Spread the love

सीहोर। ग्राम कोटवार ग्रामवासियों और प्रशासन के बीच की पहली और बुनियादी कड़ी है। राजस्व संबंधी कार्यों एवं विशेष अवसरों पर विशेष पुलिस की भूमिका निभाने के साथ ही सरकारी सूचनाओं को ग्रामवासियों तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य कोटवारों द्वारा ही किया जाता है। जरूत पड़ने पर शहरों में भी कानून व्यवस्था में योगदान देते है।

छोटे से बड़े, कोई भी प्रशासनिक अधिकारी हों या किसी भी संस्थान के प्रमुख हो, गांव पहुंचने पर सबसे पहले ग्राम कोटवार ही स्वागत के लिये आयेगा और ग्रामवासियों को आने का कारण बताएगा। 
वर्तमान समय में अन्य विभागों के अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ ही साथ ग्राम कोटवार भी कोरोना महामारी से लड़ने में अपना योगदान दे रहे हैं। ग्राम कोटवार वर्तमान में कारोना कर्फ्यू, धारा 144 के तहत किये लगाये जाने वाले प्रतिबंधों की जानकारी ग्रामवासियों के देने के साथ ही कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने में महती भूमिका निभा रहे हैं। कोटवार स्तर पर सतत मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और बिना वजह घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की जा रही है। इसके साथ में अनेक संस्थाओं द्वारा कोरोना को लेकर चलाये जा रहे जन जागरूकता अभियानों में भी सक्रिय योगदान दिया जा रहा है।


बुधनी तहसील के ग्राम ग्वाड़िया के ग्राम कोटवार दिलीप कुमार रोज ग्रामवासियों को कोरोना महामारी के बारे में आगाह करते हुए घर पर रहने, बिना मास्क, बिना काम घर से नहीं निकलने की मुनादी करते हैं। वे कोरोना कर्फ्यू के बारे में लोगों बता रहे हैं और जागरूक कर रहे हैं। दिलीप कुमार कहते हैं कि ये मेरी डयूटी तो है ही लेकिन मैं इसे सेवा मानकर अपना कर्तव्य निभा रहा हूं। जिले के सभी ग्राम कोटवार द्वारा कोरोना की जंग में सक्रिय योगदान दिया जा रहा है।

आष्टा हैडलाइन की अपील”जहां भी जाये मास्क जरूर लगाये”

“आजीविका समूह की महिलाओं द्वारा किया जा रहा है जागरुक
कोरोना संक्रमण से बचाव एवं मास्क लगाने की दी जा रही जानकारी”  

मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन  इछावर द्वारा कोविड-19 से सुरक्षा के लिए निरंतर गतिविधियां संचालित की जा रही है जिससे कि कोरोना से सुरक्षा हेतु ग्रामीण एवं शहरी समुदाय जागरूक हो सके।


इसी श्रंखला में कोरोना कर्फ्यू के दौरान ग्राम भाऊखेड़ी से ग्राम संगठन की दीदियों द्वारा रोको-टोको अभियान के तहत विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर ग्रामीणों  से मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग बनाने की अपील की जा रही है। दीदियों द्वारा वाहनों को रोककर राहगीरों को मास्क लगाने का महत्व समझाते हुए उन्हें मास्क लगाने की सलाह दी जा रही है। ब्लॉक प्रबन्धक धर्मेंद्र उपाध्याय ने बताया कि अब इन आजीविका समूह की दीदियों द्वारा पुनः मास्क निर्माण का कार्य भी शुरू किया जा रहा है।
“कोरोना संक्रमण को रोकने वॉलेंटियर भी दे रहे हैं अपना योगदान”


इसी प्रकार जन अभियान परिषद द्वारा वालेंटियर भी योगदान दे रहे हैं। वालेंटियर अपने-अपने क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जनजागरुकता अभियान चला रहे हैं इसके साथ ही कोविड टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हैं और टीकाकरण केन्द्र पहुंचाने में मदद भी कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि जिले में 2980 वॉलिंटियर द्वारा पंजीयन कराया गया है, यह सभी वॉलिंटियर जन अभियान परिषद के मार्गदर्शन में अपने अपने स्तर पर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!