Spread the love

आष्टा। माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड की परीक्षाएं इसी माह में प्रारंभ हो रही है ।कक्षा 10वीं की 5 फरवरी से और कक्षा 12वीं की 6 फरवरी से परीक्षा प्रारंभ होगी। शिक्षा विभाग द्वारा परीक्षा की तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। विकासखंड शिक्षा अधिकारी अजब सिंह राजपूत द्वारा परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर रोल नंबर लिखने की व्यवस्था को देखा जा रहा है।

फाइल चित्र

विकास खंड आष्टा में कुल 24 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 10 वीं में 6772 बच्चे शामिल होगे। वहीं 12 वीं में 5655 बच्चे शामिल होगे। विकासखंड शिक्षा अधिकारी अजब सिंह राजपूत ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि शासन से निर्देश थे कि 1 व 2 फरवरी को सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा की गोपनीय सामग्री का वितरण करना है। शासन के निर्देशानुसार क्षेत्र के 24 परीक्षा केंद्रों की परीक्षा सामग्री थानों पर सुरक्षित रखा दी गई है।

सभी परीक्षा केंद्राध्यक्ष और शिक्षकों को परीक्षा सामग्री का वितरण किया गया है ।श्री राजपूत ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं में विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो, इसके लिए विभाग द्वारा सभी परीक्षा केंद्र पर शुद्ध पेयजल, बैठक, बिजली आदि के इंतजाम करवा दिए गए हैं ।परीक्षा केंद्राध्यक्ष और परीक्षा में ड्यूटी करने वाले सभी शिक्षकों को स्पष्ट निर्देश दे दिए गए हैं कि शासन के दिशा निर्देशों के अनुसार ही परीक्षा संपन्न करवाई जाए। किसी भी केंद्र पर नकल आदि ना हो। नगर के अलावा ग्रामीण अंचलों में अगर किसी केंद्र पर कोई परीक्षा में व्यवधान उत्पन्न करने की कोशिश करता है तो केंद्राध्यक्ष तत्काल विभाग के अधिकारियों व पुलिस को सूचित करें।

“परीक्षा से 10 मिनट पहले मिलेगी सामग्री”

गोपनीय सामग्री में केंद्राध्यक्षों को प्रश्न पत्र के बंडल और उत्तर पुस्तिकाएं सहित अन्य परीक्षा से संबंधित सभी सामग्री दी है। जिन्हें वाहनों के माध्यम से पुलिस सुरक्षा के बीच थानों में पहुंचा कर जमा कराया गया है। अब 5 फरवरी को बोर्ड परीक्षा के दिन थाने से सामग्री केंद्राध्यक्ष और कलेक्टर से नियुक्त होने वाले प्रतिनिधि की मौजूदगी में मिलेगी। यह सामग्री प्रतिदिन थाने वाले 10 मिनट पहले उपलब्ध कराई जाएगी। इस सामग्री में प्रश्न पत्र व स्टीकर सहित उत्तर पुस्तिकाएं शामिल है। केंद्राध्यक्ष अपने केंद्रों के संबंधित थानों में जाकर सामग्री रखेंगे।

संवेदनशील, अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र 641010 शासकीय उत्कृष्ट उमावि आष्टा, 641012 खामखेड़ा जत्रा, 641103 धुराडा कला, 642003 संस्कृति स्कूल आष्टा में प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं।सभी 24 केंद्रों पर कलेक्टर प्रतिनिधि बनाए गए हैं।जिला स्तर से निरीक्षण दल का भी गठन किया गया है।समस्त केंद्रों पर पर्याप्त फर्नीचर , विद्युत,पेयजल की व्यवस्था की गई हैं।सभी परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक के रूप में प्राथमिक विद्यालय , माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को लगाया गया है।

You missed

error: Content is protected !!