Spread the love

आष्टा । कुछ दिनों पूर्व लसुडलिया पार ग्राम के ग्रामीणों ने क्षेत्र में तेंदुए की दस्तक की सूचना वन विभाग को दी थी । वन विभाग के अमले ने मौके पर पहुंच कर जंगल का जब निरीक्षण किया तब वहां पर तेंदुए के साक्ष्य पग मार्ग मिले थे ।

इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों को पूरे मामले से अवगत कराया गया तथा उनकी परमिशन लेकर जंगल के क्षेत्र में पिंजरा रखा गया तथा एक टीम गठित की गई । गठित टीम रोजाना उसका निरीक्षण करती थी। आज जैसे ही गठित टीम पिंजरे का निरीक्षण करने मोके पर पहुंची तब पाया कि उसमें तेंदुआ आ गया है ।

रेंजर राजेश चौहान ने इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को और संबंधित विभाग को दी । वेटनरी डॉक्टर द्वारा बन्द तेंदुए का स्वास्थ परीक्षण कराया गया,तेंदुआ मादा था तथा स्वस्थ था।
वरिष्ठ अधिकारियों से प्राप्त निर्देश और आदेशों के तहत पकड़े गए तेंदुए को आज अधीक्षक खिवनी वन अभ्यारण,रेंजर खिवनी,वेटनरी आफिसर,देवास वीट आदि की उपस्तिथि में खिवनी अभ्यारण्य के जंगल में छोड़ा गया ।

उक्त कार्यवाही में रेंज आष्टा के छगनसिंह भिलाला,शैलेश कुमार सिंह,राहुल परमार,फैजल बर्नी, राजो जाटव,विजय कुमार वर्मा,देवेंद्र नायक,जितेंद्र ठाकुर,कपिल यादव,दीपो राठौर, घनश्याम पांडे,कैलाश वर्मा,आदि की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

error: Content is protected !!