Spread the love

“जैनी लोग भीख नहीं, मुक्ति का मार्ग मांगते हैं — भूतबलि सागर महाराज धन की तृष्णा नहीं मिट रही है, पेट नहीं पेटी भर रहे हैं लोग– मुनि सागर महाराज”

जैन लोग भीख नहीं मांगते,वे तो मुक्ति का मार्ग मांगते हैं। पंचम काल में जन्मे हैं, जैन हो जैनी बनकर रहे। भगवान और धर्म का स्वरूप समझें। धन व्यक्ति की तृष्णा को बढ़ाने वाला है।मन की तृष्णा मिट नहीं रही है।पेट नहीं भरा रहा,पेटी भरा रही है लोगों की। दुनिया की दौलत मिलने पर भी धन की भूख शांत नहीं।यह कर्म और भोग भूमि है। कर्म भूमि की महिमा है।वासना से उपासना की मूर्ति बना सकते हैं।

पत्नी से बहन बना सकते हैं, लेकिन बहन को पत्नी नहीं बना सकते हैं। उक्त बातें नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगंबर जैन दिव्योदय अतिशय तीर्थ क्षेत्र किला मंदिर पर मुनि भूतबलि सागर महाराज एवं मुनि सागर महाराज ने आशीष वचन देते हुए कहीं। आपने भोगों से ऊपर उठकर धर्म आराधना करने की बात कही। संयमी हो तो संयम में वृद्धि करें। तृष्णा रुपी रोग लोगों को लगा है। धन रुपी तृष्णा रोग सभी को है। नोटों से अंत्येष्टि कर दे फिर भी धन की तृष्णा समाप्त नहीं हो रही।

संभवनाथ भगवान ने दुख का निवारण बताया है। मुनि सागर महाराज ने कहा कि अच्छे काम को कल पर न छोड़ें, वैराग्य के बिना कल्याण नहीं होगा। तृष्णा घटाने की टेबलेट नहीं है। तृष्णा छोड़ने पर संतोष मिलता है। अस्सी साल की आयु के बाद भी घर व मोह नहीं छूट रहा। हमारे देश में भीख मांगने की आवश्यकता नहीं, लेकिन मंदिर में जाकर भी भीख मांग रहे हैं। इंद्रियों को भोगने में लगे हैं,भोग आपको भोग रहा है।

बुढापा नहीं आएगा, पिता के कंधे पर पुत्र की अर्थी उठ रही है। त्याग और संयम से तृष्णा पर नियंत्रण कर सकते हैं। सम्यकत्व का आनंद पड़ोसी से नहीं स्वयं से।जैन शासन और जैन दर्शन में सार है।मोक्ष के लिए रत्नात्रय अपनाना होगा।शुभ आश्रव के लिए पुण्य क्षेत्र में आना होगा।अशुभ आश्रव के लिए पाप क्षेत्र में जाना होगा।

“हरदा फटाखा फैक्ट्री में विस्फोट मामला…
प्रशासन-पुलिस आष्टा में फटाखा दुकानों की जांच करने पहुची,एक दुकान में सब ठीक मिला,दो दुकानों में जांच जारी”

आज हरदा में जो हृदय विदारक घटना घटी जिसमे करीब 11 लोगो की दर्दनाक मौत हो गई एवं करीब 200 से अधिक लोगो का हरदा सहित आस पास के अस्पतालों में इलाज जारी है।

एक बार फिर इस घटना ने कई बड़े सवाल खड़े कर दिये है। वैसे मप्र के मुख्यमंत्री डॉ श्री मोहन यादव ने जांच दल की घोषणा कर जांच के आदेश दे दिये है। घटना के बाद उच्च स्तर पर बैठकों के बाद मप्र में सभी स्थानों पर फटाखा दुकानों,गोदामो,कारखानों की जांच का अभियान शुरू हो गया है। कल रात्रि में हरदा घटना के बाद प्रशासन-पुलिस का बड़ा दल नगर के तीन थोक फटाखा बिक्रेताओं की दुकानों पर जांच हेतु पहुचा।

तीन में से दो दुकानें बंद मिली एक दुकान खुली मिली। खुली मिली दुकान की जांच एसडीएम आनन्दसिह राजावत एसडीओपी आकाश अमलकर,टीआई पुष्पेन्द्रसिंह राठौर, तहसीलदार पंकज पवैया, मुकेश सांवले ने बारीकी से की स्टॉक देखा तथा यहा फायर सिस्टम,बालू रेत,पानी की व्यवस्था के साथ लगभग सब कुछ नियमो के तहत मिला।

उक्त टीम सीहोर रोड एवं मुगली रोड स्तिथ थोक फटाखा दुकानों पर जांच हेतु पहुचे तब दोनों दुकानें बंद होने के कारण जांच नही कर पाये। प्रशासन ने दोनों बन्द मिली दुकानों के तालों पर नोटिस चस्पा कर दुकान मालिको को सूचना दे दी गई है की कल सुबह दुकाने प्रशासन पुलिस की उपस्तिथि में ही खोली जायेगी। आज दोनों दुकानों पर प्रशासन पहुचा, दुकान में कितना स्टॉक होना चाहिये, कितना वजन का स्टॉक है उसकी तोल की जा रही है।


इस मामले में एसडीएम आनन्दसिह राजावत ने बताया की मालीखेड़ी जोड़ पर जो दुकान खुली मिली उसका लाइसेंस चैक किया जो 2026 तक रिनिव पाया गया। दुकान में सभी नियमो,दिशा निर्देशों का पालन पाया गया। जो दो दुकाने बन्द मिली थी उनकी जांच जारी है। वही 4 जिलेटिन राड़ के जो 4 लाइसेंस धारी है उनकी भी जांच की गई है। आज हरदा की घटना के बाद से ही नगर के फटाखा बिक्रेताओं में हड़कंप मचा हुआ था।

“दक्षिण एशियाई स्वात (फ्रेच बाक्सिंग) चैम्पियनशिप-2024 व इंडिया ओपन इंटरनेशनल स्वात (फ्रेच बाक्सिंग) टूर्नामेंट-2024 में हरेंद्र ठाकुर ने जीते दो स्वर्ण पदक,सीहोर जिले को किया गौरान्वित”

दक्षिण एशियाई स्वात (फ्रेच बाक्सिंग) चैम्पियनशिप-2024 व इंडिया ओपन इंटरनेशनल स्वात (फ्रेच बाक्सिंग) टूर्नामेंट-2024 में सीहोर जिले के ग्राम खजुरिया घेंघी के युवा खिलाड़ी हरेंद्र ठाकुर ने दो स्वर्ण पदक जीत कर सीहोर जिले को गौरान्वित किया ।

युवा खिलाड़ी
हरेंद्र ठाकुर पिता स्व. श्री बलवान सिंह ठाकुर सीहोर जिले के अंतर्गत आने वाले ग्राम खजुरिया घेंघी के रहने वाले है । हरेन्द्र ठाकुर ने बचपन से ही पढाई आष्टा मे की एवं वर्तमान समय में इंदौर मे रहकर एम.बी.एल मार्शल आर्ट एकेडमी इंदौर में उनके कोच श्री मोहन सांवले के नेतृत्व में अपनी तैयारी कर रहे है । हाल ही मे हरेंद्र ठाकुर ने चंडीगढ पंजाब में आयोजित दक्षिण एशियाई स्वात (फ्रेच बाक्सिंग) चैम्पियनशिप 2024 व इंडिया ओपन इंटरनेशनल स्वात (फ्रेच बाक्सिंग) टूर्नामेंट 2024 जिसमें पृथक-पृथक देश नेपाल, उज़बेकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान और भारत के खिलाडियों ने भाग लिया था जिस हेतु मध्यप्रदेश राज्य से दो खिलाडियों का चयन हुआ था ।

जिसमे एक नाम हरेंद्र ठाकुर का सम्मलित था । दोनों टूर्नामेंट मे हरेंद्र ठाकुर द्वारा भाग लेकर अतिंम मुकाबले वर्ग 56 कि.ग्रा. में नेपाल के खिलाडी को अपने कौशल तथा कड़े परिश्रम से हराकर एक साथ दो स्वर्ण पदक अपने नाम कर अपने राज्य मप्र व अपने जिले सीहोर जिले का नाम रौशन किया है । हरेंद्र ठाकुर ने पूर्व में भी 2023 में इंटरनेशनल एशियाई मुआइथाई चैंपियनशिप 2023 जो कि चाईना के हांगकांग में आयोजित प्रतियोगिता में भी भाग लेकर 9 देशों के खिलाडियों को हराकर रजत पदक अपने नाम किया था।

मार्शल आर्ट की पूरी तैयारी निरंतर रूप से हरेंद्र ठाकुर को कोच श्री मोहन सांवले ने करवाई है । हरेंद्र ठाकुर के पिता श्री बलवान सिंह ठाकुर जो कि एक छोटे किसान रहे है व एक छोटे से गांव से निकलकर हरेंद्र ठाकुर ने अपने सिहोर जिले सहित राज्य एवं देश का नाम अंर्तराष्ट्रिय स्तर पर रौशन किया है।

“आर कान्वेंट स्कूल ने विद्यालय के छात्र छात्राओं को कराया शैक्षणिक भ्रमण”

आर कान्वेंट मिडिल स्कूल ग्राम खड़ी हाट के छात्र-छात्राओं को विद्यालय प्रबंधन दो दिवसीय शैक्षणिक भ्रमण के लिए संस्था की ओर से पचमढ़ी ले जाया गया। पंचमढ़ी में छात्र-छात्राओं को सभी ऐतिहासिक स्थलों पर घुमाया गया।

भ्रमण में 46 छात्र-छात्राओं को शामिल किया गया था। पचमढ़ी पहुंचने पर छात्र-छात्राओं ने गुप्त महादेव मंदिर से यात्रा की शुरूआत की , जो की पचमढ़ी नगर से 10 किमी दूर स्थित है। छात्र-छात्राओं को बताया गया कि गुप्त महादेव मंदिर की बहुत पुरानी गाथा है कि भस्मासुर से बचने के लिए भगवान शिव यहीं पर छिपे थे। भगवान शिव ने भस्मासुर को वरदान दिया था कि वह जिस के सिर पर हाथ रख देगा वह भस्म हो जाएगा। गुफा के भीतर एक शिवलिंग बना हुआ है।

इसके अलावा पचमढ़ी की ओर भी कई सौंदर्यपूर्ण जगह जैसे प्रियदर्शिनी प्वाइंट, जटाशंकर महादेव, पांडव गुफा, अप्सरा विहार, महादेव गुफा, हांडी खो व ईको पाइंट जैसी सुंदर जगह पर घुमाया व इनके इतिहास से संबंधित जानकारी दी गई। भ्रमण दल में संस्था के संचालक राजेश कुमार पटेल, शिक्षक संगीता पटेल,अनमोल वर्मा,राजेंद्र वर्मा,लखन सिंह ठाकुर,दीपिका राठौर,शर्मीला वर्मा,नेहा वर्मा,अलका वर्मा, पूजा वर्मा,माया ठाकुर साथ थे।

You missed

error: Content is protected !!