Spread the love

सीहोर। राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रदेश के  साथ  ही जिले में 02 दिसंबर को वैक्सीनेशन महाअभियान चलाया जाएगा। जिसमें कोविड-19 के टीकाकरण से छुटे हुए सभी नागरिकों को वैक्सीन लगाई जाएगी। कोरोना वैक्सीनेशन महा-अभियान के संबंध में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर द्वारा कोविड-19 वैक्सीनेशन का प्रभावी क्रियान्वयन एवं पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तर एवं ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है। जिले मे शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए समस्त विकासखण्ड को लक्ष्य आवंटित किया गया है। टीकाकरण केंद्रों पर 66 हजार 800 वैक्सीन डोज लगाई जाएगी। सभी नोडल अधिकारी अपने क्षेत्र के एसडीएम एवं सीईओ से समन्वय कर शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य प्राप्त करेंगे।

फाइल चित्र

शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए नोडल अधिकारी की सम्पूर्ण जिम्मेदारी होगी । समस्त विकासखण्ड को साप्ताहिक लक्ष्य आवंटित किया गया है। जिसमे शहरी क्षेत्र सीहोर का  लक्ष्य 4 हजार 500, विकासखण्ड आष्टा का लक्ष्य 18 हजार 40, बुदनी का लक्ष्य 8 हजार 680, इच्छावर का  लक्ष्य 13 हजार 530, नसरुल्लागंज का  लक्ष्य 11 हजार 250, श्यामपुर का  लक्ष्य 10 हजार 800 रखा गया है। वही 02 दिसंबर को 82 सत्र आष्टा में, 40 सत्र बुदनी में, 55 सत्र इच्छावर में 63 सत्र नसरुल्लागंज में, 108 सत्र श्यामपुर में एवं सीहोर शहरी क्षेत्र में 21 टीकाकरण सत्र लगाए जाएंगे।

जिला स्तर पर कार्य दायित्व अनुसार माइक्रो प्लान, सेशन प्लान जिला टीकाकरण अधिकारी, ब्लॉक स्तर पर बीएमओ द्वारा  वैक्सीनेशन का सम्पूर्ण दायित्व, वैक्सीन टीम का प्लान एवं समय पर वैक्सीनेशन कार्य प्रारंभ करना, मॉनिटरिंग एवं बीपीएम, बीसीएम, बीईई, कोल्ड चैन हेण्डलर  सभी को कार्यदायित्व सौपे गये है। जिसमे  वैक्सीनेशन प्लान, क्रियान्वयन, आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से मोबलाईजेशन का कार्य, रिपोर्टिग, वैक्सीन वितरण समस्त एव्हीडी के माध्यम से वैक्सीन समय पर पहुचाना, वैक्सीनेशन हेतु हितग्राही मोबलाईजेशन कार्य जिला कार्यक्रम अधिकारी, 

महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला समन्वयक, जन अभियान परिषद, जिला प्रबंधक एनआरएलएम, समस्त सीईओ जनपद पंचायत, समस्त सीडीपीओ संबंधित विभाग के तहत कार्यरत् आंगनवाडी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव, स्वयं सहायता समूह के सदस्यों के माध्यम से कोविड-19 टीकाकरण के लिए हितग्राहियों को मोबलाईज करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। कलेक्टर ने समस्त छूटे हुए हितग्राहियो खासकर दूसरे डोज से वंचित लोगो से अपील की है कि वे सत्र पर पहुंचकर टीका जरूर लगवाये।

फाइल चित्र

कोविड से सम्पूर्ण सुरक्षा के लिए टीके के दोनों डोज पूर्ण होना अति आवश्यक है. दोनों डोज पूर्ण तो सुरक्षा सम्पूर्ण है। सीएमएचओ डाक्टर सुधीर कुमार डेहरिया ने भी जिले के नागरिकों से अपील की है कि कोविड-19 की वैक्सीन के प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज जिन्होंने नहीं लगवाए हैं वे दोनों डोज लगवाएं तथा स्वयं सहित परिवारों को कोविड-19 से सुरक्षित करें। वैक्सीनेशन की जानकारी के लिये स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से सम्पर्क कर सकते है।

error: Content is protected !!