Spread the love

डी.एस.पी. बनने पर कृषि विभाग ने अपने साथी आशुतोष त्यागी का किया स्वागत, दी बधाई

विकास खण्ड आष्टा के कृषि विभाग में पदस्थ आशुतोष त्यागी ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी का पी.एस.सी. में डी.एस.पी. पद पर चयन होने पर कृषि विभाग के समस्त अमले ने आशुतोष त्यागी का जोर शोर स्वागत कर मिठाईयाॅ बाटी एवं साफा बांद कर स्वागत सम्मान कर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

ज्ञातव्य हो कि श्री आशुतोष त्यागी ग्रामीण परिवेश ग्राम टिटोरा से कृषक परिवार से ताल्लुक रखते है । एवं पिता श्री संजय त्यागी जिले के वरिष्ठ पत्रकार है। इस अवसर पर बी.एस. मेवाडा, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, आर.के. परिहार सहायक ग्रेड-3 एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारीगण

बी.एस. ठाकुर, डी.पी. वर्मा, आर.के.बिल्लोरिया, नवीन सोनी, आनन्द मालवीय, लोकेश भायडिया, कमलेश मालवीय,अभिषेक यादव, रूचिका यादव, हिमांशी कुशवाह एवं, विनोद कुमार बीटीएम, मोहन सिह मेवाडा एटीएम, अमरसिंह उपस्तिथ रहे।

“महाविद्यालय में ब्यूटीशियन प्रशिक्षण प्रारंभ”

उच्च शिक्षा विभाग मध्यप्रदेश शासन भोपाल के निर्देशानुसार स्वामी विवेकानंद कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ के अंतर्गत शहीद भगत सिंह शासकीय महाविद्यालय में 30 दिवसीय अल्पावधि रोजगारोन्मुखी ब्यूटीशियन प्रशिक्षण प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्य डा पुष्पलता मिश्रा ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रही छात्राओं को शुभकामना प्रेषित करते हुए  कहा कि प्रशिक्षण से कौशल और कार्य के ज्ञान में सुधार होता है और क्षमताओं मैं आत्मविश्वास बढ़ता है जिससे आप विधार्थी स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते है।

इस प्रकार का प्रशिक्षण विधार्थियो को प्रशिक्षित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सराहनीय कदम है। इससे विधार्थियो को स्वरोजगार पाकर अपने पैरों पर खड़ा होने का अवसर मिलेगा और काफी हद तक विधार्थी आत्मनिर्भर होंगी। प्रशिक्षण का प्रारंभ युवाओं के प्रेरणा स्रोत स्वामी विवेकानंद जी के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया
ट्रेंनिंग प्लेसमेंट अधिकारी डा दीपेश पाठक ने सभी विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी और शुभकामनाएं प्रेषित की।

यह प्रशिक्षण गंगा दास स्मृति शिक्षा एवं समाजसेवा समिति के माध्यम से श्रीमती वंदना भारद्वाज द्वारा दिया जाएगा। कार्यक्रम में नफीस अहमद, डॉ कृपाल विश्वकर्मा, डॉक्टर सबीहा अख्तर, डॉ कुमकुम अग्रवाल डॉक्टर रचना श्रीवास्तव, डॉ ललिता राय श्रीवास्तव, डा अर्चना बूड़ेकर,मुकेश परमार जगदीश नागले, विनोद पाटीदार वसीम खान, जितेंद्र विश्वकर्मा, वैभव सुराणा,कुलदीप जाटव आदि शिक्षक व विधार्थी उपस्थित थे।संचालन डा दीपेश पाठक,तथा आभार वैभव सुराणा ने व्यक्त किया।

“कॉलेज चलो अभियान को लेकर नई शिक्षा प्रणाली की दी जानकारी”

नई शिक्षा प्रणाली केवल आपको शिक्षित ही नहीं करती वरनआपके संपूर्ण व्यक्तित्व का विकास भी करती है इसके अंतर्गत आपको किताबी ज्ञान के साथ-साथ आपको भविष्य में कि जिस क्षेत्र में भी काम करना है उससे संबंधित शिक्षा भी आपको इसके अंतर्गत पढ़ाई के दौरान ही प्रदान की जाती है इसलिए अगर आप महाविद्यालय में प्रवेश लेते हैं तो आपको शिक्षा के साथ-साथ एक ऐसा मंच भी मिलता है जिससे आप अपना करियर जिस दिशा में अपने तय किया है उसे दिशा में आप आगे बढ़ सकते हैं वर्तमान युग में हम देख रहे हैं की व्यक्तियों की आवश्यकता है अत्यंत बढ़ रही हैं और जो भविष्य है उसे हमने देखा नहीं है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को चाहे वह महिला हो या पुरुष अपने पैरों पर खड़ा होना अत्यंत ही अनिवार्य है हम देख रहे हैं स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या अधिक होती है ।

लेकिन उसके बाद महाविद्यालय में उसका प्रतिशत बहुत कम हो जाता है तो आप सभी को 12वीं कक्षा के बाद महाविद्यालय में प्रवेश अवश्य लेना है ताकि आप खुद अपनी एक पहचान बना सके किसी पर निर्भर ना रहे और आत्मनिर्भर बनकर समाज में सर उठाकर रह सके इन सभी के लिए उच्च शिक्षा अनिवार्य है अतः शासन प्रशासन और हम सभी यह यह चाहते हैं कि आप सभी आत्मनिर्भर बने और अपनी स्कूली शिक्षा के बाद महाविद्यालय में प्रवेश अवश्य लें ।

यह सारी बातें शास्त्री स्मृति उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कार्यक्रम प्रभारी डॉ ललिता राय के द्वारा कही गई इस अवसर पर डॉ मेघा जैन ने बताया कि आपके जीवन में मैनेजमेंट का होना अत्यंत अनिवार्य है अतः आप प्रत्येक क्षेत्र में मैनेजमेंट करना तब सीख पाएंगे जब आप शिक्षित होंगे इसलिए आपको स्वयं तो महाविद्यालय में प्रवेश लेना है साथ में अपने दोस्तों को भी प्रोत्साहित करना है कि हमें कॉलेज अवश्य जाना है श्री विनोद पाटीदार ने इस अवसर पर कहा कि प्रत्येक छात्र-छात्रा को जीवन में अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए और उसे लक्ष्य को पूरा करने करने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम है ।

उच्च शिक्षा अतः हमें 12वीं के बाद अपने करियर को बनाने के लिए कॉलेज में प्रवेश अवश्य लेना है शहीद भगत सिंह स्नातक महाविद्यालय में चल रहे कॉलेज चलो अभियान के अंतर्गत आसपास के गांव एवं आस्था नगर के स्कूलों में छात्र-छात्राओं को महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य एवं स्टाफ का भी पूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है।

error: Content is protected !!