Spread the love

आष्टा । देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा था “ना खाऊंगा ना खाने दूंगा” इसका असर पूरे देश में देखने को मिल रहा है,लेकिन सीहोर जिले की आष्टा अनुविभाग के अंतर्गत आने वाली कोठरी नगर परिषद के कार्यालय तक शायद प्रधानमंत्री का यह संदेश अभी तक नहीं पहुंचा है।

क्या यहां भ्रष्टाचार का कोई इतिहास लिखा जा रहा है ?

यही कारण है कि भारत सरकार की सबसे लोकप्रिय योजना प्रधानमंत्री आवास योजना में कोठरी नगर परिषद में पदस्थ एक इंजीनियर सुरेन्द्र कुशवाह पर पीएम आवास योजना के एक गरीब, मजदूर हितग्राही ने पीएम आवास योजना की दूसरी किस्त डालने के नाम पर इंजीनियर कुशवाह द्वारा ₹15 हजार की रिश्वत की मांग करने का गम्भीर आरोप लगाया ही नही वरन

पीड़ित ने की सीएम हेल्पलाइन में शिकायत

जब वो काफी परेशान हो गया तो उसने थक हार कर न्याय पाने के लिये सीएम हेल्पलाइन पर इसकी शिकायत दर्ज कराई है,जो जांच हेतु कोठरी नप पहुच चुकी है। योजना के हितग्राही माखनसिंह के पुत्र विष्णु ने आज चर्चा के दौरान बताया की 11 दिसम्बर को पहले सीएमओ कोठरी नप के नाम उक्त शिकायत की जब न्याय नही मिला तब 25 दिसम्बर को सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत की है।

राउंड बीम तक हो चुका है मकान,नही डली दूसरी क़िस्त

विष्णु ने बताया की योजना की पहली क़िस्त प्राप्त होने पर कार्य शुरू किया,दूसरी क़िस्त के लिये नप संपर्क किया तब जियो टेकिंग के लिये भेजा वो भी हो गया,फोटो खींच गया पर क़िस्त नही डाली गई जब फिर संपर्क किया तो टालमटोल किया। पुनः जब इंजीनियर कुशवाह से मिला तब उन्होंने मोबाइल लेकर उसमे 15 हजार लिख कर राशि की मांग की पर हमने पैसे नही दिये उसका परिणाम यह है कि वो हमें 6-7 माह से परेशान कर रहा है।

नप कोठरी का इंजीनियर सब पे भारी…!

हम अनुसूचित जन जाति के गरीब लोग है,15 हजार की मांग कैसे पूरी करते,हमने कोई गलत निर्माण नही किया, जहां स्वीकृत हुआ वही पर फाउंडेशन भरा,राउंडबीम तक मकान भी खड़ा हो चुका है,बस अब परेशान किया जा रहा है।
इस मामले से जब सीएमओ नरेंद्र जाटव से बात हुई तब उन्होंने स्वीकार किया कि उक्त हितग्राही ने इंजीनियर सुरेन्द्र कुशवाह द्वारा आवास योजना की दूसरी क़िस्त डालने के नाम पर 15 हजार की मांग की शिकायत की है,पूर्व में भी इनकी कई शिकायते प्राप्त हुई है। आवास योजना के हितग्राही माखनसिंह की शिकायत की जांच कराई जा रही है । शिकायत कर्ता ने मुझे भी शिकायत की है एवं सीएम हेल्पलाइन में भी शिकायत की है। जिसकी जांच कराई जा रही है।

सीएमओ नरेन्द्र जाटव ने कहा जांच करा रहा हु…

प्राप्त जानकारी के अनुसार सीहोर जिले के आष्टा अनुविभाग के अंतर्गत आने वाली कोठारी नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 13 में निवासरत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाला एक मजदूर जो कि अनुसूचित जनजाति वर्ग का है हितग्राही माखन सिंह आत्मज बूलचंद जाती भिलाला ने सबसे पहले मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री नरेन्द्र जाटव को शिकायत की लेकिन भ्रष्टाचार की अमर बेल को आशीर्वाद प्राप्त होने के कारण यहां पर कोई कार्यवाही नहीं हुई । विगत 6/7 माह बाद भी जब पीड़ित को प्रधानमंत्री आवास योजना की दूसरी किस्त नहीं मिली तब उसने मजबूरन सीएम हेल्पलाइन का दरवाजा खटखटाया ।

सीएमओ ने शिकायतकर्ता से मांगे साक्ष्य,उसने कहा में हु तो

सीएम हेल्पलाइन में शिकायत की जांच कोठारी नगर परिषद तक पहुंची तो है लेकिन अभी तक ना ही इस हितग्राही के खाते में दूसरी किस्त डाली है और ना ही जिस शिकायतकर्ता ने जी इंजीनियर की शिकायत की उस इंजीनियर पर कोई कार्रवाई की गई है। इससे स्पष्ट होता है कि नगर परिषद भ्रष्टाचार करने और करने वालों को आशीर्वाद देने का अड्डा बना हुआ है । लेकिन ना जाने क्यों मुख्य नगर पालिका अधिकारी इस इंजीनियर पर कार्यवाही करने के प्रति अपने आप को असहाय महसूस कर रहे हैं । उक्त शिकायत के बाद यह तो स्पष्ट हो गया है कि कोठरी नगर परिषद भ्रष्टाचार का एक बड़ा अड्डा बन चुका है । देखना है अब सीएम हेल्पलाइन पर हुई उक्त शिकायत पर कार्यवाही होती है या ये शिकायत रफादफा करवाई जाती है।

इनका कहना है-

आज इस संबंध में जब मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री नरेंद्र जाटव से इस प्रतिनिधि ने उक्त शिकायत को लेकर उनकी प्रतिक्रिया चाही तब नरेंद्रसिंह जाटव ने कहा कि यह सही है कि उक्त हितग्राही ने आवास योजना की दूसरी क़िस्त डालने के नाम पर नप के इंजीनियर सुरेन्द्र कुशवाह पर 15 हजार की राशि मांगने की शिकायत सीएम हेल्पलाइन में की है,जो जांच हेतु प्राप्त हुई है तथा जांच के लिए उन्होंने उक्त इंजीनियर से इसका जवाब मांगा है । जाटव ने स्वीकार किया कि विगत कई दिनों से उक्त इंजीनियर की शिकायतें लगातार प्राप्त हो रही है,शिकायतकर्ता से आरोप के साक्ष्य मांगे गये है।

error: Content is protected !!