Spread the love

सीहोर। स्वदेशी जागरण मंच द्वारा ( यू वी ए एम टीम द्वारा) आज विश्व जागृति दिवस के रूप में पेटेंट फ्री वैक्सीन संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसमें मंच व अन्य संस्थाओं से जुड़े कार्यकर्ताओं ने (अनेक स्थानों में) कोविड वैक्सीन को सर्व सुलभ बनाने के लिए इसे पेटेंट मुक्त करने के लिए पोस्टर्स व बैनर हाथ में लेकर इसमें भाग लिया ।

इस अवसर पर अतिथि के रूप में मुख्य वक्ता अरुषेन्द्र शर्मा क्षेत्र सह संयोजक स्वदेशी जागरण मंच ने कहा कि वैश्विक मानवता आज कोविड-19 के रूप में एक अभूतपूर्व संकट व त्रासदी का सामना कर रही है । पिछले लगभग 1 वर्ष में दुनिया भर में 37 लाख से अधिक और भारत में 3.4 लाख से अधिक लोगों की कोविड-19 से असमय मृत्यु हो गई है । इजरायल, यूएस, यूके, नार्वे आदि देशों ने अपनी वयस्क आबादी के बहुमत का टीकाकरण करके ताजा संक्रमण और कोरोना से होने वाली मौतों को नियंत्रित किया है । लोगों को कोरोना से बचाने के लिए दुनिया को करीब 14 अरब वैक्सीन डोज की जरूरत है, जबकि पिछले लगभग 6 महीनों में सभी आठ फार्मा कंपनी द्वारा कोविड टीकों कि केवल 200 करोड़ रोज का ही उत्पादन किया जा सका है ।

वर्तमान दर पर दुनिया की योग्य आबादी को टीका लगने में दो-तीन साल और लग सकते हैं, जबकि पहले से ही टीका लगाए गए लोगों को पुनः नए कोरोना वेरिएंट से संक्रमित होने से बचाने के लिए 10-12 महीनों के समय में सभी देशों की योग्य आबादी का टीकाकरण करना जरूरी है
आज के इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अरुषेन्द्र शर्मा क्षेत्र सह संयोजक, जिला संयोजक प्रताप मेवाड़ा,राजकुमार नामदेव अवतार ठाकुर वैभव लोवनिया,मेहुल सोनी,स्वतन्त्र पाठक सुशील विश्वकर्मा, गौरव कुशवाह,अनिरूद्ध प्रताप,आनंद जी, ब्रज यादव,मुकेश मेवाड़ा और शुभम नागर उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!