Spread the love

“हिन्दू उत्सव समिति के नेतृत्व में निकलेगा आज अनंत चतुर्दशी पर झांकियां और विशाल गणेश प्रतिमाओं का भव्य चल समारोह”

10 दिवसीय गणेश उत्सव का समापन कल होने जा रहा है । जहां पर विभिन्न मंडलों ने 10 दिन भगवान गणेश की स्थापना की और पूजन अर्चन किया वही प्रतिदिन क्षेत्र में विभिन्न  मंडलों में भव्य प्रसादी और महा आरती संपन्न हुई ।

इस आशय की जानकारी देते हुए हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष श्री कालू भट्ट ने बताया कि कल अनंत चतुर्दशी पर जहां क्षेत्र में अल सुबह से गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन होगा वही शाम के समय आष्टा शहर में अनंत चतुर्दशी का जुलूस रात्रि 9:00 बजे प्रारंभ होगा ।

जिसमें ग्रामीण क्षेत्र की जनता के साथ-साथ आष्टा शहर के नागरिक विभिन्न मंडलों द्वारा बनाई गई झांकियां को निहारेंगे । भट्ट ने बताया कि इस बार पहली बार समिति ने झांकियां के प्रदर्शन के लिए निगरानी समिति बनाई है जो पूरे चल समारोह को ऐतिहात के तौर पर अनुशासन का ध्यान रखेंगे, साथ  ही इसके लिए हिन्दू उत्सव समिति ने झांकी के प्रदर्शन के लिए 17 स्थान का चयन किया है जहां पर झांकियो का प्रदर्शन होगा ।

जिसमें सर्वप्रथम नगर पालिका परिषद के सामने अस्पताल चौराहा पार्क मेडिकल के सामने डीएस साइकिल सर्विस के सामने खत्री चौराहा बड़ी कुंडी आजाद बैंड चौरसिया टीवी सेंटर चौराहा छोटी खारीकुंडी मुकाती गली के सामने दादा भाई मार्ग श्री राम मंदिर के सामने चौराहा रिद्धि सिद्धि कलेक्शन खंडेलवाल चौराहा सिद्धार्थ हॉस्पिटल चौराहा

नटराज गिफ्ट हाउस मथुरा डेरी के सामने गर्ल चौराहा आस्था मानस भवन के पास इन स्थान पर झांकियां का प्रदर्शन होगा वही किसी प्रकार से चल समारोह में झांकियां का डबल प्रदर्शन नहीं बताया जाएगा लगभग बड़े झांकी मंडल जैसे नवरत्न गजानन मंडल दो झांकियां के साथ नवदीप गजानन मंडल राठौर मोहल्ला एक झांकी शिव शक्ति मंडल गर्ल चौराहा

एक झांकी गजानन ममंडल  प्रगति गली एक झांकी मां पार्वती ग्रुप झांकी शांतिकुंज ब्रह्म शक्ति मंडल कुमार मोहल्ला एक झांकी धोबीपुरा मंडल एक झांकी वही इन झांकियां के साथ बड़े मंडलों की प्रतिमा रात में रहेगी

वहीं कुछ छोटे मंडल दिन में ही मूर्तियों का विसर्जन नगर पालिका द्वारा बनाए गए रेस्ट हाउस के पीछे कुंड पर करेंगे हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कालू भट्ट ने सभी मंडलों से निवेदन किया है की अपनी अपनी प्रतिमा विसर्जन के दौरान छोटे बच्चों का ध्यान रखें वह नगर पालिका और प्रशासन द्वारा निर्धारित जगह पर ही मूर्ति विसर्जन करें।

“नपाध्यक्ष ने अधिकारियों की उपस्थिति में किया विसर्जन कुंड का निरीक्षण,सभी व्यवस्थाए चाकचौबंद करने के दिये निर्देश”

दस दिवसीय गणेशोत्सव के उपरांत अनंत चतुर्दशी पर नगर में विभिन्न गणेश मंडलों एवं घरों तथा प्रतिष्ठानों में विराजित गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए नगरपालिका द्वारा विस्तृत तैयारी कर मां पार्वती नदी के दूसरे तट पर विसर्जन कुंड बनाया गया है। जिसका नपाध्यक्ष श्रीमती हेमकुंवर मेवाड़ा, विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना, पार्षदगण डाॅ. सलीम खान, राजकुमार मालवीय, मेहमूद अंसारी, आरती नामदेव, तारा कटारिया, रवि शर्मा द्वारा निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने सभी नागरिकों से अपील की है कि तालाब, नदी, कुआंे आदि में गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन नही करें, नगरपालिका द्वारा बनाए गए विशाल विसर्जन कुंड में ही अपनी गणेश प्रतिमाओं का विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर विसर्जन करें। मुख्य नगरपालिका अधिकारी राजेश सक्सेना ने जानकारी देते हुए बताया कि विसर्जन कुंड के पास दुर्घटना आदि को दृष्टिगत रखते हुए वेरिकेट्स, तैराकों के साथ ही डोम की व्यवस्था की गई है,

ताकि विसर्जन के दौरान नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना नही करना पड़े। इस अवसर पर सहायक यंत्री अनिल धुर्वे, उपयंत्री आयूषी भावसार, सीएमएम ममता बुम्हरे, पार्वती शर्मा, मनीष किल्लौदिया आदि मौजूद थे।

“एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग को लेकर आष्टा के वकीलों ने सौपा ज्ञापन”

अभिभाषक संघ आष्टा ने एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किए जाने की मांग को लेकर आज प्रधानमंत्री एवं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम संबोधित एक ज्ञापन एसडीएम आनन्दसिह राजावत को सोपा ।

जिसमें मांग की गई की वर्तमान में अधिवक्ताओं के ऊपर हमले हो रहे हैं । उनकी जान तक ली जा रही है । अपराधियों एवं पुलिस के द्वारा भी अधिवक्ताओं के साथ मारपीट की घटनाएं घट रही है ।

इसलिए शीघ्र ही एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाए । ज्ञापन सौंपने वालों में अभिभाषक संघ के अध्यक्ष कृपाल सिंह ठाकुर, सचिव कुलदीप शर्मा,सह सचिव बाबूलाल परमार,नगीनचंद्र जैन, कार्यकारिणी सदस्य महेंद्र भूतिया, निलेश कुमार शर्मा, एवं अभिभाषक संघ के सभी सदस्य गण उपस्थित रहे।

“पटवारियों को अतिरिक्त 4 हजार देने की सरकार की घोषणा को पटवारियों ने किया अमान्य,जारी रहेगी हड़ताल”

शासन ने कल कैबिनेट बैठक में जो पटवारियों को जो 4 हजार अतिरिक्त दिए जाने की घोषणा की उसे पटवारी संघ ने अमान्य कर दिया और हड़ताल को जारी रखा हैं । जो अतिरिक्त भत्ता दिया उसे पटवारी संघ भारत सरकार के एग्री स्टेट जीआईएस रियल क्रॉप सर्वे योजना के तहत कृषि विभाग का कार्य बताया।

जिसमें कृषि उत्पादों के विपणन कृषि ऋण आदि योजनाएं शामिल हैं की राशि₹3000 पटवारी को देकर काम का अतिरिक्त भार दे रही है । जो की उक्त कार्य कृषि विभाग का है । हड़ताली पटवारियों का कहना है की वो कार्य पटवारी को थमाकर छलावा दिया जा रहा है । एवं केन्द्र सरकार का भत्ता जो कि कृषि विभाग को दिया जाना है, कृषि विभाग का काम हम पर थोपा जा रहा है,ये कलाकारी है ।

पटवारियों की अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी है…

पटवारियों की मुख्य मांग वेतनमान, पदोन्नति, समयमान वेतनमान वेतन विसंगति है,जिस पर 30 दिन हड़ताल हो जाने पर भी सुनवाई नहीं हुई,जब तक वेतनमान के संबंध में आदेश प्रसारित नहीं होंगे हड़ताल जारी रहेगी


उक्त अनवरत हड़ताल हेतु आष्टा तहसील अध्यक्ष जयप्रकाश मेवाड़ा, जावर तहसील अध्यक्ष जितेंद्र सिंह ठाकुर, अमित श्रीवास्तव, संजय वर्मा, सुनील मेवाडा, सतीश मालवीय, योगेंद्र तिवारी, बलराम रजक, राकेश मालवीय, शुभम वर्मा, शालिनी तिवारी, सकून परमार आदि पटवारी उपस्थित हुए।

error: Content is protected !!