Spread the love


 

सीहोर । प्रदेश के साथ ही जिले में भी कोविड-19 संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। आंगनवाड़ी केन्द्रो के हितग्राहियों एवं अमले के संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले की समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रो का संचालन आगामी आदेश तक स्थगित करने के निर्देश दिए है। जारी आदेश के अनुसार आंगनबाड़ी केन्द्रो पर हितग्राही उपस्थित नही होंगे,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता,सहायिका एवं पर्यवेक्षक अपना कार्य यथावत करेंगी। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनवाडी सेवा से सम्बद्व हितग्राहियो,3 बर्ष से 06 वर्ष आयु वर्ग के बच्चे एवं गर्भवती,धात्री माताओ को पूरक पोषण आहार के लिए निर्वाध रूप से प्रदाय किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

तीन वर्ष से 6 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को मिलने वाले नाश्ता एवं गर्म पका भोजन के स्थान पर स्व-सहायता समूहों के माध्यम से पूर्व आदेशानुसार रेडी टू ईट फुड (मिक्स दलिया) पूरक पोषण आहार 6 दिवस का एक बार में प्रदाय किया जाएगा। गर्भवती,धात्री माताओ एवं 6 माह से 3 वर्ष के हितग्राहियो को एमपी एग्रौ द्वारा प्रदाय टेकहोम राशन प्रदाय किया जाएगा। टेकहोम राशन उपलब्ध न होने की दशा में जिला कार्यक्रम अधिकारी को अवगत कराते हुए स्वीकृती प्राप्त की जा कर स्थानीय स्व-सहायता समूहो से रेडी टू ईट फूड प्रदाय करने के निर्देश दिए हैं। रेडी टू ईट फुड (मिक्स दलिया) पोषण आहार प्रदाय करने पर पृथक से थर्ड पार्टी से मूल्याकंन करवाकर परियोजना स्तर पर अभिलेख संधारित किया जाने तथा समय-समय पर प्रतिवेदन जिला कार्यक्रम अधिकारी को भेजना सुनिश्चित करने को कहा गया है।


भारत सरकार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए समय-समय पर जारी गाईडलाईन तथा मास्क सेनेटाईजेशन सोशल डिस्टेसिंग आदि का पालन सुनिश्चित किया जाएं। प्रदायकर्ता समूह के द्वारा रेडी टू ईटफुड (मिक्स दलिया) पूरक पोषण आहार को तैयार करने में शामिल सभी सदस्यो का कोरोना वायरस के संबंध में मेडीकल स्क्रीनिंग आवश्यक रूप से कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना वायरस के नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए जारी निर्देशों का पालन आवश्यक रूप से कराने तथा आवश्यक स्वास्थ्य सेवायें सुनिश्चित की जाएं। साथ ही हाई रिस्क गर्भवती महिलाओ, गंभीर कुपोषित बच्चो (मेम एवं सेम) के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखा जाएं। रेडी टू ईटफुड (मिक्स दलिया) पूरक पोषण प्रदाय का रिकार्ड पृथक से संधारित किया जाएं। आवश्यक होने पर उपलब्ध कराया जाएं।

You missed

error: Content is protected !!