Spread the love


आष्टा – नगर में कचरा निपटान प्रबंधन के संदेश को आमजन तक पहुॅचाने के उद्देश्य से नगर के बुधवारा क्षैत्र में प्लास्टिक का दान करो, प्रकृति का सम्मान करो लगे स्लोगन प्लेट के साथ युवक-युवतियो ने एक अनूठी पहल कर संदेश दिया। नगर के करीब 2 दर्जन युवक-युवतियो ने स्थानीय बुधवारा स्थित श्रीराम मंदिर के पास प्लास्टिक दान केम्प लगाया तथा कागज एवं कपडे निर्मित बेग वितरित किये।

आष्टा शहर इससे मुक्त हो…..

वर्थ लेस वेस्ट ग्रुप के इन युवक- युवतियो ने नागरिको से आह्वान किया कि वे प्लास्टिक के सामान का यदि उपयोग करते हैं तो उसकी रिसाईकल प्रक्रिया में शासन एवं स्थानीय निकाय का सहयोग दे। इस ग्रुप ने मोहल्ले से प्लास्टिक कचरा एकत्रित किया। गु्रप सदस्यो ने नागरिको को जानकारी दी कि शासन ने ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन नियम बनाये हैं, जिसमें सूखे कचरे एवं गीले कचरे को अलग-अलग किया जाता हैं। इसके बाद नगरीय निकाय इस कचरे को घर घर से एकत्रित कर ट्रेंचिग ग्राउंड पर ले जाकर उसकी प्रोसिंसिग करती हैं। गु्रप सदस्यो ने नागरिको से निवेदन किया कि वे अपने घर से निकलने वाला कचरा डस्टबीन में एकत्रित कर निकाय के कचरा वाहन में ही डाले। नागरिकगण अपने घर के कचरे का डस्टबिन में ही डालने की आदत डाले।

ठोस अपशिष्ट प्लास्टिक को सडको एवं नालियो में नही फैके। अपने दैनिक जरूरी सामान के लिये पेपर एवं कपडे के बैग का उपयोग करें। यह ग्रुप प्रत्येक रविवार को सुबह 11 बजे से 2 बजे तक नगर के विभिन्न मोहल्लो में जाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश देगें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!