Spread the love

सीहोर। कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिले में अनलॉक के लिए जारी आदेश का पालन कराया जा रहा है। नगरीय क्षेत्रों से लेकर ग्रामीण के क्षेत्रों तक राजस्व, पुलिस एवं नगर पालिका अमले द्वारा किराना व्यापारियों को सख्त हिदायत दी जा रही है कि वह अपनी दुकान के सामने सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाएं।

कि साथ ही जो व्यक्ति बिना मास्क लगाए आता है उसे सामान भी नहीं दें और दुकानदार स्वयं मास्क लगाएं। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जिला मुख्यालय सहित  पूरे जिले में भ्रमण कर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए जागरुक भी किया जा रहा है।     
“किराना दुकानों पर जाकर व्यापारियों के लिए जा रहे कोरोना सेंपल,जिले में सेंपलिंग कार्य तीव्र गति से जारी”  


कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा घर-घर जाकर लोगों का परीक्षण किया जा रहा है। साथ ही कोरोना सेंपल लेने का कार्य तीव्र गति से संचालित किया जा रहा है। जिले में नगरीय तथा ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर संदिग्ध मरीजों के कोरोना सेंपल लिए जा रहे हैं।जिला मुख्यालय सहित स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा जिले में किराना दुकानों पर जाकर व्यापारियों के कोरोना सेंपल लिए जा रहे हैं।

सीहोर नगर में एसडीएम श्री रवि वर्मा की उपस्थिति में मेन मार्केट में व्यापारियों के कोरोना सेंपल लिए गए। स्वास्थ्य अमले द्वारा लोगों से अपील की जा रही है कि सर्दी, जुखाम, खांसी सहित अन्य छोटे-मोटे लक्षण होने पर लापरवाही न बरतें तुरंत जांच कराएं एवं उपचार लें। क्योंकि सावधानी ही कोरोना संक्रमण से बचाव का महत्वपूर्ण उपाय है।
“टीकाकरण अभियान चलाकर किया जा रहा लोगों को जागरुक” 


कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर पूरे जिले में टीकाकरण के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान लोगों को जागरूक किया जा रहा है। जिले के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए शासकीय अमले द्वारा गांव में भ्रमण कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कोविड-19 टीका लगवाना कारगर उपाय है। सभी लक्षित लोगों का टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित किया जा रहा है।
“वृह्द वृक्षारोपण के अंकुर कार्यक्रम से जुड़ने के लिए ऑनलाईन जुड़ें”  


राज्य के हरित क्षेत्र में वृद्धि करने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश शासन द्वारा  अंकुर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। जिसमें जन सहभागिता द्वारा वृहद वृक्षारोपण अभियान शुरू किया जाना है। इसके अंतर्गत जिले में इसके व्यापक प्रचार प्रसार एवं प्रोत्साहन की दृष्टि से कार्यक्रम के संपूर्ण नियम एवं मोबाइल एप वायुदूत की लिंक https://play-google-com/store/apps/details\id¾com-mpssdi-epcoplantation द्वारा प्राप्त की जा सकती है।
“किसान डीएपी उर्वरक क्रय करते समय निर्धारित दर पर ही भुगतान करें” 


उप संचालक, कृषि ने किसान को सलाह दी है कि सहकारी समितियों, निजी संस्थाओं तथा जिला विपणन अधिकारी के कन्द्रों पर उर्वरक वितरण किया जा रहा है। किसान उर्वरक क्रय करते समय उर्वरक की एम.आर.पी. अनुसार ही राशि का भुगतान कर पक्का बिल उर्वरक वितरण संस्था से प्राप्त करें। खरीफ सीजन 2021 प्रारम्भ हो चुका है रासायनिक उर्वरक, डीएपी एवं एनपी के की बोरियों पर अलग – अलग लाटों में तीन दरें अंकित हैं जो कि इस प्रकार हैं, डीएपी 1200 रूपये, 1700 रूपये एवं 1900 रूपये प्रति बेग है। 


डीएपी उर्वरक के बेग पर अलग अलग दर अंकित होने से कृषकों में विसंगति परिलक्षित हो रही है। उन्होंने किसान भाईयों से अपील की है कि वे डीएपी उर्वरक का एक बेग की कीमत 1200 रूपये केन्द्र शासन द्वारा निर्धारित की है। इसलिए डीएपी उर्वरक क्रय करते समय संस्था को राशि रूपये 1200 प्रति बेग मात्रा 50 किलोग्राम की राशि का भुगतान कर पक्का बिल संबंधित संस्था से प्राप्त करें।

उन्होंने बताया है कि यदि कोई विक्रेता या संस्था आपको निर्धारित कीमत से अधिक कीमत पर उर्वरक विक्रय करता है तो तत्काल विकासखण्ड से संबंधित उर्वरक निरीक्षक को सूचित करें। साथ ही कोई अनाधिकृत व्यक्ति अनावश्यक रुप से उर्वरक का भण्डारण एवं काला बाजारी करते पाया जाता है तो तत्काल सूचित करें, ताकि संबंधित के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!