूम हिरण का शिकार किया । जिस वक्त शिकारीयो ने मासूम हिरण को गोली मारी तब मौके के आसपास ही खेतों पर काम कर रहे युवकों ने इन शिकारियों को देख लिया तथा उन्हें पकड़ने के लिए जब पीछा किया तब यह दोनों शिकारी अपनी बाइक पर सवार होकर भाग निकले ।

राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने इसकी सूचना वन विभाग को दी वन विभाग मौके पर पहुंचा तथा दूसरे दिन मृतक हिरण का आष्टा में पीएम कराया गया । एवं अज्ञात आरोपियों के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज कर इसकी जांच डिप्टी रेंजर सजनसिंह भिलाला ने शुरू की।

खबर लिखे जाने तक पीएम रिपोर्ट नही मिलना बताया गया था । वही सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हिरण के शरीर से दो छर्रे निकले है।
इस मामले में घटना दिवस पर जब वन विभाग के अधिकारियों से चर्चा की गई थी तब उन्होंने बताया कि एक बाइक का फोटो प्राप्त हुआ है ।

जिसमें उसके नंबर जब आरटीओ के पोर्टल पर डालकर देखा गया तब वह बाइक किसी के भी नाम दर्ज नहीं है। इसलिए अब बाइक जो आष्टा के किसी शोरूम से उठी है,वहां इसकी जानकारी एकत्रित की जायेगी। जल्द ही आरोपियों तक पहुंच जायेंगे।

दूसरे दिन खबर आई की आरोपियों की तलाश में वन विभाग अमला लगा है लेकिन वह भागने में सफल हो गए हैं । उसके बाद जब वन विभाग से पुनः संपर्क किया गया तब बताया गया की बहुत जल्द आरोपी को गिरफ्तार हो जाएंगे । लेकिन कई दिनों के बाद भी आरोपी तक वन विभाग का अमला नहीं पहुंच पाया ।

कल एक आरोपी को पकड़ा था…

वहीं चल रही तरह तरह की चर्चाओं के बाद इस मामले की जांच कर रहे डिप्टी रेंजर श्री सजनसिंह भिलाला ने बताया कि अभी पीएम रिपोर्ट नही मिली है,अज्ञात आरोपियों पर मामला दर्ज कर लिया। घटना से लेकर कई दिनों में जिस तरह जो अलग अलग बाते सामने आई थी। आज सभी चर्चाओं पर विराम लग गया है। इस मामले के खुलासे में एसडीओ राजेश शर्मा,रेंजर राजेश चौहान,डिप्टी रेंजर सजनसिंह भिलाला,वन रक्षक राहुल परमार फैजल वर्नी, जितेंद्र ठाकुर आदि के सराहनीय प्रयास रहे।

You missed

error: Content is protected !!