Spread the love

सीहोर। जिले की श्यामपुर तहसील के ग्राम गुडभेला में डेंगू का संदिग्ध मरीज पाए जाने की सूचना पर जिला मलेरिया विभाग द्वारा भेजे गये दो सर्वे दलों ने लार्वा सर्वे शुरू कर दिया है। सर्वे के दौरान लार्वा मिलने पर नष्ट किया गया तथा गांव में डेंगू से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया किया जा रहा है।

सीएमएचओ श्री सुधीर कुमार डहेरिया ने डेंगू मरीज पाए जाने पर त्वरित इलाज एवं समुचित कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे ने जानकारी दी कि गुड़भेला निवासी एक 55 वर्षीय महिला बिंदा बाई ने सीहोर की एक निजी पैथॉलॉजी में अपना टेस्ट एंटीजन किट से कराया था जिसमें उसकी टेस्ट रिपोर्ट डेंगू पॉजीटिव पाई गई।

निजी लैब से जैसे ही जिला मलेरिया विभाग को सूचना मिली,तत्काल मलेरिया निरीक्षक, फिल्ड वर्कर, एएनएम, आशा पर्यवेक्षक,आशा कार्यकर्ता के दो अलग-अलग दल बनाकर पूरे गांव का सर्वे प्रारंभ कर दिया गया है। गुड़भेला के 432 घरों की 2340 जनसंख्या का सघन सर्वे किया जाएगा।

आज 50 घरों का सर्वे कर 375 कंटेनर की जांच की गई जिसमें 07 कंटेनर में लार्वा पाया गया जिसे तत्काल नष्ट किया गया। मलेरिया आरडीटी किट द्वारा संदिग्ध मरीज के परिवार के सदस्यों का परीक्षण सर्वे दल द्वारा किया गया जिनकी रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। गांव में प्रचार-प्रसार और जनजागरूकता अभियान संचालित कर पम्पलेट, जागरूकता नारे लेखन किया गया तथा स्टीकर प्रदर्शित किए गए। घरों के अंदर मच्छर नष्ट करने के लिए पॉयरेथ्रम  दवा का स्प्रे किया गया तथा लार्वा नष्ट करने के लिए टेमोफॉस दवा का छिड़काव किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!