Spread the love

सीहोर। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि सरकार द्वारा लागू की गई योजनाओं के लाभ पात्र और जरुरत मंद तक पहुँचाने के प्रयासों में सहयोग करना प्रत्येक व्यक्ति का कर्त्तव्य है। योजनाओं को सफल बनाना सरकार की जिम्मेदारी है, ऐसी मान्यता उचित नहीं है। सरकार की योजनाओं से स्वयं लाभान्वित होने के साथ ही दूसरों को भी लाभान्वित कराने के प्रयास करने चाहिए।

श्री पटेल आज सीहोर जिले के जनजातीय बहुल गाँवों सुरई, आमडो और ढाबा के निरीक्षण के दौरान आमडो गाँव के मांगलिक भवन में उपस्थित जन समूह को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल श्री पटेल ने बताया कि समाज के जो व्यक्ति शिक्षित हो गए हैं। वह दूसरों की मदद की जिम्मेदारी ग्रहण करें।

बच्चों की शिक्षा,बड़े बुजुर्गों की देखभाल, जरुरतमंदों की मदद के कामों में सरकार की योजनाओं से वंचितों को लाभान्वित कराएं। इन प्रयासों में समाज के युवा वर्ग को आगे आ कर कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि सच्चा विकास तभी है जब वह सभी क्षेत्रों, सभी समाज और वर्गो में समान रुप से पहुँचे।

हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने “सबका साथ सबका विकास और सब का विश्वास” के मंत्र के साथ विकास की नई धारा प्रवाहित की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जब से देश का नेतृत्व संभाला है, गाँवों के विकास की ओर विशेष ध्यान देना शुरू किया है।

आप सभी ने देखा और जाना होगा कि जिनकी तरफ किसी का भी ध्यान नहीं जाता था। उनके विकास और खुशहाली के कार्य हो रहे है। देश और प्रदेश में अनेक कल्याणकारी कार्य किये जा रहे हैं। मुझे खुशी है कि प्रदेश सरकार भी अपने स्तर पर कल्याणकारी योजनाएँ क्रियान्वित कर रही हैं। इन योजनाओं ने युवा, महिला, वंचित एवं जनजातियों के लिए संभावनाओं के नये द्वारा खोले हैं।

इन योजनाओं के लाभों से ग्रामीण भारत की तस्वीर बदल रही हैं। मैंने जब भ्रमण का विचार किया तो सबसे पहले दूरस्थ ग्रामीण अंचल में जाने का निर्णय किया। यहाँ आकर गाँव का विकास देखकर मुझे बहुत प्रसन्नता हुई है।
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा कि कोरोना ने हमें ऑक्सीजन की उपयोगिता को अच्छी तरह से समझा दिया है।

हमारी जीवन शक्ति का आधार शुद्ध प्राण वायु है। यह हमें पेड़ों से ही प्राप्त होती है, जिस तरह हम अपने बुढ़ापे के लिए छोटे बच्चों का लालन-पालन करते हैं। उसी तरह हमें पौधों की भी देखभाल करनी चाहिए। बड़े होकर यह भी बच्चों की तरह हमारी जीवन की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि आज जो पेड़ है। वह हमारे पूर्वजों की देन है। भावी पीढ़ी के लिए शुद्ध प्राण वायु की व्यवस्था करना हम सब का दायित्व है। उन्होंने कहा कि पौध रोपण के लिए बड़े पौधे लगाए जाने चाहिए। इससे उनकी देखभाल आसान हो जाती है।


राज्यपाल श्री मंगुभाई ने कहा कि कोरोना महामारी की दो लहरों के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जान है तो जहान का मंत्र दे कर, जनता कर्फ्यू जैसे प्रयासों से संक्रमण को फैलने से रोकने के प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञ तीसरी लहर की चेतावनी दे रहे हैं। ईश्वर से प्रार्थना है कि तीसरी लहर नहीं आए, लेकिन हमें पूरी सावधानी रखना होगी। हमें यह समझना होगा करोना महामारी के विरूद्ध आत्म अनुशासन ही सुरक्षा करेगा। उन्होंने कहा कि भीड़ में नहीं जाना, मास्क लगाना, हाथों को बार-बार धोना और सेनेटाइज करना जरुरी है। इसमें कोई ढिलाई नहीं आनी चाहिए।
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि राज्यपाल ने भ्रमण के पहले कार्यक्रम में जनजातीय बहुल गाँव में आने से हम सबका मान और गौरव बढ़ा है।

राज्यपाल ने जनजातीय परिवारों के घरों में जा कर उनकी जरूरतों और माँगों की जानकारी प्राप्त की है। छोटे बच्चों को दुलार और फल भेंट कर सबका दिल जीत लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जन-कल्याण के लिए आगे बढ़ कर प्रयास किए जा रहे है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए दिन-रात प्रयास किए है। उन्होंने कहा कि हमारी कामना है कि तीसरी लहर नहीं आए, लेकिन उसका सामना करने की पूरी तैयारी की जा रही है।


कार्यक्रम में संभागायुक्त श्री कविन्द्र कियावत, कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, पुलिस अधिक्षक श्री एसएस चौहाऩ, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री रवि मालवीय,श्री रघुनाथसिंह भाटी, श्री राजेन्द्रसिंह राजपूत,श्री गुरू प्रसाद शर्मा सहित कई जनप्रतिनिधि, अधिकारी व कर्मचारी तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

error: Content is protected !!