Spread the love

“भोपाल नाका स्तिथ महाराणा प्रताप चौराहे पर मनाई महाराणा प्रताप की जयंती,साइकिल राइडर शिवेन्द्र का किया स्वागत”

मेवाड़ को सुरक्षित रखने के लिए महाराणा प्रताप ने कई युद्द लड़े और जीते, लेकिन सबसे प्रसिद्द युद्ध उन्होंने तत्कालीन मुगल बादशाह अकबर के खिलाफ लड़ा था, जो हल्दीघाटी का युद्ध था। महाराणा प्रताप की शौर्य गाथा में ऐसी कई कहानियां प्रसिद्ध हैं, जिन्हें सुनकर किसी भी व्यक्ति में जोश आ जायेगा। उनके पराक्रम और वीरता के चर्चे आज भी प्रेरणा देते हैं।


इस आशय के विचार विधायक रघुनाथसिंह मालवीय ने भोपाल नाका स्थित महाराणा चौराहा पर महाराणा प्रताप की जयंती कार्यक्रम के अवसर पर व्यक्त किए। जयंती कार्यक्रम के अतिथि विधायक रघुनाथसिंह मालवीय, विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा थे। सर्वप्रथम उपस्थितजनों ने महाराणा प्रताप को स्तरण करते हुए उनके चित्र के समक्ष श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि मेवाड़ की शौर्य-भूमि धन्य है जहां वीरता और दृढ प्रण वाले प्रताप का जन्म हुआ। मेवाड़ की धरती को मुगलों के आतंक से बचाने वाले ऐसे वीर सम्राट, शूरवीर, राष्ट्रगौरव, पराक्रमी, साहसी, राष्ट्रभक्त जिन्होंने इतिहास में अपना नाम अजर-अमर कर दिया। उन्होंने धर्म एवं स्वाधीनता के लिए अपना बलिदान दिया। ऐसे शूरवीर को शत्-शत् नमन।


साइकिल राइडर यादव का किया स्वागत – महाराणा प्रताप जयंती कार्यक्रम के पश्चात्् विदिशा से द्वारिकाधीश के लिए अपनी साइकिल से निकले 24 वर्षीय युवा शिवेन्द्र यादव आज आष्टा नगर में पहुंचे, जिनका विधायक रघुनाथसिंह मालवीय, प्रतिनिधि प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा द्वारा पुष्पमाला पहनाकर स्वागत सम्मान किया। साइकिल राइडर शिवेन्द्र यादव ने बताया कि वह आत्म निर्भर भारत एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश पूरे देश को देने के लिए साइकिल यात्रा पर निकले है। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए साइकिल यात्रा की शुरुआत की है। साइकिल पर सवार होकर आज अपनी इस यात्रा के तहत नगर में पहुंचे।

श्री यादव ने बताया कि अपनी साइकिल यात्रा के दौरान वह कई स्कूल, कॉलेजों में जाते हैं, जहां पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए पेड़ पौधे लगाने के लिए अपील करते हैं। इसके अलावा साइकिल चलाकर अपने छोटे कार्यों को पूरा करने के लिए नागरिकों से आव्हान करते हैं, जिससे पर्यावरण में प्रदूषण की बढ़ती मात्रा को कम किया जा सके। इस अवसर पर नरसिंह मेवाड़ा, अरविंद जताखेड़ा, चंदरसिंह राजपूत, भगवत मेवाड़ा, दीपक मेवाड़ा, देवीसिंह मेवाड़ा, शैलेन्द्र मेवाड़ा, महेन्द्र मेवाड़ा, सोनू सरपंच, राजेन्द्रसिंह, दीनानाथ परमार, दीनदयाल परमार, सजनसिंह सरपंच, कृपालसिंह सरपंच, दशरथ मेवाड़ा, कमलसिंह परमार, जितेन्द्र राजपूत, विक्रम मेवाड़ा, निर्मल राजपूत, सुनील मेवाड़ा आदि मौजूद थे।

“वार्ड 15 में मनाया गया अन्न महोत्सव, इंदिरा कॉलोनी की नवीन उचित मूल्य दुकान में मना अन्न उत्सव”

प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के अंतर्गत राशन की दुकानों पर अन्न महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी के चलते नगर के वार्ड क्रमांक 15 इंदिरा कॉलोनी में राशन की नवीन उचित मूल्य दुकान का शुभारंभ विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा के मुख्य आतिथ्य एवं वार्ड पार्षद तेजसिंह राठौर, नपाउपाध्यक्ष प्रतिनिधि भूरू खां, पार्षद रवि शर्मा सहित वार्ड के वरिष्ठजनों की उपस्थिति में संपन्न हुआ। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक प्रतिनिधि रायसिंह मेवाड़ा ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीब एवं मध्यम वर्ग परिवारों को मुफ्त में सरकार राशन प्रदान कर रही है।

नागरिकों को मुख्य उचित मूल्य की दुकान काफी दूर पड़ती थी, अब आपके वार्ड में राशन की दुकान के खुलने से राशन लेने में असुविधा नही होगी सरलता से आपको राशन उपलब्ध हो सकेगा। कोरोना महामारी को देखते हुए राशन कार्डधारकों को मुफ्त खाद्यान्न का वितरण तो पिछले कई महीनों से कराया जा रहा है, लेकिन इस बार हर नवीन उचित मूल्य की दुकान पर विशेष आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत बैग में राशन वितरित किया जा रहा है।

भारतीय जनता पार्टी के अन्न महोत्सव में अन्न पाकर नागरिकों के चेहरे खिल उठे है और मुफ्त राशन पाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त कर रहे है। श्री मेवाड़ा ने यह भी बताया कि इस वार्ड के नागरिकों को उपचारार्थ सिविल अस्पताल जाना पड़ता था जो काफी दूर है, ऐसी स्थिति में वार्ड में ही संजीवनी अस्पताल खोलने का निर्णय भी सरकार ने लिया है।

वहीं मांगलिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए व्यवस्थित सामुदायिक भवन का भी निर्माण वार्ड में होगा जिसकी सुविधा आपको शीघ्र ही उपलब्ध होगी। इस अवसर पर उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा मौके पर ही नागरिकों को अन्न महोत्सव आयोजन के तहत मुफ्त राशन भी वितरित किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में वार्डवासीगण मौजूद थे।

“विदिशा का युवक साइकिल से निकला प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत का संदेश लेकर,आज आष्टा पहुचा,विदिशा से गुजरात के द्वारिका तक बाइसो किलोमीटर की करेगा साइकिल यात्रा”

आष्टा वैसे तो रोज कोई ना कोई अपना संदेश लोगों तक पहुंचाने का एक नया जरिया तलाशता है किंतु कुछ लोग इस माध्यम से कुछ अच्छे मैसेज भी समाज में देकर जाते हैं ऐसा ही मैसेज लेकर विदिशा के शिवेंद्र यादव जोकि मात्र ग्यारहवीं क्लास तक पढ़े हैं स्वयं अपना व्यवसाय कर रहे हैं उन्हीं के साथ 10 से 12 और युवकों को भी रोजगार उपलब्ध करा रहे हैं। शिवेंद्र यादव को कल शाम विदिशा कलेक्टर एवं सीओ जिला जनपद ने हरी झंडी दिखार रवाना किया जो कल रात भोपाल रुके, शिवेंद्र यादव से जब चर्चा की तो उन्होंने बताया कि विदिशा से निकलने के बाद भोपाल में नाइट होल्ड किया उसके पश्चात सवेरे भोपाल से निकले रास्ते में जहां लोगों को जानकारी लगी लोगों ने उनका हौसला बढ़ाया स्वागत किया स्वल्पाहार कराया शिवेंद्र यादव के साथ उनके चार मित्र भी चल रहे हैं जो समय-समय पर उन्हें व्यवस्था दे रहे हैं शिवेंद्र यादव इस यात्रा में सोशल मीडिया का भरपूर उपयोग कर रहे हैं फेसबुक व्हाट्सएप एवं स्टाग्राम के माध्यम से। शिवेंद्र यादव केवल ग्यारहवीं क्लास तक ही पड़े हैं किंतु उन्हें काम करने की लग्न थी और स्वयं ने अपना व्यवसाय चुना जो की इंटीरियर डिजाइनिंग का कार्य बखूबी करते हैं उनके साथ करीब 12 और साथी भी जुड़े हैं जिन्हें शिवेंद्र रोजगार दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री के मन की बात का शिवेंद्र के जीवन में काफी असर हुआ और उन्होंने आत्मनिर्भर भारत का संदेश साइकिल से लेकर शुरू किया एक तो साइकिल के प्रति लोगों में लगाव पैदा करना दूसरा बेरोजगार युवकों में आत्मनिर्भरता के प्रति जागरूक करना है। शिवेंद्र यादव अपनी यात्रा करीब 22 सो किलोमीटर की पूरी करेंगे उसके बाद साइकिल से ही वापस विदिशा लौटेंगे कुल मिलाकर करीब 4400 किलोमीटर की साइकिल यात्रा करेंगे यात्रा लगभग 20 से 22 दिन मैं पूरी होगी। आज साइकिल यात्रा का जैसे ही नगर में प्रवेश होने की सूचना सोशल मीडिया के माध्यम से लगी शिवेंद्र यादव का अनेकों स्थानों पर स्वागत किया गया वही देवकरण पहलवान मित्र मंडल द्वारा स्थानीय रेस्ट हाउस पर शिवेंद्र यादव का स्वागत किया स्वल्पाहार कराया एवं उनसे चर्चा की इस अवसर पर देवकरण पहलवान, दीपक मारुति सोनू सेन राजू सेन सुरेश मालवीय पत्रकार इछावर दीनदयाल परमार ब्रदर सहित बड़ी संख्या में समर्थक मौजूद रहे । साथ ही पहलवान देवकरण मालवीय ने शिवेंद्र यादव को अपने उद्देश्य में सफलता एवं अपने सफर की मंगल शुभकामनाएं दी

“पुलक- महिला जागृति मंच मेन ने तीन दिवसीय पुलक पर्व का किया आगाज , भगवान महावीर स्वामी की प्रतिमा पर अभिषेक शांतिधारा कर आचार्य श्री के दीर्घायु होने की कामना की”

पुलक मंच मेन एवं महिला जागृति मंच मेन ने अपने गुरु एवं शांतिदूत की उपाधि से विभूषित जिनशरणम तीर्थ प्रणेता आचार्य श्री पुलक सागर जी महाराज के 53 वें अवतरण दिवस के अवसर पर तीन दिवसीय पुलक पर्व पूरे देश में मनाया जाएगा। जिसके चलते मंगलवार 9 मई को सुबह 7:30 बजे श्री चंद्रप्रभु मंदिर गंज में भगवान के अभिषेक , शांति धारा,पूजा अर्चना आदि की गई। 11 मई को आचार्य भगवंत पूज्य गुरुदेव पुलक सागर महाराज जी के अवतरण दिवस पर गरीबों को भोजन वितरित किया जाएगा।

महिला जागृति मंच मेन अध्यक्ष श्रीमती श्रद्धा नरेन्द्र गंगवाल एवं पुलक मंच मेन अध्यक्ष धर्मेंद्र जैन आदिनाथ ने बताया कि मंगलवार 9 मई को तीन दिवसीय पुलक पर्व के पहले दिन जिन शासन भगवान महावीर स्वामी की प्रतिमा के समीप आचार्य श्री पुलक सागर महाराज के चित्र को रखकर भगवान के अभिषेक एवं शांति धारा मंच के संरक्षक नरेंद्र गंगवाल, जितेंद्र जैन, अश्विन गंगवाल, मनीष जैन साक्षी सहित चंद्रप्रभु मंदिर के सभी सदस्यों ने की तथा शांति धारा अंकित जैन एवं राजेन्द्र गंगवाल ने पड़ी। मंच की अध्यक्ष श्रीमती गंगवाल एवं श्रीमती प्रीति जैन ने बताया कि आचार्य गुरुवर पुलक सागर जी के 53 वें अवतरण दिवस पर पुलक जागृति मंच मेन शाखा आष्टा ने बड़े ही भक्ति भाव से श्री दिगंबर जैन चंद्रप्रभु जिनालय गंज में अभिषेक,शांति धारा कर अर्ध्य अर्पित किए। इस अवसर पर समाज के काफी संख्या में श्रावक श्राविकाएं उपस्थित थे।

error: Content is protected !!