Spread the love

“पुलिस थानों की सीमा निर्धारण को लेकर भाजपा जिला मीडिया प्रभारी ने एसडीओपी को सौपा सुझाव पत्र,अमलाह चौकी को थाना घोषित किया जाए”

मध्य प्रदेश शासन के निर्देश के पालन मे पुलिस मुख्यालय भोपाल के निर्देश पर सीहोर जिले में पुलिस थानों की सुविधा एवं आमजन की सुविधा हेतु पुलिस थानों की सीमाओं का पुनः निर्धारण हेतु आमजन से सुझाव आमंत्रित किये गये । इस सम्बंध में आज सीहोर जिला भाजपा के मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने आष्टा एसडीओपी श्री आकाश अमलकर से भेंट कर थानों की सीमा निर्धारण को लेकर एक सुझाव पत्र सौपा। थानों की सीमा निर्धारण को लेकर आमंत्रित किये गये सुझाव की कड़ी में जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती ने सुझाव के साथ मांग की,की हाईवे पर स्तिथ अमलाह चौकी जो आष्टा थाना की सीमा में आती है,जबकि अमलाह चौकी की आष्टा थाने से दूरी काफी अधिक है।

इसको लेकर सुझाव दिया कि अमलाह चौकी को थाना घोषित किया जाये एवं यहा थाने की सभी सुविधाएं,बल,वाहन आदि वो सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाये जो एक आधुनिक थाने में होती है। वही संचेती ने यह भी सुझाव दिया कि सभी थानों की सीमा क्षेत्र में लगने वाले ग्रामो की समीक्षा कर उन ग्रामो को नजदीक के थानों में शामिल किया जाये जो ग्राम से नजदीक लगते है। इससे पीड़ितों को थाने पहुचने में एवं किसी भी घटना दुर्घटना के वक्त उस ग्राम में पुलिस बल भी तत्काल पहुच सके।


स्मरण रहे वर्तमान में कई ग्राम ऐसे है जो वर्तमान में जिस थाने की सीमा में है वो दूरी थाने से काफी अधिक लंबी है,जबकि दूसरा थाना उस ग्राम के पास है। जब सीमा का पुनर्निर्धारण होगा तब पीड़ित हो या फरियादी वो पुलिस थाना से संबंधित कोई कार्य होने पर उसे निकटतम थाने पर सुविधा प्राप्त हो सकेगी । एसडीओपी श्री आकाश अमलकर ने प्राप्त सुझावो के प्रस्ताव को जिला स्तर पर जिला दण्डाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक व इस हेतु गठित टीम के समक्ष प्रस्तुत करने का आश्वाशन दिया।

“राजस्व मंत्री श्री करणसिंह वर्मा ने भगवान भोलेनाथ के आशीर्वाद से
संभाला कार्यभार”

राजस्व मंत्री श्री करणसिंह वर्मा ने भगवान भोलेनाथ के आशीर्वाद से
संभाला कार्यभार। उन्होंने कहा भारतवर्ष के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी एवं मध्यप्रदेश के ऊर्जावान मुख्यमंत्री श्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में

मध्यप्रदेश का राजस्व विभाग मध्यप्रदेश ही नहीं अपितु समूचे भारत में शुचिता के नए प्रतिमान स्थापित करें यही मेरा कर्मशील प्रयास रहेगा उन्होंने शीर्ष नेतृत्व का हृदय से आभार व्यक्त किया।

“सात दिवसीय एक्यूप्रेशर ,वाइब्रेशन एवं कपिंग थेरेपी शिविर का अलीपुर में शुभारम्भ, काफी संख्या में लोग पहुंचे,बिना दवा के उपचार वाले शिविर का लाभ लेना चाहिए –धनरूपमल जैन”

आज के युग में हर व्यक्ति किसी भी समस्या का निदान त्वरित चाहते है, विशेषकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में ।लेकिन बिना दवा एवं बिना ऑपरेशन के कई रोगों का उपचार एक्यूप्रेशर, वाइब्रेशन एवं कपिंग थेरेपी के माध्यम से किया जा रहा है। ऐसे शिविर का लाभ रोगी व्यक्तियों को अवश्य लेना चाहिए। खुशी इस बात की है कि ऐसे शिविर आयोजित करने में दिगंबर जैन समाज सदैव तत्पर रहता है।

उक्त बातें नगर के अरिहंत पुरम दिगंबर जैन मंदिर के सामने संत निवास में आयोजित सात दिवसीय एक्यूप्रेशर ,वाइब्रेशन एवं कपिंग थेरेपी शिविर के शुभारंभ अवसर पर दिगंबर जैन समाज के संरक्षक पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष धनरुपमल जैन ने कहीं।श्री चंद्रप्रभु दिगंबर जैन मंदिर अरिहंतपुरम अलीपुर मंदिर व्यवस्था समिति के अध्यक्ष धर्मेंद्र जैन अमलाह, राजेंद्र जैन ने बताया कि श्री दिगंबर जैन समाज आष्टा के तत्वाधान में 5 जनवरी से 11 जनवरी तक संत निवास जैन मंदिर के सामने अरिहंतपुरम अलीपुर में एक्यूप्रेशर, वाइब्रेशन एवं कपिंग थेरेपी शिविर का आयोजन किया गया है। सात दिवसीय रजिस्ट्रेशन का शुल्क मात्र 100 रुपए रखा गया है ।सुबह 9 से दोपहर 1बजे तक एवं सायं 4 से 8 बजे तक यह शिविर संचालित होगा । शिविर का शुभारंभ अवसर पर ही काफी संख्या में विभिन्न रोगों के मरीज शिविर में पहुंचे और अपना पंजीयन करा कर उपचार प्रारंभ कराया। धर्मेंद्र जैन ने बताया कि इस शिविर में एक्यूप्रेशर थैरेपिस्ट पी आर जाखड़ जोधपुर राजस्थान तथा एक्यूप्रेशर थैरेपिस्ट विशाल कुमार राजस्थान के अपनी सेवाएं देंगे। बिना औषधि रोगों का उपचार थेरेपी के माध्यम से कर रहे हैं। जिसमें पुराना सरदर्द ,साइटिका, घुटनों का दर्द, सर्वाइकल दर्द, कमर दर्द ,जोड़ों का दर्द, बच्चों को नींद में पेशाब आना, लकवा पैरालिसिस, मानसिक तनाव, डिप्रेशन, ब्लड प्रेशर ,शुगर ,पेट रोग, आंख ,नाक -कान, गला रोग, हाथ पैरों में थकान या सुन्नपन आने का उपचार किया जा रहा है। शिविर के शुभारंभ अवसर पर समाज के संरक्षक धनरुपमल जैन, सुरेश जैन,इंदरमल जैन,आशिष जैन, प्रमोद जैन, धर्मेंद्र जैन आदि उपस्थित थे। शिविर में करीब 40 –50 लोगों ने पहुंचकर अपना उपचार प्रारंभ कराया।

“विधायक गोपालसिंह इंजीनियर ने थानों की सीमा निर्धारण को लेकर सभी थानों के प्रभारियों की बैठक ली”

आज आष्टा रेस्ट हॉउस मे आष्टा डिवीजन के थाना आष्टा, पार्वती, जावर, सिद्दीकगंज थानो की सीमा निर्धारण को लेकर बैठक ली,सभी से जानकारी ली एवं निर्देश दिये कि ग्रामो के नजदीक जो गांव हो उसे उस ही थाने में शामिल किया जाये।

बैठक में चर्चा व जानकारी के बाद करीब ऐसे 15 ग्राम चिन्हित किये गये जो थानों की सीमा से काफी दूरी के है,उन्हें पास लगने वाले थानों में शामिल किये जाने के प्रस्ताव भेजे जाये। सीमा निर्धारण की बैठक में
एसडीएम आनन्दसिह राजावत, एसडीओपी आकाश अमलकर,थाना आष्टा, पार्वती, जावर,सिद्दीकगंज के थाना प्रभारी,जनप्रतिनिधि बैठक में उपस्थित रहे।

“इंदौर नाके पर पार्वती थाना पुलिस ने प्रातः स्कूल बसों की जांच कर की कार्यवाही”

आज पार्वती थाना प्रभारी के नेतृत्व में इंदौर नाका पर प्रातः स्कूल बसों को चेक किया गया। जिस बस मे कमी पाई गई उसकी चलानी कार्यवाही की गई एवं समझाइ दी गई की स्कूल के बच्चों को लाते ले जाते समय सावधानी बर्ते

“अक्षत कलश वितरण का गोविंद जाने ने किया शुभारम्भ”

बजरंग बस्ती में स्तिथ हनुमान मंदिर से आज अयोध्या से आये अक्षत कलश वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ मालव माटी के संत श्री गोविंद जाने ने किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में राम भक्त उपस्तिथ रहे।

“अन्नपूर्णा आश्रम के संत श्री राम भूषण दास त्यागी बने प्रदेश संरक्षक”

सनातन धर्म और राष्ट्रीय हित में कार्य करने वाली संस्था विश्व सनातन परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री तरुण कुमार शाही द्वारा पूज्य महन्त श्री दीपक दास त्यागी जी के कृपा पात्र संत श्री राम भूषण दास त्यागी जी को प्रदेश संरक्षक नियुक्त किया गया। संत श्री चार बार वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर, फेंसिंग राज्य स्तरीय खिलाड़ी, आध्यात्मिक वक्त एंव लेखक भी है। संत श्री बाल्यकाल से ही सामाजिक क्षेत्र में काम करते आ रहे साथ ही अपने वैचारिक वक्तात्व से समाज में युवाओं को धर्म के पथ पर चलने के लिए प्रेरणा दे रहें हैं।


संत श्री ने संगठन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वह समाज की सामाजिक, शैक्षणिक, आध्यात्मिक और धार्मिक उत्थान के लिए समाज हित व राष्ट्र हित में रचनात्मक कार्य करेंगे साथ ही संगठन के विस्तार में भी अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि भारत एक बड़ा लोकतांत्रिक देश है किसी भी देश का विकास उस देश के युवाओं पर ही हमेशा से निर्भर करता रहा है। हम यह कह सकते हैं कि युवा ही राष्ट्र का संरचनात्मक और कार्यात्मक ढांचा है। प्रत्येक राष्ट्र की तरक्की का आधार उसकी युवा पीढ़ी होती है। जिसकी उपलब्धियों से उस राष्ट्र का और समाज का विकास होता है। राष्ट्र का भविष्य युवाओं के सर्वांगीण विकास में निहित है। ऐसा इसलिए कि युवा ही राष्ट्र निर्माण में सर्वोच्च भूमिका का निर्माण करते हैं। युवाओं में समाज का वह क्षेत्र शामिल होता है, जो अभी तक विकास को परिलक्षित करता है और एक राष्ट्र के लिए भाग्य का निर्माता होता है। ऐतिहासिक पृष्ठभूमि में जाएं तो यह पता चलता है कि हमारे राष्ट्र के लिए कई परिवर्तन, विकास, समृद्धि और सम्मान दिलाने में युवाओं की भागीदारी और सक्रियता उच्च कोटि की रही है। समाज में व्याप्त कई समस्याओं पर कार्य करके युवा दूसरों के लिए एक आदर्श बन सकते हैं। युवावस्था जीवन की वह अवधि है, जो शक्ति और क्षमता के साथ आगे बढ़ती है। किसी भी समस्या का समाधान युवा सकारात्मकता से हल करना जानता है। इसी लिए देश के प्रत्येक युवा को आगे आकर राष्ट्रीय निर्माण में कार्य करना चाहिए साथ ही आध्यात्मिक रूप से भी सक्रियता निभाना चाहिए। संत श्री की नियुक्ति के बाद समाज में हर्ष व्याप्त है।

“मतदाता ही भारत का भाग्य विधाता है -कैलाश परमार
पूर्व जिला अध्यक्ष ने की मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अपील”

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्यक्रम तिथिवार जारी किया गया है । जिसके तहत 06 जनवरी को मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी के निर्देशानुसार जिला कांग्रेस कमेटी सीहोर के पूर्वाध्यक्ष तथा पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के बाद इसमें विसंगतियों को दूर करने के साथ ही फर्जी मतदाताओं के नाम हटाने तथा नए मतदाताओं के नाम सूची में जुड़वाने का आग्रह सभी कार्यकर्ताओं से किया है ।


कैलाश परमार ने आम नागरिकों से भी अपील की है कि लोकतंत्र में मतदाता ही सर्वेसर्वा हैं उन्ही के वोट से जनप्रतिनिधियों से लेकर सरकारों का गठन होता है संविधान में प्रदत्त सभी अधिकारों का संरक्षण भी आम मतदाता अपने मताधिकार से ही करते हैं अतः सभी नागरिकों को अपने इस अधिकार के लिए जागरूक हो कर मतदाता सूची के सुधार संशोधन में सहभागिता करनी चाहिये । भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का वृहद कार्यक्रम जारी किया है । जिसके अंतर्गत मतदाता सूची ईपीएलसी में विसंगति के साथ ही खराब एवम धुंधली फोटो युक्त मतदाता सूची के 5 जनवरी तक चिन्हीकरण के बाद 6 जनवरी 2024 को निर्वाचन नामावली के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा । जिसका अवलोकन कर मतदाता 22 जनवरी 2024 तक अपने दावे एवम आपत्ति दर्ज करा सकेंगे । निर्वाचन आयोग इसी अवधि में किसी शनिवार अथवा रविवार को इस कार्य के लिए विशेष अभियान की तिथि भी जारी कर सकता है । निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार दिनांक 02 से 06 फरवरी 24 के मध्य दावे एवम आपत्तियों के जांच एवम निराकरण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके पश्चात मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 08 फरवरी 2024 को किया जाएगा । पूर्व नपाध्यक्ष कैलाश परमार ने संगठन कार्यकर्ताओं एवम मतदाताओं से अपील की है निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त बी एल ओ का सहयोग ले कर मतदाता सूची को अपडेट करने की प्रक्रिया में सहभागिता करें ।

error: Content is protected !!