Spread the love

“वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत आज,जिले में 20 खण्डपीठों में होगा प्रकरणों का निराकरण,नेशनल लोक अदालत में रखे जाएंगे 12105 प्रकरण”

वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन 09 सितम्बर को किया जायेगा। जिला न्यायालय सहित तहसील न्यायालय आष्टा, नसरूल्लागंज, बुदनी एवं इछावर में वर्ष की तृतीय नेशनल लोक अदालत का आयोजन प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अमिताभ मिश्र द्वारा किया जायेगा।

इस नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित आपराधिक शमनीय प्रकरण धारा 138 पराक्राम्य लिखित अधिनियम, क्लेम प्रकरण, विद्युत अधिनियम, वैवाहिक विवाद सम्बंधी व अन्य सिविल प्रकरण सहित कुल 3987 राजीनामा योग्य प्रकरण रखे गये हैं। विद्युत अधिनियम, बैंक रिकवरी जलकर एवं बी.एस.एन.एल. विभाग से संबंधित लगभग 12105 प्रीलिटिगेशन प्रकरण नेशनल लोक अदालत के समक्ष रखे गए है। नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण के लिए सीहोर में 07, आष्टा में 07, नसरुल्लागंज में 02, बुदनी में 03 एवं इछावर में 01 इस प्रकार कुल 200 खण्डपीठों का गठन किया गया है।

“नेशनल लोक अदालत में विद्युत, बैंक व जलकर के प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में भारी छूट”

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी द्वारा बताया गया कि मध्य प्रदेश शासन उर्जा विभाग द्वारा विद्युत अधिनियम से संबंधित न्यायालय में लंबित व प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में दिनांक 09 सितम्बर 2023 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में छूट के निर्देश जारी किए गए हैं ।

जिसके अनुसार न्यायालय में चलने वाले विद्युत चोरी के प्रकरणों में 20 प्रतिशत एवं संपूर्ण ब्याज की छूट एवं प्रीलिटिगेशन प्रकरणों में भी 30 प्रतिशत एवं संपूर्ण ब्याज की छूट रहेगी, उक्त छूट मात्र नेशनल लोक अदालत दिनांक 09 सितम्बर 2023 में समझौता करने पर ही लागू रहेगी। नगर पालिका से संबंधित जलकर के प्रकरणों में मध्य प्रदेश शासन नगरीय विकास एवं आवास विभाग भोपाल के द्वारा जारी निर्देशानुसार नियमानुसार छूट प्रदान की जायेगी, साथ ही बैंक रिकवरी के प्रकरणों में भी बैंकों द्वारा नियमानुसार छूट प्रदान की जावेगी।

“जिले के सभी विकासखंडों में रोजगार मेला 14 सितम्बर से”

डीडीयूजीकेवाय योजना अंतर्गत जिले के सभी विकासखंडों में युवक-युवतियों को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विकासखंड स्तरीय रोजगार मेला आयोजित किया जा रहा है। इस रोजगार मेले में ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित युवक-युवतियों को विभिन्न कंपनियों में रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। यह रोजगार मेला 14 सितंबर से 22 सितंबर तक प्रातः 10:30 बजे से 4:00 बजे तक सभी विकासखंडों की जनपद पंचायत में आयोजित किया जाएगा।

राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक श्री दिनेश बरफा ने जानकारी दी कि रोजगार मेला 14 सितंबर को जनपद पंचायत परिसर भेरूंदा, 15 सितंबर को जनपद पंचायत परिसर बुधनी, 20 सितंबर को इछावर, 21 सितंबर को सीहोर तथा 22 सितंबर को ग्राम पंचायत में आष्टा की ग्राम पंचायत मेहतवाड़ा में आयोजित किया जाएगा। इस रोजगार में शामिल होने वाले युवाओं की उम्र 18 से 35 वर्ष तथा न्यूनतम शिक्षा 10 वीं पास होना अनिवार्य है।

सभी किराना दुकानों पर उपलब्ध-नाम से मांगे

error: Content is protected !!