Spread the love

आष्टा । भारत सरकार द्वारा विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का संचालन राज्य सरकार की सहभागिता से किया जा रहा है। इन प्रमुख योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच को सुगम बनाये जाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित की गई है।

16 दिसम्बर को जिला स्तर पर यात्रा का शुभारम्भ पूर्व मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने किया। 17 दिसम्बर से बने रूट चार्ट अनुसार आष्टा जनपद की ग्राम पंचायतों में आये यात्रा के 2 रथ रवाना हुए उक्त रथ 17 से आज तक किस किस पंचायत में पहुचे,किन किन पात्र हितग्राहियों का भारत सरकार की मंसा अनुसार यात्रा के दौरान केंद्र-राज्य की योजनाओ का क्या क्या लाभ दिया,यात्रा के दौरान सरकार की योजनाओ की किस तरह से जानकारियां दी,ग्रामीणों ने क्या विचार रखे आदि की कोई जानकारी आष्टा जनपद के मदमस्त,कुर्सी प्रेमी अधिकारियों ने प्रेस को बुलाना तो दूर उन्हें ना ही सूचना दी और ना ही प्रेस विज्ञप्ति जारी कर यात्रा की उपलब्धि कार्यक्रमो को बताया।

इससे ऐसा लगता है कि आष्टा जनपद के जिम्मेदार यात्रा को लेकर गंभीर नही है । अधिकारी गम्भीर नही है ये तो एक बार समझ मे भी आता है लेकिन आष्टा जनपद अध्यक्ष जो कि भाजपा की है वे इस मुद्दे पर क्यो गम्भीर नही है ये समझ से परे है। आखिर उन्होंने यात्रा के प्रचार,प्रसार कार्यक्रमो,उसकी उपलब्धि की जानकारी क्यो जनता तक नही पहुचाई जा रही है इसको लेकर वे जनपद के जिम्मेदारों से क्यो प्रश्न नही करती है क्या ये अध्यक्ष की उदासीनता को नही दर्शाती है.?

“यात्रा सफलता पूर्वक ग्रामो में पहुचे के दिये गये सभी को निर्देश”

विकसित भारत संकल्प यात्रा को सफलतापूर्व आयोजित करने के लिए सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान दी गई जिम्मेदारियां एवं कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी एवं पात्र हितग्राहियों को मौके पर लाभांवित किया जाएगा। कार्यक्रम में सभी विभाग अपने-अपने स्टॉल लगाएंगे।

ग्राम पंचायत हितग्राहियों को लाभांवित करेंगे एवं शासन की योजनाओं की जानकारी देंगे। कार्यक्रम में आवेदन लिए जाएंगे। जिसमें शिकायत एवं शासन की योजना के लाभ के लिए अलग-अलग आवेदन लिए जाएंगे। पात्र हितग्राहियों को यथा शीघ्र लाभांवित किया जाएगा एवं शिकायतों का नियत समय-सीमा में निराकरण किया जाएगा। आष्टा में इन दिशा निर्देशों का कितना पालन हुआ क्या कलेक्टर या जिला पंचायत के सीईओ आष्टा जनपद के जिम्मेदारों से पूछेंगे.?

“स्वास्थ शिविरों का भी होना था आयोजन,कई विभागों को दिये कई कार्य,पर हुए कितने.?”

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रमों के दौरान स्वास्थ्य विभाग के द्वारा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा। आधार कार्ड अपग्रेड के लिए कैम्प आयोजित किए जाएंगे। खाद्य विभाग द्वारा उज्जवला योजना के नए पंजीयन, पशुपालक, मछुआरे के क्रेडिट कार्ड के लिए नए आवेदन लिए जाएंगे, जन धन जीवन ज्योति योजना के नए आवेदन,

कृषि विभाग द्वारा केसीसी उन्नत कृषि यंत्र, पीएचई विभाग नल जल योजना,राजस्व विभाग द्वारा पीएम किसान निधि एवं स्वामित्व योजना के साथ अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाना आदि कार्य यात्रा के द्वारा होना है। हुए या नही इसको लेकर खड़े है कई सवाल.?
भारत सरकार की उक्त यात्रा को गम्भीरता से नही लेने वाले आष्टा जनपद के सीईओ पर कार्यवाही तो सुनिश्चित होना चाहिये.?

error: Content is protected !!