Spread the love

आष्टा।नए साल 2024 की शुरुआत व स्वागत जैन समाज द्वारा जहां भगवान की भक्ति अर्थात पूजा – अर्चना ,अभिषेक, शांति धारा के साथ की गई ‌।वहीं श्री चंद्र प्रभु मंदिर गंज में जय जिनेंद्र

महिला मंडल ने श्री चंद्र प्रभु विधान भक्ति भाव के साथ किया।अनेक लोगों ने थर्टी फर्स्ट की पार्टी देर रात्रि तक होटल,रिसोर्ट आदि में करके वर्ष 2023 की विदाई और 2024 का स्वागत किया।

आतिशबाजी और नाच गाकर भी रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। नगर के होटल ,रेस्टोरेंट एवं सड़कों पर नए साल को लेकर युवा वर्ग में एक अलग ही जोश-उत्साह था। हालांकि पुलिस की सख्ती और नए नियमों के कारण ज्यादा धूम धड़ाका नहीं हुआ।

दूसरी तरफ सोमवार को मंदिरों में नया साल का स्वागत परंपरागत तरीके से किया गया। नागरिक नये साल की पहली सुबाह मंदिरों में पहुचे भगवान के दर्शन पूजन कर नये साल की शुरुआत की।

सोमवार 1 जनवरी नए साल के पहले दिन मंदिरों में भगवान का अभिषेक, शांति धारा सहित जय घोष की गूंज सुनाई दी ।

नगर के अन्य विभिन्न मंदिरों में नए साल पर विशेष धार्मिक आयोजन सनातन धर्म के लोगों द्वारा भी किए गए। बदलते दौर में लोग अंग्रेजी नए साल का स्वागत भी पारंपरिक और धार्मिक तरीके से करने में ज्यादा रुचि लेते हुए नजर आए।

नगर के श्री गणेश मंदिर, नवदुर्गा मंदिर, शंकर मंदिर, बाबा रामदेव मंदिर आदि में विशेष श्रृंगार भी किया गया। वहीं दुग्ध अभिषेक भी किया, सूजी के हलवे का भोग लगाकर प्रसाद का वितरण भी किया गया।

रात्रि में सुंदर कांड का पाठ किया। आज नये साल के पहले दिन नगर के लगभग सभी मंदिरों में भक्तों की भीड़ देखी गई जो एक नये सांस्कृतिक बदलाव के रूप में अच्छे संकेत के रूप में देखे जा रहे है।

error: Content is protected !!