Spread the love

आष्टा । धनतेरस के साथ ही आज से हिंदुओं का सबसे बड़ा त्यौहार पांच दिवसीय दीपावली पर्व की शुरुआत हो रही है ।
आज धनतेरस को लेकर बड़ी उम्मीदों के साथ कोरोना संक्रमण से उभरते हुए व्यापारियों को उम्मीद है कि आज धनतेरस पर उम्मीदों के तहत व्यापार व्यवसाय होगा।


धनतेरस को लेकर सर्राफा,इलेक्ट्रिक्स-इलेक्ट्रॉनिक्स,बर्तन बाजार,आटोमोबाइल्स बाजार आदि सज चुका है। धनतेरस के एक दिन पूर्व आष्टा का साप्ताहिक बाजार भी अच्छा रहा इस दिन भी हॉट में भीड़ भाड़ भी रही और जो छोटे छोटे दुकानदार उम्मीदों के सहारे अपना व्यापार हॉट में लाए थे उन्हें अच्छा व्यापार करने को मिला।


हॉट में कल मवेशियों की खूब जम कर खरीदी बिक्री हुई।
आज धनतेरस पर सबसे ज्यादा उम्मीद बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स, सराफा एवं दुपहिया-चुपहिया वाहन दुकानों के मालिकों को है की आज धनतेरस पर उम्मीदों के तहत अच्छा व्यापार होगा।

वैसे
इस बार सभी व्यापार पर महंगाई की भरपूर मार नजर आ रही है,सोना,चांदी,बर्तन,वाहन,इलेक्ट्रॉनिक्स समान पर महंगाई का साया साथ साथ चलने के कारण व्यापार प्रभावित है,बाजार में कोरोना संक्रमण के कारण सभी ओर आर्थिक तंगी भी बाजारों में रौनक कम होने के पीछे एक बड़ा कारण है,अनलॉक के बाद से जरूर बाजारों में थोड़ी रौनक लोटी है।


नगर में सभी सराफा दुकानों पर धनतेरस को लेकर सर्राफा व्यापारियों द्वारा सोना चांदी के आधुनिक आभूषण सिक्के आदि का स्टॉक धनतेरस दीपावली को लेकर किया तो गया है,देखना होगा आज धनतेरस पर कैसा व्यापार होता है।
वही ऑटोमोबाइल्स व्यापारी अपने दोपहिया और तिपहिया वाहनों के बड़े स्टाफ के साथ आज ग्राहकों के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है।


बर्तन बाजार भी पूरी तरह से सज चुका है बर्तन व्यापारियों को भी उम्मीद है कि लॉकडाउन के दौरान जो व्यापार-व्यवसाय थम गया था वह पूरा गति पकड़ेगा वैसे इस बार सोयाबीन की फसल बिगड़ने से जहां किसानों का हाथ तंग है वही इसका असर व्यापार पर भी नजर आ रहा है। ऑटोमोबाइल्स के व्यापारियों को उम्मीद है कि धनतेरस से दीपावली तक दुपहिया एवं दोपहिया वाहनों का सेल बढ़ेगा। रात्रि में आष्टा टीआई श्री सिद्धार्थ प्रियदर्शन स्वयं पैदल नगर के बाजारों में घूमे एवं व्यवस्थाओं को देखा।

“आज से 6 दिनों तक बंद रहेगी मंडी”
दीपावली अवकाश के तहत आज से आष्टा मंडी 12 नवंबर से 17 नवंबर तक नीलामी कार्य बंद रहने के कारण मंडी में दीपावली अवकाश रहेगा ।
अब 18 नवंबर को प्रातः 10:30 बजे मंडी में खरीदी मुहूर्त होगा। उसके बाद मंडी में व्यापार व्यवसाय शुरू होगा।


” नगर पुरोहित ने बताया धनतेरस का शुभ” मुहूर्तजयश्रीगोपालरूपिणे नमः
गौवत्स द्वादशी व प्रदोषकालीन नगर पुरोहित श्री डॉ दीपेश पाठक ने धनवंतरी दीपपर्व की शुभकामनाएं देते हुए बताया कि
आज के शुभ समयकाल
?चौघड़िया मुहूर्त ?
शुभ:-प्रातः 6:41 से 8:02 तक
चर, लाभ,:-सुबह 10:44 से दोपहर 1:25 तक
शुभ,अमृत, चर:- संध्या 4:07 से रात्रि 8:47 तक शुभ मुहूर्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!