Spread the love

आष्टा । धर्म स्थानों से लाउडस्पीकर हटाने,खुले में मांस अंडे नही बेचने,दुकानों को पूरी तरह से कवर करके व्यापार करे,फ़ूड सेफ्टी का लाइसेंस के बिना व्यापार नही करे आदि मुद्दों को लेकर एवं शासन के आये आदेशो,निर्देशो से सभी को अवगत कराने को लेकर आज प्रातः जनपद पंचायत आष्टा के सभा कक्ष में आष्टा एवं पार्वती थाना क्षेत्र की शांति समिति की बैठक आहूत की गई ।

बैठक में आष्टा एसडीएम आनंदसिंह राजावत, एसडीओपी आकाश अमलकर, नगर निरीक्षक पुष्पेंद्रसिंह राठौर ने उपस्थित शांति समिति के सभी सदस्यों को सर्वप्रथम मध्य प्रदेश शासन के आए आदेशों एवं निर्देशो को लेकर पूरी जानकारी दी तथा उपस्थित सभी समाजों के प्रमुखों को बताया कि वे स्वयं आगे आकर अपने अपने धर्म स्थान पर जो लाउडस्पीकर लगे उन्हें निकाल ले एवं प्रशासन को अवगत करा देवे।

एक दिन पूर्व हुई बैठक में इस कार्य हेतु जो समय सीमा तय की गई है उसके बाद प्रशासन को कार्यवाही करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा । आज कुछ लोगों ने अपने धर्म स्थान पर एक लाउडस्पीकर लगे रहने,उसकी आवाज बन्द करने,वॉल्यूम कम करने आदि की भी बाते प्रशासन के सामने रखी ।

उन्होंने आस पास के कुछ जिलों में ऐसा हुआ है कि बात बताई, तब एसडीएम श्री आनंद सिंह राजावत ने उन सभी शंकाओं का समाधान किया तथा उन्होंने एक बार फिर बैठक में शासन से आये निर्देश आदेशों को पढ़कर सुनाते हुए कहा कि शासन के स्पष्ट निर्देश है की कोई सा भी किसी भी धर्म,समाज का धर्म स्थान हो वहां जो भी लाउडस्पीकर रहवासी क्षेत्र, औद्योगिक क्षेत्र, व्यवसायिक क्षेत्र,शांत क्षेत्र इन चार भागों में बांटा है।

दिन में रहवासी क्षेत्र में 55 डेसिमल की आवाज पर ही बजाये जा सकते है तथा जो गाइडलाइन प्राप्त हुई है उसके तहत ही अब धर्म स्थान चाहे किसी भी धर्म का हो, वर्ग का हो, समाज का हो, नियमों का पालन करके ही बजाए जा सकते हैं । एसडीएम के साथ एसडीओपी श्री आकाश अमलकर ने कहा कि शासन का स्पष्ट जो निर्देश प्राप्त हुए उसके तहत यह है कि आपके धर्म स्थान पर लगे लाउडस्पीकर से किसी अन्य व्यक्ति को कोई परेशानी ना हो यही शासन का प्रमुख उद्देश्य है ।

वही बैठक को नगर निरीक्षक पुष्पेंद्रसिंह राठौर ने भी विस्तृत रूप से सभी लोगों को जानकारी दी के किस तरह शासन के निर्देश प्राप्त हुए और उन निर्देशों का पालन किया जाना है । बैठक में खुले में मांस अंडे बेचने वालों को स्पष्ट कहा कि वे अवैध रूप से जो व्यापार कर रहे है पहले उसका लाइसेंस ले,दुकान को पूरी तरह से ढका जाये, साफ सफाई,स्वछता का पूरा ध्यान रखे तथा आये नये आदेश निर्देशो के तहत ही अब वे अपना व्यापार करे ।

बैठक में चांद भाई,जाहिद गुड्डू आदि सदस्यो ने कुछ जिलों के नाम लेकर बताया कि वह ऐसा ऐसा किया गया है उस पर एसडीएम,एसडीओपी,टीआई ने सब कुछ स्पष्ट बता कर स्पष्टीकरण भी दिया तथा उन्होंने कहा कि हो सकता है कहीं किसी परिस्थिति बस कोई बात आई हो लेकिन शासन के जो आदेश है ।

उस आदेश का पालन मध्य प्रदेश के सभी जिलों को करना है। बैठक को पूर्व विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय ,नगर पालिका में अध्यक्ष प्रतिनिधि रायसिंह मेवाडा, चांद भाई,पार्षद कमलेश जैन,घनश्याम जांगड़ा,नरेंद्र गंगवाल ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए अपनी अपनी बातें रखी।

एसडीएम ने आई चर्चा के तहत बताया कि जल्द ही हम सभी डीजे मालिको,मैरिजगार्डन, वालो की भी बैठक आहूत कर रहे है। उन्हें भी आदेशो,निर्देशो का पालन करना होगा। आज एसडीएम आनन्दसिह राजावत ने सभी सदस्यो से कहा कि आपको लगता है कि कही आदेश निर्देशो का पालन नही हो रहा है तो आप मुझे बताये,आपके नाम भी गुप्त रखे जायेंगे और शिकायत पर भी कार्यवाही की जायेगी।

आज दो मस्जिद से स्वेच्छा से उतारे गये लाउडस्पीकर, कल शंकर मन्दिर से उतारे थे लाउडस्पीकर

मप्र में आई नई मोहन यादव सरकार के आये नये आदेशो निर्देशो के तहत सरकार ने आदेश जारी किये थे कि अब खुले में मांस,अंडे नही बिकेंगे,धर्म स्थानों पर लगे लाउडस्पीकर हटाये जाएंगे,वॉल्यूम न्यायालय के आदेश अनुसार ही रहेगा के पालन में दो दिनों से प्रशासन पुलिस द्वारा की जा रही बैठकों का अच्छा असर नजर आ रहा है।

धर्म स्थानों से वहां के प्रमुख खुद आगे आ कर आदेशो का पालन कर रहे है,अवैध रूप से मांस,अंडे बेचने वाले लाइसेंस बनवाने नगर पालिका पहुच रहे है,नपा ने भी बैठक कर सभी को आदेशो का पालन तो करना होगा,चेता दिया है। कल आष्टा नगर के प्राचीन शंकर मन्दिर से सबसे पहले लाउडस्पीकर समिति ने आगे आ कर स्वेच्छा से उतारा गया।

आज नगर में पुराना दशहरा मैदान क्षेत्र की मस्जिद से एवं सिकन्दर बाजार स्तिथ मस्जिद से लाउडस्पीकर वहां के प्रमुखों द्वारा उतरवाये गये ये सभी ने एक अच्छा संदेश दिया गया है। वही मांस अंडे बेचने वाले लाइसेंस बनवाने नपा पहुचने लगे है।

error: Content is protected !!