Spread the love

सीहोर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर पहुंचे जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में हुए शामिल।

सीहोर से विकासखंड स्तरीय एवं ग्रामीण स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों को किया संबोधित मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्यों से चर्चा भी की। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अपने संबोधन में कहा की कांट्रैक्ट टेस्टिंग अभियान, योग से निरोग,किल कोरोना, कोविड केयर सेंटर व्यवस्था, चालू रहेगी। सीहोर जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार को लेकर एक रोडमैप तैयार करने के भी अधिकारियों को निर्देश दिये गये। अस्पतालों में ऑक्सीजन,दवाई,उपकरण,बेड व जो भी आवश्यकताए होगी सभी के प्रयास किये जायेंगे।

बच्चों के लिए वार्ड बनाए जाएंगे। अस्पतालों में स्वस्थ सुविधाओं के विस्तार की व्यवस्था भी हम करेंगे। कोरोना की दूसरी लहर में जिस तरह से ऑक्सीजन की समस्या आई थी हम प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देते है की उन्होंने एयरफोर्स के हवाई जहाज रेलवे आदि से ऑक्सीजन के टैंकरों की लाने भेजने की व्यवस्था की। सीहोर जिले में कई स्थानों पर ऑक्सीजन प्लांट की स्वीकृति हुई है,जहा ओर आवश्यकता होगी वह भी व्यवस्था करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नागरिकों ग्रामीणों से आह्वान किया कि यह कोरोना वायरस जल्दी खत्म नहीं होगा हम सबको इस कोरोना वायरस से बचना है तो हमें लगातार मास्क लगाना होगा, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, भीड भाड़ से बचना होगा,लगातार हाथों को धोते रहे,सेनेटाइज का उपयोग करे,कोरोना गाइडलाइन का पालन करे सभी सावधानियों का सतर्कता पूर्वक हम सब को लगातार ध्यान रखना होगा।
शादी ब्याह में दोनों और से केवल 10 लोग ही शामिल हो। सभी बड़े आयोजन,धार्मिक,सामाजिक,राजनीतिक कार्यक्रम बन्द रहे। 1जून से मध्य प्रदेश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू करने जा रहे हैं, लेकिन अनलॉक में क्या-क्या बन्द रखा जाए, क्या क्या खोलना है, कब खोलना है, कितने समय खोलना है,बैंकों से पैसे निकालने जमा करने की कैसी व्यवस्था हो कि भीड़ जमा ना हो,कंट्रोल दुकानों पर राशन वितरण की ऐसी व्यवस्था हो कि भीड़ ना लगे इसका तय भी मैनेजमेंट ग्रुप सब के साथ चर्चा कर तय करे।

इसकी चिंता जिला ब्लाक और ग्राम की क्राइसिस मैनेजमेंट मीटिंग ग्रुप तैयार करेंगी तथा ध्यान रखें अनलॉक होते ही भीड़ भाड़ ना बड़े, नहीं तो कोरोना का जो संक्रमण है एक से दो दो से दस दस से सो इस तरह बढ़ता है और एक बार फिर हम कहीं ऐसा ना हो कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर के शिकार ही जाये। लगातार सभी के समन्वित प्रयासों से आज हमारे गांव कोरोना वायरस से मुक्त हुए है। पॉजिटिविटी काफी कम हो गई है। यह सब, सभी के समन्वित प्रयास से हुए है, लेकिन हमारा जो गांव कोरोना वायरस मुक्त हुआ है,हमारा शहर कोरोना मुक्त हुआ है वह वापस कोरोना की चपेट में ना आए इसकी हम सभी को मिलकर चिंता करनी होगी। एक अकेला में,या सरकार कुछ भी नहीं कर सकती है। जब तक सभी का साथ नहीं मिलेगा। कोरोना से लड़ाई हम सभी को मिल कर ही लड़ना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब भीड़भाड़ वाली शादियां नहीं हो धार्मिक सामाजिक राजनीतिक सभी कार्यक्रम बंद रहेंगे कोरोना के कारण पहले लॉकडाउन हुआ उसके बाद कोरोना कर्फ्यू लगाया गया लगातार बंद बंद से काफी परेशानियों का सामना सभी को उठाना पड़ती है। बन्द ही समस्या का समाधान भी नही है। सतर्कता में ही सुरक्षा है। सभी प्रयास करे कि कोरोना की तीसरी लहर आये ही नही और हमें फिर बंद जैसा कोई निर्णय लेना पड़े क्योंकि बंद ही किसी समस्या का समाधान नहीं है।

उन्होंने कहां की राशन दुकानों पर अगर राशन की कोई कालाबाजारी करता है तो उसे छोड़ा ना जाए। हमने कोरोना की दूसरी लहर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी करने वालों को जेल की चक्की पिसवा दी है। मध्यप्रदेश की धरती पर कोई भी कालाबाजारी नहीं रहेगा। कोरोना के कारण जो बच्चे अनाथ हो गये है,सरकार उनकी चिंता कर रही है। जो हमारे कर्मचारी कोरोना के कारण दिवंगत हो गये उनके परिवार के किसी एक सदस्य के लिये अनुकम्पा नियुक्ति के आदेश जारी हो गये है। हम सब मिल कर दुनिया,भी चलाएंगे ओर कोरोना से भी लड़ेंगे लेकिन इसमें आप सब का साथ,सहयोग जरूरी है।
जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञासिंह ठाकुर,देवास सांसद महेन्द्र सिंह सोलंकी,भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय,सभी विधायक सुदेश राय, करण सिंह वर्मा,रघुनाथसिंह मालवीय,सभी सदस्य, कमिश्नर,एडीजी कलेक्टर,एसपी,सीईओ सहित अपेक्षित अन्य सभी सदस्य उपस्तिथ थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!