Spread the love

आष्टा। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2015 में स्किल इंडिया मुहीम की घोषणा की जिसके तहत 2022 तक समुचे भारत के करोड़ों लोगों को इस मुहीम के तहत कुशल बनाने का प्रण लिया था जो पूर्ण हुआ है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे लोगों को सक्षम बनाना है जो वास्तव में खुद के जीवन में परिवर्तन चाहते हैं,

लेकिन पारिवारिक व आर्थिक स्थिति के दबाव में अपने जीवन में परिवर्तन नही ला पाते। इस आशय के विचार दीनदयाल कौशल विकास प्रशिक्षण के तहत प्रशिक्षित विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम के दौरान विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने व्यक्त किए। कार्यक्रम के प्रारंभ में प्रशिक्षण एजेंसी के संचालक राजा कलेक्टर द्वारा अतिथि विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, पार्षद रवि शर्मा का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत सम्मान किया।

तत्पश्चात अतिथियों ने उपस्थित विद्यार्थियों से प्रशिक्षण के बारे में समझा व उनसे परिचय प्राप्त किया। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि ने उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत को युवाओं का देश कहा जाता है ऐसे में यह बेहद जरुरी हो है कि वे अपने स्किल्स का विकास करें, ताकि उसके माध्यम से वे खुद के जीवन में बदलाव लाने के साथ देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में अपना सहयोग दे सकें।

आज प्रत्येक युवाओं को स्कील डेवलपमेंट की आवश्यकता है। विधायक प्रतिनिधि श्री मेवाड़ा ने स्किल डेवलपमेंट का अर्थ समझाते हुए कहा कि स्किल का हिंदी में अर्थ होता है कौशल और डेवलपमेंट का अर्थ विकास होता है। सही स्त्रोत के माध्यम से अपने गुणों और कुशलताओं में श्रम के द्वारा किये जाने वाले विकास को “स्किल डेवलपमेंट” कहते हैं।

आज के समय में स्किल डेवलपमेंट करना बेहद ही सरल है जहा एक तरफ इन्टरनेट पर लगभग सबकुछ मुफ्त में उपलब्ध है, वही दूसरी तरफ मोदी सरकार के द्वारा हो रहे प्रयासों के माध्यम से कुशलता के विकास का अवसर हर घर के द्वार पर मौजूद है।

आप सभी के द्वारा कम्प्यूटर कोर्स, सिलाई कोर्स, ब्यूटीपार्लर कोर्स का प्रशिक्षण प्राप्त किया है, आशा करता हूं आपके द्वारा प्राप्त कला के माध्यम से आप अपना व अपने परिवार का अच्छी तरह से भरण-पोषण कर सकें। सिटी मिशन मैनेजर महेन्द्र पोसवाल ने जानकारी देते हुए बताया कि

कम्प्यूटर कोर्स, सिलाई कोर्स, ब्यूटीपार्लर कोर्स के तहत लगभग 120 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा, पार्षद रवि शर्मा, सिटी मिशन मैनेजर महेन्द्र पोसवाल, सीईओ पार्वती शर्मा, शिवराज अहिरवार, राजा कलेक्टर, ज्ञानसिंह परमार, सुमित मेहता, वैभव मेवाड़ा सहित अन्य लोग मौजूद थे।

You missed

error: Content is protected !!