Spread the love

सीहोर । एक बार फिर सीहोर जिले में कोरोना ने आखिरकार दस्तक दे ही दी । जिले में संदिग्ध व्यक्तियों के फीवर क्लीनिक से आरटीपीसीआर से 4 सैम्पल लेकर 30 दिसंबर 2023 को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल (ऐम्स) भेजे गए थे। कोविड-19 के अंतर्गत आज प्राप्त रिपोर्ट में सीहोर निवासी 24 वर्षीय एक युवती की रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है।

उसे रूम क्वारंटाईन किया गया है। पॉजिटिव युवती के संपर्क वाले संबंधित व्यक्तियों के सैम्पल लिए गए है। आज 7 सेम्पल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल भेजे गए है। कोविड-19 के बचाव के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि मौसमी बीमारियों के दृष्टिगत साधारण सर्दी जुकाम वाले रोगी भी कोविड-19 के लक्षण के साथ ओपीडी में उपस्थित हो सकते है।

संदिग्ध व्यक्ति आईएलआई लक्षण वाले जिन्होंने पिछले 14 दिनों में विदेश यात्रा की हो, जो प्रयोगशाला द्वारा पुष्टि किए गए केस के संपर्क में आए हो। समस्त संदिग्ध व्यक्ति जो हॉटस्पाट अथवा कन्टेंमेंट जोन के निवासी हो समस्त अस्पताल में भर्ती मरीज जिनमें आईएलआई के लक्षण प्रकट हुए हो ।

उन सभी को अपना आटीपीसीआर टेस्ट अवश्य कराना चाहिए। अपर मुख्य सचिव द्वारा जारी निर्देशों में कहा कि प्रशिक्षित चिकित्सकों द्वारा कोविड-19 रोगी की क्लीनिकल स्थिति का आंकलित कर ऑक्सीजन की आवश्यकता, ऑक्सीजन की फलोदर तथा यथोचित सैचुरेशन नियंत्रित कर आक्सीजन थैरेपी का तर्कसंगत उपयोग सुनिश्चित किया जाएं।

अस्पतालों में बिस्तरों की उपलब्धता तथा अस्पतालों की क्षमता के अवलोकन के लिए नियमित रूप से ड्रॉयरन का आयोजन, सभी गंभीर रूप से संक्रमित पाए व्यक्तियों की कांटेक्ट ट्रेसिंग सुनिश्चित की जाएं। पर्याप्त वेंटेलेशन एवं मास्क का उपयोग सुनिश्चित किया जाएं। ऐसे क्षेत्र जहां कोविड के ज्यादा प्रकरण आ रहे हो वहां सर्विलेंस गतिविधियों पुनःप्रारंभ की जाएं। आगामी उत्सवों की तैयारियों के लिए आवश्यक है कि कार्यक्रम आयोजकों द्वारा भीड़ का उचिव प्रबंधन किया जाएं।

error: Content is protected !!