Spread the love

सीहोर/आष्टा । केंद्र सरकार के द्वारा पारित किए गए हिट-एंड-रन कानून के खिलाफ नये साल के पहले दिन असज सोमवार को सीहोर जिले में चुपहिया वाहनों,बसों ट्रकों के चक्के थम गए।

सीहोर में ड्राइवरों ने किया प्रदर्शन,सौपा ज्ञापन

सीहोर बस स्टेंड पर सन्नाटा पसरा रहा। सैकड़ों ड्रायवरों की हड़ताल का व्यापक असर देखा गया। यात्री परेशान होते रहे। ड्रायवरों ने एक जुट होकर शहर में नारेबाजी करते हुए आक्रोश रैली निकाली।

आष्टा के कोठरी में लगा था जाम


ड्रायवरों ने सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचकर काग्रेस परिवहन प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष जसबीर सिंह खनूजा के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के नाम एक ज्ञापन डिप्टी कलेक्टर सतीष राय को दिया। सौपे ज्ञापन में ड्रायवरों ने कहा हिट-एंड-रन कानून के मुताबिक हादसे में शामिल ड्राइवर्स के लिए 10 वर्ष की कैद और भारी भरकम जुर्माने की सजा तय की गई है।

सीहोर बस स्टैंड पर बसों के चक्के थमे,यात्री हुए परेशान

इस कानून का असर परिवहन उद्योग के लिए भी बढ़ा खतरा बना हुआ है। देश की अर्थ व्यवस्था भी बिगड़े का अंदेशा बना हुआ है जिस के चलते इस काले कानून को वापस लेने की मांग की है। काग्रेस परिवहन प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष जसबीर सिंह खनूजा ने कहा की अब हादसे में शामिल ड्राइवर्स के लिए 10 वर्ष की कैद का प्रावधान हमारे परिवहन उद्योग को खतरे में डाल रहा है।

कोठरी में रोड जाम की खबर,पहुचा पूरा प्रशासन

भारत की सड़क परिवहन बिरादरी भारतीय न्याय सहिता, 2023 के अंतर्गत हिट एड-रन मामलों पर प्रस्तावित कानून के तहत कठोर प्रावधानों के संबंध में कड़ा विरोध और चिंता जता रही है। हिट-एड रन मामलों पर प्रस्तावित कानून के संबंध में भारत के परिवहन समुदाय की व्यापक चिंताओं को आपके ध्यान में जाने के लिए लिख रहे है।

आष्टा सीहोर मार्ग पर लगा था लंबा जिस्म

हालांकि हिट-एड-रन की घटनाओं से निपटने के लिए कड़े कदम उठाने के पीछे का इरादा अच्छा हो सकता है, लेकिन प्रस्तावित कानून में कई महत्वपूर्ण खामियां हैं ।

जिन पर तत्काल सरकार को पुनर्विचार की आवश्यकता है। देश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देने वाला परिवहन क्षेत्र और ट्रक चालक इस कानून के संभावित प्रभावों को लेकर बेहद आशंकित ओर घबराहट में है।

लगे जाम को आष्टा पुलिस ने खुलवाया

पूरे देश में एक अनिश्चितता की स्थिति उत्पन्न हो गई है । यह एक भयावह स्तिथि के संकेत है । क्योकि बिना ड्राइवरों के ट्रांसपोर्ट व्यवसाय ठप्प हो जाएगा और करोड़ों लोग जो इस व्यवसाय से जुड़े है उनके जीवन यापन पर संकट उत्पन्न होगा। हमारा परिवहन उद्योग और वाहन चालक हमारी अर्थव्यवस्था के पहियों में महत्वपूर्णं भूनिका निभाते हैं।

सीहोर में जिला प्रशासन को सौपा ज्ञापन

भारतीय न्याय संहिता के तहत थोपा गया कानून न केवल चालकों पर बल्कि ट्रांसपोर्ट व्यवसाय पर भारी बोझ डाल रहा है। खनूजा ने कहा की प्रस्तावित कानून हित धारकों, विशेष कर परिवहन क्षेत्र के प्रतिनिधियों के साथ किसी परामर्श के बिना पेश किया गया है।

जाम में फसे यात्री हुए नाराज

यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि सीधे प्रभावित लोगो से जमीनी हकीकत जाने बिना क्रियान्वयन के दौरान अनपेक्षित परिणाम हो सकते हैं। प्रदर्शन में बड़ी संख्या में ड्रायवर शामिल रहे।

कोठरी में भी हुआ आंदोलन,ड्राइवरों में हाईवे पर ट्रक आड़े कर रोड किया जाम,काफी देर रहा रोड जाम,फसे यात्री हुए परेशान

जाम के कारण लगी थी लंबी कतार…

सीहोर की तरह आज आष्टा कोठरी में भी बसों,ट्रकों सहित अन्य चुपहिया वाहनों के चालको ने जम कर प्रदर्शन कर हिट एंड रन कानून के खिलाफ नारेबाजी की। कोठरी में गवाखेड़ा जोड़ पर ट्रक चालकों ने अपने अपने ट्रक आष्टा-सीहोर मार्ग पर ट्रकों को रोड पर आड़े खड़े कर जाम लगा दिया। जाम लगाने से मार्ग अवरुद्ध होगया ओर यात्री परेशान होते रहे।

ऐसे किया रोड जाम…

खबर लगते ही एसडीएम आनन्दसिह राजावत, एसडीओपी आकाश अमलकर,टीआई पुष्पेन्द्र सिंह राठौर अमलाह चौकी प्रभारी अविनाश भोपले,एसआई दिनेश यादव मोके पर पहुचे ओर जाम हटा कर रोड चालू करवाया गया। आज ड्राइवरों की हड़ताल के कारण ट्रांसपोर्टर के ट्रक जो व्यापारियों का माल लेने इंदौर भोपाल,उज्जैन जाते है वे भी नही गये।

error: Content is protected !!