Spread the love


आष्टा। कोरोना की रोकथाम में सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने,अधिक से अधिक लोगो का टीकाकरण हो,अनलॉक की गाइडलाइन का सभी नागरिक,व्यापारी,ग्रामीण जन पालन करे आदि विषयों को लेकर आज जनपद पंचायत में ब्लॉक स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक सम्पन्न हुई।

जनपद में ब्लॉक क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक

बैठक में नवागत कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर,विधायक रघुनाथसिंह मालवीय,जनपद प्रधान धारासिंह पटेल,एसडीएम विजय कुमार मंडलोई,एसडीओपी मोहन सारवान की उपस्तिथि में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने कहा 1 जून से कोरोना की धीमी हुई गति के कारण प्रदेश में अनलॉक प्रक्रिया शुरू हुई,अनलॉक में बहुत कुछ छूट प्राप्त व्यापार,अन्य गतिविधियां कई बंदिशों के साथ शुरु की गई है,कई तरह का व्यापार,गतिविधिया अभी भी बन्द है। कपड़ा,बर्तन,सराफा,स्टेशनरी,जनरल स्टोर्स,सहित कई तरह का व्यापार भी तीन दिन के बाद समीक्षा के बाद खोलने के प्रयास किये जायेंगे।

1 जून से अनलॉक हुआ बाजार

कपड़ा,सराफा के व्यापारी देवानन्द भोजवानी,गोलू सोनी कलेक्टर से भी मिले। कलेक्टर ने कहा कोरोना संक्रमण की गति धीमी हुई है,कोरोना खत्म नही हुआ है। सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन करे,मास्क लगाये, दो गज की दूरी बनाये रखे,बार बार हाथों को धोये,सेनेटाइज करे,भीड़ भाड़ से बचे।

व्यापारीयो का प्रतिनिधि मंडल कलेक्टर से मिला,हमारी भी दुकानें खोले सर


कोरोना संक्रमण की रोकथाम
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो कोविड के पेशेंट होम आइसोलेशन में है, उन्हें कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट किया जाए ताकि संक्रमण को प्रभावपूर्ण प्रभावी ढंग से रोका जा सके। कोरोना पीड़ितों को अब होम आइसोलेशन में नही उन्हें कोविड केयर सेंटर में रखा जायेगा ताकि कोरोना का संक्रमण ना फैले। जैसे ही कोरोना की पाजिटिविटी शून्य की ओर अग्रसर होगी,हमारा अगला लक्ष्य पूरा ध्यान अधिक से अधिक लोगो का टीकाकरण हो कि ओर रहेगा।

जुलाई अंत तक सीहोर जिले में 100% टीकाकरण का लक्ष्य

18 प्लस का टीकाकरण पंचायत,वार्ड स्तर तक करने के लिए कलेक्टर ने बीएमओ डॉ प्रवीर गुप्ता को अभी से कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये, जैसे ही वैक्सीन की आपूर्ति में वृध्दि होगी वैसे ही सेंटर बढ़ाये जायेंगे। आष्टा जनपद में संवाद के दौरान अनोखीलाल खंडेलवाल, ललित नागौरी, सुशील संचेती, मानसिंग ठाकुर,सुनील परमार,कोमल जैन,धनरूपमल जैन,उमेश शर्मा,पंकज राठी,कन्हैया गेहलोत, कालू भट्ट,रायसिंह पत्रकार सहित कई सदस्यों ने कलेक्टर के समक्ष

ग्रुप की बैठक में उपस्तिथ अधिकारी जनप्रतिनिधि

सोयाबीन के बीज की समस्या,मनमाने बिजली बिल आने,किसानों को बीमा राशि नही मिलने,18 प्लस के टीकाकरण केंद्र बढ़ाने,शमशान में घोषणा के बाद भी व्यवस्था नही होने,किल कोरोना में जानकारी देने,अस्पताल में जल्द ऑक्सीजन प्लांट सिटी स्कैन मशीन लगाने,लैब में जांच का समय बढ़ाने सोयाबीन के साथ ज्वार मक्का का भी रकबा बढ़ाया जाये सहित अन्य कई समस्याओं,सुझावों से कलेक्टर को अवगत कराया।

कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर ने किया संवाद,जानी समस्या सुझाव


जनपद में बैठक के बाद कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर सिविल अस्पताल आष्टा का निरीक्षण करने पहुचे अस्पताल में उन्होंने कोविड वार्ड,लैब, सिटी स्कैन लगने वाले स्थल आईसीयो स्थल आदि का निरीक्षण किया जानकारी ली एवं निर्देश दिये। यहा बीएमओ डॉ प्रवीर गुप्ता ने सभी जानकारियों से कलेक्टर सीहोर को अवगत कराते हुए जानकारी दी।

कलेक्टर पहुचे सिविल अस्पताल किया निरीक्षण दिये निर्देश


अनलॉक के तहत कोविड-19 गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने एवं टीकाकरण की स्तिथि की जमीनी हकीकत जानने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ने आज जावर,सिद्दीकगंज का भी दौरा किया और समीक्षा की। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ठाकुर ने जावर तहसील में अधिकारियों,जनप्रतिनिधियों की बैठक ली,नागरिको के सुझाव प्राप्त किये।

कलेक्टर पहुचे जावर,अस्पताल का किया निरीक्षण, ली जानकारी

जावर में राजेन्द्र केशव,बाबूलाल पटेल,जयसिंह ठाकुर,कल्याणसिंह आदि ने कई सुझाव,समस्याओं से अवगत कराया। कलेक्टर ने जावर में सामुदायिक स्वास्थ केंद्र का निरीक्षण किया,निरीक्षण में अस्पताल की सुव्यवस्तिथ व्यवस्थाओं को देख प्रसन्नता व्यक्त की। डॉ अमित माथुर की पीठ थपथपाई।

बैठक में उपस्तिथ जनप्रतिनिधि

जावर तहसील में हुई बैठक में जनप्रतिनिधियों ने जावर में लिंक कोर्ट शुरू करने,अस्पताल में महिला चिकित्सक,एक्सरे मशीन,की कमी को दूर करने की मांग रखी। कलेक्टर ने टीकाकरण केंद्र का भी निरीक्षण किया,जानकारी ली। जावर में भी कलेक्टर ने अधिक से अधिक नागरिको का टीकाकरण हो इस लक्ष्य को लेकर पंचायत स्तर तक जन जागरण कार्य हो। जावर से कलेक्टर सीहोर श्री ठाकुर सिद्दीकगंज पहुचे,थाना परिसर में जनप्रतिनिधियों की बैठक ली यहा भी नागरिको से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने,अधिक से अधिक टीकाकरण कराये इस पर फोकस किया।

सिद्दिकगंज पंचायत भवन में हुई बैठक

बैठक के बाद कलेक्टर श्री ठाकुर सिद्दीकगंज पहुचे यहा थाने में जनप्रतिनिधियों की बैठक ली उनसे संवाद कर सुझाव प्राप्त किये,बैठक के बाद कलेक्टर ग्राम पंचायत पहुचे यहा टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया,वैक्सिनेशन की जानकारी ली। यहा से वे स्वास्थ केंद्र पहुचे स्वास्थ केंद्र का निरीक्षण किया,निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने बताया की यह पदस्थ डॉ की कोरोना से निधन के बाद से अस्पताल डॉक्टर विहीन हो जाने से मरीज परेशान होते है,मरीजो को आष्टा भेजा जाता है। यहा डॉक्टर की नियुक्ति की मांग की गई। सिद्दीकगंज पहुचे कलेक्टर के समक्ष पंचायत में ग्रामीणों ने आज फिर खाचरौद से धुराडा तक के खत्म हो चुके रोड का निर्माण आखिर कब शुरू होगा का प्रश्न खड़ा किया। कलेक्टर इस रोड की वास्तविक समस्या,उसके हाल जानने जब सिद्दिकगंज से सीहोर के लिये रवाना हुए तो वे खाचरौद मार्ग से ही आष्टा के लिये रवाना हुए।

आज फिर ग्रामीणों ने पुछा इस रोड का कायाकल्प कब होगा.?


भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने एक जून से जारी कोविड गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित कराने के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि किल कोरोना अभियान जारी रखा जाए। संवाद में कलेक्टर ने ग्रामीणों से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के सबंध में चर्चा की और मास्क तथा सोशल डिस्टेंसिंग को अपने व्यवहार में लाने के लिए कहा। सिद्दीकगंज में कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए दैनिक जीवन में कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाना होगा। इसके लिए मास्क, सोशल, डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन को जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भी व्यापक रूप से जन जागरूकता लाना होगा। इसके लिए उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ अमले को जन जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर ने आष्टा प्रेस से भी की चर्चा


कलेक्टर श्री ठाकुर ने भ्रमण के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कहा कि लक्षित लोगों का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाएं। इस जागरूकता अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करें। उन्होंने कहा कि लोगों को बताएं कि कोविड का टीका ही कोविड से बचाव का कारगर उपाय है। लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाए।

भ्रमण के दौरान विधायक रघुनाथसिंह मालवीय,जनपद प्रधान धारासिंह पटेल,सीएमएचओ सुधीर डेहरिया,एसडीएम विजय कुमार मंडलोई ,एसडीओपी मोहन सारवान,पार्वती,जावर,सिद्दिकगंज थाना प्रभारी प्रवीण जाघव,मदन इवने,कमलसिंह ठाकुर, सीईओ अशोक मंगरोलिया,आष्टा तहसीलदार रघुवीरसिंह मरावी,जावर तहसीलदार रत्नेश श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार शेखर चोधरी, अंकिता वाजपेयी,पूर्णिमा शर्मा, सहित अनेक स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!