Spread the love

आष्टा । कांग्रेस द्वारा प्रदेश में निकाली जा रही जन आक्रोश यात्रा का आज अमलाह टोल नाके से करीब 4 घंटे देरी से आष्टा नगर में प्रवेश हुआ।
अमला टोल नाके से शुरू हुई जाना आक्रोश यात्रा कोठारी,किलेरामा, बाईपास,अलीपुर,पुराना बस स्टैंड, अस्पताल रोड, बुधवारा,गंज, सिकंदर बाजार से बड़ा बाजार पहुची यह यात्रा एक सभा के रूप में परिवर्तित हुई ।

सभा को संबोधित करते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री श्री जीतू पटवारी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश का प्रधानमंत्री हम सब के प्रधानमंत्री हैं, तथा देश की जनता का यह दायित्व है कि वह अपने प्रधानमंत्री का सम्मान करें। उनका सम्मान करना देश के प्रत्येक नागरिक का दायित्व है ।

ठीक उसी तरह विपक्ष का भी यह दायित्व बनता है कि वह देश की जनता की पीड़ा को अपनी आवाज देकर प्रश्न पूछे । राहुल गांधी ने भी अडानी को लेकर प्रश्न पूछा था लेकिन उन्हें संसद से बाहर का रास्ता दिखाया यह स्वस्थ लोकतंत्र नहीं है। इसी तरह मध्य प्रदेश की विधानसभा में मैंने खुद एक प्रस्ताव रखा था की अनाज का भाव ₹3000 कुंटल किया जाए क्योंकि चाहे सत्ता पक्ष हो या विपक्ष हम सब किसान की आय दुगनी करने की बात करते हैं ।

तो क्यों ना सर्वसम्मति से विधानसभा में यह प्रस्ताव पारित कर अनाज का भाव ₹3000 प्रति कुंटल किया जाए । लेकिन इस मामले में कोई सकारात्मक प्रस्ताव पास नहीं हुआ। आज 20 वर्ष के शासन में 18 साल का शासन मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी का रहा है।

लेकिन आज मध्य प्रदेश के क्या हाल कर दिए हैं । क्या प्रदेश की जनता ने मध्यप्रदेश की ऐसी हालत करने के लिए भाजपा को सत्ता सौंपी थी । जीतू पटवारी ने कहा कि यह देश भगवान राम का है, कृष्ण, बुद्ध महावीर, पैगंबर, अंबेडकर, गांधी और गरीब का देश है । यहां पर प्रेम एकता मोहब्बत और भाईचारे की सीख दी गई । लेकिन आज सत्ता पक्ष नफरत के बीच हो रहा है ।

जन आक्रोश यात्रा में आज जीतू पटवारी ने मंच पर उपस्थित कांग्रेस से टिकट के समस्त दावेदारों को बीच चौराहे पर सभा मंच पर जनता के समक्ष भगवान कृष्णा, राम, श्रीगणेश जी की साक्षी रखकर कसम दिलाई की भले ही टिकट 10 नहीं 12 लोग मांग रहे हो। लेकिन टिकट एक को ही मिलना है। आज तुम सबको कसम खाना है कि कांग्रेस से जिसे टिकट मिलेगा हम सब मिलकर कांग्रेस के प्रत्याशी को जिताएंगे ।

देखना है कसम खाने वाले कसौटी पर कितने खरे उतरते हैं । आज जैसे ही यात्रा ने आष्टा नगर में प्रवेश किया अनेकों मंचों से यात्रा का नेतृत्व कर रहे जीतू पटवारी का कई मंचों पर भव्य स्वागत किया गया । पुराने बस स्टैंड पर उन्हें फ़लों से भी तोला गया। आज यात्रा के आष्टा आगमन पर कांग्रेस की गुटबाजी खुल कर सामने आई। रेंज के सामने कांग्रेस के जिस गुट ने यात्रा का स्वागत किया लेकिन वह गुट बड़ा बाजार में आयोजित सभा में शामिल नहीं हुआ ।

वहीं आज इस यात्रा में जीतू पटवारी के साथ आने वाले कांग्रेसियों के चहते नेता सज्जन सिंह वर्मा के नहीं आने से कांग्रेस के कार्यकर्ताओं,वर्मा समर्थकों में वो उत्साह और उमंग नजर नहीं आया जो हमेशा उनके आने के दौरान नजर आता है । वही आज जन आक्रोश यात्रा ने जैसे ही अलीपुर से नगर में प्रवेश किया यात्रा में दावों के मुताबिक उपस्थित नजर नहीं आई । यहां तक की बुधवार में जब जीतू पटवारी का काफिला पहुंचा तब वे भगवान श्री राम के दर्शन करने हेतु श्री राम मंदिर में पहुंचे तब यहां पर गिनती के लोग इस आक्रोश यात्रा में नजर आए ।

बड़ा बाजार में जरूर उपस्थित बढ़ गई लेकिन जितनी कुर्सियां रखी थी उसमें पीछे की अधिकांश कुर्सियां खाली नजर आई । आखिर आष्टा में आई जन आक्रोश यात्रा में किये दावों के मुताबिक वो अपना प्रभाव क्यो नहीं छोड़ पाई .?

आखिर यात्रा में सज्जनसिह वर्मा क्यो नही आये.?

यह निश्चित रूप से कांग्रेस के लिए आत्म चिंतन का विषय है। सभा को विधायक कुणाल चौधरी ने अपने तीखे अंदाज में उद्बोधन दिया वही जिला कांग्रेस अध्यक्ष बलवीर तोमर ने नपा तुला भाषण दिया। सभा मंच पर कैलाश परमार,हरपाल ठाकुर,राजीव गुजराती,जितेन्द्र शोभाखेड़ी सहित सभी दावेदार,ब्लाक अध्यक्ष उपस्तिथ थे। सभा के अंत मे लोकेन्द्र बनवट ने आभार व्यक्त किया।

You missed

error: Content is protected !!