Spread the love

सीहोर। चिकित्सा शिक्षा एवं सीहोर जिले के कोविड प्रभारी मंत्री श्री विश्वास सारंग ने जिला स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक ली। श्री सारंग ने बैठक में नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण की स्थिति, पॉजीविटी रेट, कोरोना कर्फ्यू का पालन, किल कोरोना अभियान तथा टीकाकरण सहित अनेक बिन्दूओं पर विस्तार से चर्चा की।


श्री सारंग ने जिले में गत एक जून से क्रमबद्ध ढंग से कोरोना कर्फ्यू को आगामी दिनों में पूरी तरह हटाने, दुकानों का समय निर्धारित करने तथा निर्धारित समय में दुकानों के खुलने-बंद होने के साथ ही कोविड गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने संबंधी बिंदुओं पर से चर्चा की। उन्होंने बताया कि सदस्यों के सुझाव पर यह निर्णय लिया गया कि आगामी सोमवार 7 जून से जिले में दिन का कोरोना कर्फ्यू समाप्त करने तथा बाजार खुलने पर कोविड गाइड लाइन का शत-प्रतिशत पालन कराने तथा मानीटरिंग के लिये सुव्यवस्थित कार्ययोजना बनाने के अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि रात का कोरोना कर्फ्यू तथा शनिवार-रविवार का कर्फ्यू यथावत रहेगा।


बैठक में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिले में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति और कोविड मरीजों के इलाज, टीकाकरण, खाद़यान वितरण के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। श्री ठाकुर ने बताया कि जिले 1700 लोगों के सैंपल लिये जा रहे हैं। जो कोविड पॉजीटिव होम आयसोलेशन में है उन्हें कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया जा रहा है तथा उनकी कान्ट्रेसिंग भी की जा रही है।
“बाजार में कोविड गाइड लाइन का पालन के लिये टीम का गठन”


श्री सारंग ने कहा कि नगर के विभिन्न वार्ड, क्षेत्र के लिए पृथक-पृथक टीम गठित की जाये। इस टीम में राजस्व, पुलिस तथा नगरीय निकाय का अमला होगा। क्षेत्र-वार्ड में बाजार की सघनता के अनुसार दुकानों की संख्या निर्धारित कर टीम की डयूटी लगाई जाये। अपने क्षेत्र में दुकानों के खुलने-बंद होने के समय से लेकर कोविड गाइड लाइन का पालन कराना इस टीम का काम होगा। जो दुकानदार उल्लंघन करे उन पर जुर्माना और दुकान सील करने का काम भी यही टीम करेगी। जिले की ऐसी सभी टीमों के काम की जिला स्तर पर प्रतिदिन मॉनीटरिंग की जाए।


“दुकानदार और ग्राहक को जागरूक करना”
श्री सारंग ने कहा कि यह टीम अपने क्षेत्र में दुकानों पर गोले बनवाने, मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग सहित कोविड गाइड लाइन का पालन कराने के साथ ही कोविड उपयुक्त व्यवहार के लिये अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक भी करेगी। उन्होंने कहा कि टीम का अमला अपने काम में लापरवाही बरतें तो उनके विरूद्ध कार्रवाई भी की जाये।
“किल कोरोना टीम टीकाकरण की जानकारी लें”
उन्होंने कहा कि किल कोरोना टीम डोर टू डोर सर्वे के लिए जाये तो वे यह भी जानकारी दर्ज करें कि टीका लगा है या नहीं। इससे यह भी जानकारी भी मिलेगी कि किन घरों में टीका लग गया और परिवार के कितने सदस्यों को लगा या नहीं।

“आष्टा में एसडीएम ने कराई मुनादी”

बैठक के बाद आज रात्रि में आष्टा एसडीएम ने नगर में मुनादी कराई की शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार 6 बजे तक पूरी तरह से जनता कर्फ्यू रहेगा,सभी गाइडलाइन का पालन करे। बैठक में सीहोर विधायक सुदेश राय, आष्टा विधायक रघुनाथ सिंह मालवीय, भाजपा जिला अध्यक्ष रवि मालवीय, श्रीमती अमिता अरोरा, रघुनाथ सिंह भाटी, सीताराम यादव, राजकुमार गुप्ता, राजेश राठौर, प्रिंस राठौर, नगर पुरोहित पृथ्वी वल्लभ दुबे, सीईओ जिला पंचायत हर्ष सिंह, एसपी एसएस चौहान, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित अन्य अधिकारी एवं क्राईसिस मेनेजमेंट ग्रुप के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!