Spread the love


सीहोर । कोविड-19 का टीका 45 वर्ष से 59 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके ऐसे व्यक्ति जिन्हें 20 प्रकार की बीमारियां है उन्हें भी चिन्हित स्वास्थ संस्थाओं के टीकाकरण सेंटर्स पर लगाया जा रहा हैं। इस आयु वर्ग के व्यक्तियों को मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से पंजीकृत चिकित्सा अधिकारी से बीमारियों के संबंध में प्रमाणित किया जाना है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एम.चंदेल के अनुसार 45 से 59 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके व्यक्तियों के टीकाकरण हेतु 20  चिन्हित बीमारियों में शामिल है।

हॉर्ट फेलवर, हास्पिटल में एक साल के भीतर भर्ती हुआ व्यक्ति, कॉर्डियॉक ट्रांसप्लांट/लेफ्ट वेंटिकुलर असिस्ट डिवाईस, महत्वपूर्ण बाएं निलय सिस्टोलिक शिथिलता, मध्यम एवं गंभीर हृदय रोग, गंभीर पीएएच या इंडियोपैथिक पीएएच के साथ जन्मजात हृदय रोग, पिछले CABG/PTCA/MI के साथ कोरोनरी धमनी रोग और उच्च रक्तचाप/ डायपर उपचार, उक्त रक्तचाप और डायट, एमआरआई ने स्ट्रोक और हायपर सर्जरी का उपचार, प्लमोनरी धमनी उच्च रक्त और डाई, 10 साल या जटिलताओं के साथ उच्च रक्तचाप, किडनी, लीवर, हेमेटोपोएटिक स्टेम सेल ट्रांसप्लांट, प्राप्त अथवा प्रतीक्षा सूची

में, हेमोडायलिसिस, सीएपीडी पर अंतचरण गुर्दा रोग, मौखिक कॉर्टिकोस्टेराइड्स/इन्यूनोसप्रेसेंट दवाओं का वर्तमान लंबे, समय तक उपयोग , विधिवत सिरसा, लिम्फोमा/ल्यूकेमिया/मायलोमा, पिछले कुछ वर्षों में हॉस्पिटलाईजेशन के साथ गंभीर बीमारी,01 जुलाई 2020 या उसके बाद वर्तमान में किसी भी केंसर चिकित्सा पर किसी भी ठोस कैंसर का निदान, सिकल सेल रोग/अस्ति मज्जा वसा/अप्लास्टिक एनीमिया/थैलेसीमिया मेजर/ प्राथमिक इम्यूनोडिफिषियेंसी रोग/एचआईव्ही संक्रमण, बौद्धिक विकलांगता के कारण विकलांग व्यक्ति एवं पेषीय अपविकास आदि शामिल है।


“टीकाकरण केंद्र का कलेक्टर ने किया निरीक्षण” 
कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने आज कोविड-19 टीकाकरण केंद्र का सघन निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ऑब्जरवेशन रूम में टीकाकरण हेतु पहुचे सभी वृद्धजनों से बात की,टीकाकरण को लेकर सभी वृद्धजनो में काफी उत्साह देखा गया। जो भी वृद्धजन टीकाकरण के लिए आए हुए हैं उन से चर्चा कर व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!