Spread the love

सीहोर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु शत-प्रतिशत लोगों का कोविड टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश के साथ ही सीहोर जिले में भी 21 जून से वैक्सीनेशन महाअभियान प्रारंभ हो रहा है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने बताया कि जिले में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। जिले के ग्रामीण तथा नगरीय क्षेत्रों में कुल 173 वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए गए हैं, जिन पर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को निःशुल्क कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी।

श्री चंद्रमोहन ठाकुर कलेक्टर सीहोर


कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि जिले में सभी के समन्वित प्रयासों से कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है, लेकिन अभी कोरोना खत्म नहीं हुआ है। हमारी थोड़ी सी लापरवाही से कोरोना संक्रमण फिर बढ़ सकता है। कोरोना संक्रमण से बचाव का वैक्सीनेशन ही सबसे कारगर उपाय है। जरूरी है कि सभी व्यक्तियों का कोविड वैक्सीनेशन किया जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने के लिए लगातार जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है। हमारा प्रयास है कि शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवा कर कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान की जाए। इस महाअभियान के पहले दिन 21 जून को जिले में 34300 लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है।

आष्टा में अधिकारी,व्यापारी सड़को पर जनजागरण के लिये निकले


“महाअभियान के लिये जन-जागृति”
कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि वैक्सीनेशन महाअभियान के लिए विभिन्न माध्यमों से आमजन को जागरूक किया जा रहा है। जिले के सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में लाउडस्पीकर, मुनादी के माध्यम से लोगों को महाअभियान की जानकारी देने के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा भी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त वालेंटियर्स, एएनएम, आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ता, कोटवार सहित अन्य मैदानी अमले द्वारा घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेशन की समझाईश दी जा रही है।

आष्टा एसडीएम वार्ड 5 में घर घर जा कर पीले चावल देते हुए


“पीले चावल देकर किया जा रहा है आमंत्रित,आष्टा में एसडीएम ने बांटे पीले चांवल”
शासकीय सेवकों, कोरोना वालेंटियर्स, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर पीले चावल और आमंत्रण पत्र देकर टीका लगवाने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। कहीं हाथ जोड़कर अभिवादन के साथ 21 जून को टीका लगवाने के लिये आमंत्रित किया जा रहा है। आज आष्टा में एसडीएम विजय कुमार मंडलोई वार्ड क्र 5 किला क्षेत्र में घर घर पहुचे और नागरिको को पीले चावल दे कर उन्हें कल टीका केंद्र पहुच कर टीका लगवाने की अपील की।

सीहोर में एसडीएम रवि वर्मा पीले चावल देकर निमंत्रण देते हुए


कलेक्टर ने सभी वर्गों से की अपील
कलेक्टर श्री ठाकुर ने जिले में 21 जून से प्रारंभ हो रहे वैक्सीनेशन महाअभियान में सभी वर्गो से सक्रिय भागदारी निभाने की अपील की है। उन्होंने सभी धर्मगुरूओं, विभिन्न सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठन, समाजसेवी, सभी स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों, कोरोना वालेंटियर्स, प्रस्फुटन समितियों सहित सभी वर्गो से वैक्सीनेशन महाअभियान में सक्रिय भूमिका निभाते हुए अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करने की अपील की है।

आष्टा हैडलाइन की अपील,कोरोना से बचने का सुरक्षा कवच है टीका, जरूर लगवाये कोविड का टीका..

उन्होंने कहा कि सभी अपने परिवार, आस-पड़ोस और जान-पहचान के पात्र लोगों से पूछे कि क्या उन्होंने वैक्सीन लगवा ली है, अगर नहीं लगवाई है तो 21 जून को वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन जरूर लगवाएं और कोरोना मुक्त जिला बनाने में अपनी भागीदारी निभाएं। आज शाम आष्टा में अधिकारियों,व्यापारियों ने नगर में घूम कर नागरिको से कल 21 जून को टीका लगवाने की अपील,जनजागरण किया।

सीहोर में इस तरह सजाये गये टीकाकरण केंद्रों को,काश आष्टा में भी सजते.!


“जिले में 173 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं”
जिले में 21 जून से प्रारंभ होने वाले कोविड टीकाकरण महाअभियान के लिए 173 केन्द्र बनाए गए हैं। आष्टा में 39, बुधनी में 33, इछावर में 26, नसरुल्लागंज में 31, श्यामपुर में 33, सीहोर नगरीय क्षेत्र में 11 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। एक टीकाकरण केंद्र में एएनएम, डाटा इंट्री ऑपरेटर सहित 5 लोगों की टीम पूरे टीकाकरण कार्य को संचालित करेगी।

टीकाकरण केंद्रों पर आने वालों के लिए बैठने की VIP व्यवस्था

प्रत्येक केंद्र पर 18 प्लस के लिए अलग तथा 45 प्लस वाले लोगों के टीकाकरण के लिए अलग टीम होगी इन केन्द्रों में टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों के लिये बैठने की व्यवस्था, पेयजल, आर्ब्जवेशन रूम सहित सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं।
“सतत मॉनिटरिंग के लिए 34 सेक्टर आफिसर”
टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पूरे जिले में 34 सेक्टर आफिसर बनाये गये हैं, जो इस टीकाकरण की सतत मॉनिटरिंग करेंगे और कहीं कोई समस्या आती है तो उसका त्वरित निराकरण करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!